Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings : विराट कोहली को भारी नुकसान, अब इस खिलाड़ी ने किया पीछे

ICC Rankings : टीम इंडिया अभी वनडे क्रिकेट से दूर है, लेकिन इस बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली को रैंकिंग में नुकसान हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 28, 2023 18:24 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli

ICC Rankings :  आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस वक्‍त टेस्‍ट क्रिकेट ज्‍यादा हो नहीं रहा है, इसलिए उसकी रैंकिंग पर भी ज्‍यादा असर नहीं देखने को मिला है। लेकिन वनडे में इस वक्‍त कई बड़े और अहम मुकाबले खेले जा रहे हैं। आईसीसी की ओर से अभी हाल में वनडे विश्‍व कप 2023 का पूरा शेड्यूल जारी किया गया है। वहीं इस वक्‍त इसके लिए क्‍वालीफायर मुकाबले जारी हैं। क्‍वालीफायर में वैसे तो कमजोर मानी जाने वाली टीमें खेल रही हैं, लेकिन वेस्‍टइंडीज और श्रीलंका जैसी मजबूत टीमों ने इनको पानी पिलाया हुआ है। यही कारण है कि रैंकिंग में भी काफी फेरबदल हुआ है। वैसे तो टॉप 10 में ज्‍यादा असर नहीं पड़ा है, लेकिन टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली को नुकसान उठाना पड़ा है। 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर एक पर, टॉप 4 में पाकिस्‍तान के तीन खिलाड़ी 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम का कब्‍जा बना हुआ है। वे 886 की रेटिंग के साथ नंबर एक पर हैं। उनकी टॉप की कुर्सी पर फिलहाल कोई खतरा भी नजर नहीं आ रहा है। दूसरे नंबर पर रॉसी रासी वैन डेर डुसेन हैं, जिनकी रेटिंग 777 की है। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्‍लेबाज के बीच रेटिंग का काफी ज्‍यादा फासला है। इसलिए बाबर को कोई खतरा नहीं है। इसके बाद नंबर तीन पर फखर जमां हैं, जो 755 की रेटिंग ले चुके हैं। नंबर चार पर इमाम उल हक हैं। उनकी रेटिंग 745 है। यानी टॉप 4 बल्‍लेबाजों में तीन पाकिस्‍तान के ही हैं। टीम इस वक्‍त वनडे में लगातार अच्‍छा खेल दिखा रही है। टीम की ओवरऑल रैंकिंग और प्‍लेयर्स की रैंकिंग में ये बात साफ तौर पर दिख भी रही है। 

शुभमन गिल नंबर 5 पर, हैरी टैक्‍टर ने विराट कोहली को फिर पीछे किया 
टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी शुभमन गिल का नंबर पांच पर कब्‍जा बना हुआ है। भारतीय प्‍लेयर्स में उनकी रेटिंग सबसे बेहतर है। शुभमन गिल की रेटिंग 738 की है और इमाम उल हक की 745 की। यानी इमाम उल हक को पीछे करने के लिए शुभमन गिल अब तैयार से नजर आ रहे हैं। अगर वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज में उनका बल्‍ला चला तो वे नंबर चार पर कब्‍जे की तैयारी कर सकते हैं। इसके बाद नंबर छह पर डेविड वार्नर हैं, उनकी रेटिंग 726 है। इस बीच दो स्‍थानों की छलांग लगाकर आयरलैंड के हैरी टैक्‍टर 723 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। इसका नुकसान पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को हुआ है। वे अब एक पायदान नीचे खिसक गए हैं। उनकी रेटिंग 719 की है। वहीं नंबर नौ पर क्विंटन डिकॉक हैं। रोहित शर्मा टॉप में अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब हो गए हैं। उनकी रेटिंग 707 की है और वे नंबर 10 पर बने हुए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement