Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ICC Rankings : शुभमन गिल करने वाले हैं बहुत ​बड़ा धमाका, इन दिग्गजों को कर देंगे पीछे

Shubman Gill ICC Rankings : शुभमन गिल ने शतक लगाने के बाद ही आईसीसी की ताजा रैंंकिंग में कमाल कर दिया है और वे बाकी बल्लेबाजों को पीछे छोड़कर आगे निकल गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 19, 2023 13:40 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shubman Gill

Shubman Gill ICC Rankings : टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाजों में शामिल हो चुके शुभमन गिल ने अपना पहला दोहरा शतक लगाकर नया कीर्तिमान रचने का काम किया है। इससे पहले हालांकि वे दो शतक वन डे में और एक टेस्ट में लगा चुके थे, लेकिन ये दोहरा शतक अलबेला ही है। दोहरा शतक कितना खास होता है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक वन डे क्रिकेट के इतिहास में दुनियाभर में केवल दस ही दोहरे शतक लगे हैं, जिसमें से सात भारतीय ​बल्लेबाजों ने लगाए हैं। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ भी आखिरी मैच में शुभमन गिल ने शतक लगाया था और अब दोहरा शतक। इस बीच आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भी शुभमन गिल ने कमाल कर दिया और अब वे दुनिया के चुनिंदा बल्लेबाजों की फेहरिस्त में शामिल होने वाले हैं। माना जा रहा है कि शुभमन गिल अपने ही कप्तान रोहित शर्मा को पीछे कर रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाने जा रहे हैं। शतक लगाने के बाद ही शुभमन गिल ने रिकॉर्ड उछाल प्राप्त किया था, लेकिन अब तो दोहरा शतक भी आ गया है। हालांकि शुभमन गिल अगली रैंकिंग में क्या करेंगे, इसका पता तभी चलेगा, अगर अगले वन डे में भी गिल ने बड़ी पारी खेल दी तो कमाल ही हो जाएगा। 

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

शुभमन गिल को शतक लगाने के बाद मिला दस स्थानों का उछाल, 26वें नंबर पर पहुंचे 

आईसीसी की ओर से मैच के दिन ही ​सुबह जो रैंकिंग आई थी, उसमें शुभमन गिल को वन डे में दस स्थानों का उछाल मिला था और वे 26वें नंबर पर आ गए हैं। हालांकि ये रैंकिंग उसके बाद आई थी, जब शुभमन गिल ने शतक लगाया था। इस तरह से देखें तो अगर दोहरे शतक के बाद अगर उन्हें 20 स्थानों की भी छलांग मिल गई तो वे एक झटके में टॉप 10 बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। अगर ऐसा हुआ तो वे रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ने के मुहाने पर खड़े हो जाएंगे, जो इस वक्त आईसीसी की वन डे रैंकिंग में नंबर दस पर हैं। हालांकि पिछले ही मैच में शतक लगाने के बाद पूर्व कप्तान विराट कोहली नंबर चार पर पहुंच गए हैं, उन्हें भी चार स्थानों का उछाल मिला है। अब टीम इंडिया अगला वन डे मैच शनिवार को न्यूजीलैंड के​ खिलाफ ही खेलेगी और उसके बाद इस सीरीज का आखिरी मैच मंगलवार यानी 24 जनवरी को खेला जाएगा, इसके बाद बुधवार को अगली रैंकिंग आएगी। इन दो में से एक भी मैच में शुभमन गिल ने बड़ी पारी खेल दी तो ये पक्का हो जाएगा कि वे टॉप 10 में एंट्री करने वाले हैं। इस वक्त शुभमन गिल अपने छोटे से वन डे करियर की टॉप रैंकिंग पर है। उनकी रेटिंग 624 हो गई है। जो जल्द ही और भी बढ़ती हुई नजर आएगी। 

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

आईसीसी की वन डे रैकिंग में बाबर आजम नंबर एक बल्लेबाज 

आईसीसी की ताजा रैंकिंग की बात की जाए तो नंबर वन की कुर्सी पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का कब्जा है। वे सबसे ज्यादा 887 की रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के रासी वैन डेर डूसन हैं, जिनकी रेटिंग 766 है, जो पहले नंबर के बल्लेबाज से काफी कम है। इसके बाद तीसरे नंबर के बल्लेबाज की बात की जाए तो इस पर दक्षिण अफ्रीका के ही क्विंटन डिकॉक का कब्जा है, जिनकी रेटिंग 759 है। वहीं चौथे नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं, जिनकी रेटिंग 750 है। इस बीच सीरीज के पहले मैच में ​विराट कोहली का बल्ला नहीं चला और वे दस गेंद पर आठ रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद ​कोहली को रेटिंग का नुकसान हो सकता है, लेकिन उनके पास अगली रैंकिंग आने से पहले दो और वनडे मैच हैं। अगर एक भी मैच में उनका बल्ला चला तो वे अपनी रैंंकिंग बरकरार रखने में कामयाब हो जाएंगे। वैसे भी विराट कोहली इस वक्त जिस फार्म में चल रहे हैं, उससे नहीं लगता कि उन्हें दो मैचों में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज खामोश रखने में कामयाब हो पाएंगे। लेकिन इतना तो पक्का है कि अगली रैंकिंग में काफी उलटफेर देखने के लिए ​मिलेंगे और काफी रोचक आंकड़े होंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement