Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

IND vs ENG: टीम इंडिया ने लिया वर्ल्ड कप 2022 का बदला, इंग्लैंड को घर पर बुलाकर धोया

India vs England: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम का जीत अभियान इंग्लैंड के खिलाफ मैच में भी जारी रहा। टीम इंडिया ने इस मैच को अपने नाम करने के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह को लगभग पक्का कर लिया है। इस मैच में बुमराह और शमी से शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन देखने को मिला।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 29, 2023 21:48 IST
India vs England- India TV Hindi
Image Source : AP भारत बनाम इंग्लैंड

भारतीय क्रिकेट टीम का वनडे वर्ल्ड कप 2023 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में भी जीत का सफर जारी देखने को मिला। लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने 100 रनों से मुकाबले को अपने नाम किया। इस मैच में 230 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 34.5 ओवरों में 129 रन बनाकर सिमट गई। भारतीय टीम के लिए मैच में मोहम्मद शमी ने 4 जबकि जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट अपने नाम किए। आपको बता दें कि इंग्लैंड की टीम ने साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को हराकर फाइनल में पहुंचने से रोका था और आज भारत ने इसका बदला ले लिया।

पहले 10 ओवरों में दिखा बुमराह और शमी का कहर

इंग्लैंड की टीम जब इस मैच में 230 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान की जोड़ी ने तेजी के साथ पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़ दिए। इसके बाद पारी का पांचवां ओवर भारत की तरफ से फेंकने आए जसप्रीत बुमराह ने पांचवीं गेंद पर मलान और उसके बाद अगली गेंद पर जो रूट का विकेट लेने के साथ इंग्लैंड की टीम को दो बड़े झटके देने का काम किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे बेन स्टोक्स साफतौर पर मोहम्मद शमी की गेंदबाजी के आगे संघर्ष करते हुए दिखाई दिए जिनको शमी ने डक पर बोल्ड करते हुए टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाने का काम किया। वहीं शमी ने जॉनी बेयरस्टो को भी बोल्ड करने के साथ इंग्लैंड टीम का स्कोर 39 रन पर 4 विकेट कर दिया।

कुलदीप ने बटलर को बनाया शिकार, शमी ने मोईन को भेजा पवेलियन

पहले 4 विकेट सिर्फ 39 के स्कोर पर गंवाने के बाद इंग्लैंड टीम की पारी को कप्तान जॉस बटलर ने मोईन अली के साथ मिलकर संभालने की कोशिश की। दोनों ने स्कोर को 52 रनों तक पहुंचाया था कि कुलदीप यादव की एक शानदार गेंद को जॉस बटलर नहीं समझ सके और वह 10 के निजी स्कोर पर बोल्ड हो गए। इसके बाद इंग्लैंड को 81 के स्कोर पर छठा झटका मोईन अली के रूप में लगा जो शमी की गेंद पर केएल राहुल को अपना कैच थमा बैठे। यहां से इंग्लैंड के लिए मैच में वापसी करना काफी कठिन हो गया था।

शमी और बुमराह ने मिलकर किया इंग्लैंड की पारी का अंत

भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों का इस मैच में दबदबा साफतौर पर देखने को मिला। इंग्लैंड की टीम ने 98 के स्कोर पर अपना सातवां विकेट क्रिस वोक्स के रूप में गंवाया जो रवींद्र जडेजा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में स्टम्पिंग आउट हो गए। वहीं लियम लिविंगस्टन को 27 के निजी स्कोर पर कुलदीप यादव ने LBW आउट करते हुए इंग्लैंड को 98 के स्कोर पर आठवां झटका देने का काम किया। इसके बाद शमी ने आदिल रशीद वहीं बुमराह ने मार्क वुड को बोल्ड करते हुए इंग्लैंड की पारी को 129 के स्कोर पर समेटने का काम किया। भारत की तरफ से गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने 7 ओवरों में 22 रन देकर 4 विकेट हासिल किए तो वहीं जसप्रीत बुमराह ने 3 जबकि कुलदीप यादव ने 2 तो वहीं रवींद्र जडेजा ने 1 विकेट अपने नाम किया।

भारतीय पारी में कप्तान रोहित और सूर्यकुमार ने दिखाया शानदार प्रदर्शन

इस मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाजी प्रदर्शन को लेकर बात की जाए तो उसमें कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव के बल्ले से अहम पारियां देखने को मिली। शुरुआती विकेट जल्दी गिरने के बाद रोहित ने एक छोर से पारी को संभालते हुए 101 गेंदों में 87 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं सूर्यकुमार यादव ने भी 47 गेंदों में 49 रन बनाए। इसके अलावा अंतिम ओवरों में जसप्रीत बुमराह ने 16 और कुलदीप यादव के 9 रनों की बदौलत टीम इंडिया इस मैच में 50 ओवरों में 229 रनों के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो सकी थी। इंग्लैंड के लिए गेंदबाजी में डेविड विली ने 3 जबकि क्रिस वोक्स और आदिल रशीद ने 2-2 विकेट हासिल किए।

ये भी पढ़ें

क्या टीम में सिर्फ गेंदबाजी के लिए हैं रवींद्र जडेजा? पिछले एक साल से नहीं कर सके ये काम

रोहित शर्मा ने विराट कोहली को किया पीछे, अब सचिन के कीर्तिमान पर होंगी नजरें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement