Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings : टीम इंडिया के सामने एक और बड़ा संकट, अब जाएगी नंबर एक की कुर्सी!

ICC Rankings : टीम इंडिया अभी आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर एक है, लेकिन अब उस पर खतरा सा मंडराता हुआ नजर आ रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 12, 2023 11:41 IST
Rohit Sharma Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Rahul Dravid

ICC Rankings IND vs AUS : टीम इंडिया का विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल जीतकर करीब दस साल बाद आईसीसी खिताब पर कब्‍जा करने का सपना फिर से अूधरा रह गया है। हालांकि मैच आखिरी दिन तक चला, लेकिन टीम इंडिया दिए गए 444 रनों का पीछा नहीं कर पाई। भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में  234 रन बनाए और ऑलआउट हो गई। डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में भारतीय टीम को 209 रनों की करारी शिकस्‍त का सामना करना पड़ा है। अब टीम इंडिया के पास करीब एक महीने का वक्‍त होगा, जब वो आराम करेगी। लेकिन भारतीय टीम के लिए एक और बड़ी टेंशन है। डब्‍ल्‍यूटीसी का खिताब तो हाथ से गया ही है, अब हो सकता है कि आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में जो नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा है, वो भी चली जाए। 

आईसीसी की नई टेस्‍ट रैंकिंग में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की हो सकती है बराबर की रेटिंग 

आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग की बात की जाए तो टीम इंडिया यहां नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच रैंकिंग की रेटिंग में इतना फासला है कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल हारने के बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया भारत से आगे नहीं निकल पाया है। हां, ये बात और है कि अब रेटिंग बराबरी पर आ गई है। हमने यानी इंडिया टीवी ने आपको पहले ही बताया था कि अगर टीम इंडिया फाइनल हार जाती है तो नंबर एक की कुर्सी पर खतरा आ जाएगा। अभी आईसीसी की रैंकिंग में जो कुछ दिख रहा है, उसके हिसाब से बात की जाए तो टीम इंडिया 121 की रेटिंग के साथ नंबर एक है और 116 की रेटिंग के साथ ऑस्‍ट्रेलिया नंबर दो की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए है। लेकिन ये रैंकिंग फाइनल का रिजल्‍ट आने से पहले की है और आईसीसी ने इसे अभी तक अपडेट नहीं किया है। लेकिन संभावना है कि जब ये रेटिंग अपडेट होगी तो भारतीय टीम की रेटिंग 121 से घटकर 119 हो जाएगी, वहीं ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग 116 से बढ़कर 119 हो जाएगी। लेकिन दशमलब के बाद तक के अंकों को अगर जोड़ा जाएगा तो हो सकता है कि टीम इंडिया आगे रहे और अगले अपडेट तक भारतीय ही नंबर एक की कुर्सी पर काबिज रहे। लेकिन इससे मुश्किल खत्‍म नहीं होने वाली। 

टीम इंडिया करेगी आराम, ऑस्‍ट्रेलियाई टीम इंग्‍लैंड से खेलेगी एशेज सीरीज 
टीम इंडिया अब करीब एक महीने तक कोई टेस्‍ट नहीं खेलने वाली। अब भारतीय टीम जुलाई अगस्‍त में वेस्‍टइंडीज के दौरे पर जाएगी, जहां दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अपना अगला मिशन 16 जून से ही शुरू करने वाली है। इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज शुरू हो रही है, जिसका पहला ही मुकाबला 16 जून को होगा। इसमें पांच टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे। अगर ऑस्‍ट्रेलियाई पहले और दूसरे मुकाबले में से एक ही मैच जीतने में कामयाब हो जाती है तो उसकी रेटिंग टीम इंडिया से ज्‍यादा हो जाएगी। यानी नंबर एक की कुर्सी से टीम इंडिया को हाथ धोना पड़ सकता है। एशेज का पहला मुकाबला जहां 16 जून से शुरू होगा, वहीं दूसरा मैच 28 जून से खेला जाएगा, ये वही दौर होगा, जहां टीम इंडिया आराम कर रही होगी। हालांकि जुलाई में जब भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज से दो टेस्‍ट खेल रही होगी, उसी वक्‍त ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड भी भिड़ रहे होंगे, ऐसे में वहां पर आईसीसी रैंकिंग में फिर से फेरबदल होने की पूरी संभावना है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement