Friday, April 26, 2024
Advertisement

ICC Rankings : शुभमन गिल ने किया बड़ा कारनामा, जानिए विराट कोहली और रोहित शर्मा का हाल

ICC Rankings : आईसीसी की वनडे रैंकिंग में इस बार काफी बड़े बदलाव हुए हैं। शुभमन गिल के साथ साथ रोहित शर्मा और विराट कोहली को भी जबरदस्‍त फायदा हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 22, 2023 14:20 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : AP Shubman Gill

ICC ODI Rankings Shubman Gill Virat Kohli Rohit Sharma  : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला आज चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में खेला जा रहा है। अभी तक दोनों टीमें एक एक मैच जीत चुकी हैं और सीरीज बराबरी पर है। आज के मैच से ही तय होगा कि सीरीज किसने नाम रहेगी और ट्रॉफी पर कौन सी टीम कब्‍जा करेगी। एक तरफ मैच शुरू हुआ और उसके कुछ ही देर बाद आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। हर बार की तरह इस बार भी रैंकिंग में काफी उलटफेर और बदलाव देखने के लिए मिल रहे हैं। खास तौर पर टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी और सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल ने कमाल ही कर दिया। वहीं रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी इस बार की रैंकिंग में अच्‍छा प्रदर्शन किया है। हालांकि मोहम्‍मद सिराज को बड़ा झटका लगा है और वे वनडे की गेंदबाजों की रैंकिंग से नंबर एक कुर्सी से नीचे आ गए हैं। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY
Virat Kohli

आईसीसी की ओडीआई रैंकिंग में शुभमन  गिल नंबर पांच पर, विराट कोहली और रोहित शर्मा भी टॉप 10 में शामिल 

आईसीसी की ओडीआई यानी वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल ने नंबर पांच पर अपनी कुर्सी पर कब्‍जा जमाए रखा है। हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के पहले दो मैचों में उनका बल्‍ला बहुत ज्‍यादा नहीं चला, लेकिन इसके बाद भी वे अच्‍छी रेटिंग और रैंकिंग लेने में कायमाब रहे हैं। उनकी ऑलटाइम हाई रेटिंग 735 थी,  जो उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के ही खिलाफ पहले वनडे के बाद हासिल की थी, लेकिन अब वे 733 की रेटिंग के साथ नंबर पांच पर हैं। वहीं टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली 714 की रेटिंग के साथ नंबर नौ पर हैं। रोहित शर्मा की रेटिंग अब बढ़ गई है और ये 704 तक जा पहुंची है। रोहित शर्मा को एक स्‍थान का फायदा मिला है। वे नंबर दस से अब नौ की कुर्सी पर कब्‍जा करने में कामयाब हो गए हैं। टॉप 10 में टीम इंडिया के तीन ही खिलाड़ी हैं। 

Rohit Sharma

Image Source : GETTY
Rohit Sharma

बाबर आजम आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक बल्‍लेबाज, मोहम्‍मद सिराज को गेंदबाजों की  रैंकिंग में हुआ नुकसान 
वैसे अगर टॉप 5 प्‍लेयर्स की बात की जाए तो बाबर आजम का कब्‍जा नंबर एक की कुर्सी पर बरकरार है। उनकी रेटिंग अब 887  हो गई है और अपनी ऑलटाइम रेटिंग 898 से कुछ ही पीछे हैं। रासी वैन डेर डूसन दूसरे नंबर पर कब्‍जा बनाए हुए हैं। उनकी रेटिंग 777 है। पाकिस्‍तान के ही इमाम उल हक  को एक स्‍थान का फायदा  हुआ  है, इसलिए वे नंबर तीन पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग 740 तक जा पहुंची है। वहीं क्विंटन डिकॉक को एक स्‍थान का नुकसान हुआ है। वे 740 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर आ गए हैं और नंबर पांच पर हमने आपको पहले ही बताया कि शुभमन गिल बने हुए हैं। उधर गेंदबाजों की रैंकिंग में बदलाव हुआ है। ऑस्‍ट्रेलिया के जोश हेजलवुड 713 की रेटिंग के साथ नंबर एक पर पहुंच गए हैं। उनके बाद नंबर आता है न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट का। वे 708 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं। कुछ ही दिन पहले मोहम्‍मद सिराज नंबर एक पर थे, लेकिन अब वे 702 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर आ गए हैं। मोहम्‍मद सिराज की ऑलटाइम हाई रेटिंग 736 थी, लेकिन अब वे उससे नीचे आ गए हैं। मोहम्‍मद सिराज का ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज में बहुत अच्‍छा प्रदर्शन अब तक तो नहीं रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement