ICC ODI Rankings: भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, लेकिन इंग्लैंड ने मारी असली बाजी

न्यूजीलैंड को सीरीज में हराने का फायदा भारत को तो मिला ही पर असली बाजी इंग्लैंड ने मारी। लगातार दूसरा वनडे हारने का सबसे ज्यादा नुकसान न्यूजीलैंड को हुआ। उसे नंबर एक की कुर्सी छोड़नी पड़ी।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: January 21, 2023 22:30 IST
Rohit Sharma Jos Buttler and Tom Latham- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Jos Buttler and Tom Latham

भारत ने रायपुर में सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड पर 8 विकेट की जोरदार जीत दर्ज की। इससे आईसीसी की वनडे टीम रैंकिंग्स में एक बड़ा उथल-पुथल आ गया। भारत से मिली इस हार के बाद न्यूजीलैंड को रैंकिंग में नंबर वन का सिंहासन खाली करना पड़ा। कीवी टीम शनिवार को हुए मैच को गंवाने के बाद ओडीआई टीम रैंकिंग में फिसलकर दूसरे पायदान पर आ गई। इस जीत से भारत की रैंकिंग पर भी फर्क पड़ा। टीम इंडिया अपने पक्ष में आए नतीजे के बाद टॉप थ्री में आ गई। इन तमाम सरगर्मियों के बीच एक तीसरी टीम ने बाजी मार ली है। मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुआ पर इसके नतीजे का फायदा एक ऐसी टीम को मिला जिसका इस मैच से कोई लेना देना नहीं था।

भारत की जीत से आई वनडे टीम रैंकिंग में हलचल

Team India

Image Source : BCCI
Team India

भारत के खिलाफ हैदराबाद में सीरीज का पहला वनडे मैच 12 रन से गंवाने के बाद न्यूजीलैंड को रायपुर में हुए दूसरे मुकाबले में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। इस हार से न्यूजीलैंड को दोहरा झटका लगा। उसने 3 मैच की सीरीज तो गंवाई ही, साथ ही वनडे रैंकिंग का टॉप स्पॉट भी उससे छिन गया। इस मैच से पहले न्यूजीलैंड 115 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ नंबर 1 वनडे टीम थी। इंग्लैंड की टीम113 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर थी। ऑस्ट्रेलिया के खाते में 112 अंक थे और वह तीसरे पायदान पर था जबकि भारत 111 अंकों के साथ चौथे नंबर पर था।

भारत की जीत से इंग्लैंड बना सिकंदर

England team

Image Source : AP
England team

भारत से हारने के बाद न्यूजीलैंड के खाते में 113 रेटिंग प्वाइंट्स और ओवरऑल 3166 अंक रह गए हैं और वह खिसककर दूसरे नंबर पर आ गया है। भारत की जीत से सबसे ज्यादा फायदा इंग्लैंड को हुआ। हालांकि उसके खाते में भी न्यूजीलैंड और भारत की तरह 113 अंक ही हैं पर ओवरऑल प्वॉइंट्स के कारण इंग्लैंड नंबर 1 टीम बन गया।

भारत के पास नंबर 1 टीम बनने का मौका

अगर भारत मंगलवार 24 जनवरी को इंदौर में होने वाले सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में भी जीत हासिल करता है तो वह इंग्लैंड को पीछे छोड़ देगा। यानी महज 3 दिनों में भारत के पास वनडे की नंबर 1 टीम बनने का सुनहरा मौका है।

    

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड