Saturday, May 18, 2024
Advertisement

ICC Rules : ICC के इस नियम के कारण अब इस टीम को हुआ नुकसान

ICC Rules : बांग्लादेश की टीम की हार का कारण उनके कप्तान शाकिब अल हसन भी रहे, जो गलती भारत और पाकिस्तान के कप्तानों ने की थी, वही गलती शाकिब अल हसन भी कर बैठे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 02, 2022 9:18 IST
Bangladesh Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Bangladesh Cricket Team

Highlights

  • एशिया कप 2022 से बाहर होने वाली पहली टीम बनी बांग्लादेश
  • बांग्लादेश को 2 विकेट से हराकर श्रीलंका की सुपर 4 में एंट्री
  • आज होगा पाकिस्तान और हांगकांग के बीच नॉकआउट मैच

ICC Rules Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022 के लीग मैच अब समापन की ओर हैं और इसके बाद शनिवार से सुपर 4 के मुकाबले शुरू हो जाएंगे। इस बीच बांग्लादेश ऐसी पहली टीम बन गई है, जो एशिया कप के इस सीजन से बाहर हो गई है। आज यानी शुक्रवार को एक और टीम बाहर हो जाएगी, क्योंकि पाकिस्तान और हांगकांग के बीच होने वाला मुकाबला भी नॉकआउट है, जो भी टीम हारेगी बाहर जाएगी और जीतने वाली टीम आगे जाएगी। इस बीच बांग्लादेश की टीम की हार का कारण उनके कप्तान शाकिब अल हसन भी रहे, जो गलती भारत और पाकिस्तान के कप्तानों ने की थी, वही गलती शाकिब अल हसन भी कर बैठे, जिसका खामियाजा उन्हें हार के रूप में उठाना पड़ा।  

क्या है आईसीसी का स्लोओवर रेट का नियम 

दरअसल आईसीसी का सख्त रूल है कि अगर कोई भी टीम निर्धारित समय के अंदर अपने ओवर पूरे नहीं करती है तो उस पर स्लो ओवर रेट की पेनाल्टी लगती है। जो इससे पहले भारत और पाकिस्तान की टीमें झेल चुकी हैं और अब बांग्लादेश की बारी थी। किसी भी टीम को अपने 20 ओवर पूरे करने के लिए 85 मिनट का वक्त मिलता है। अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो आईसीसी के नियम के अनुसार आखिरी के कुछ ओवर में कप्तान चार ही फील्डर 30 गज के घेरे के बाहर रख सकते हैं। गुरुवार को खेले गए मैच में बांग्लादेश की टीम दो ओवर पीछे चल रही थी, इसलिए आखिरी ओवर में 30 गज के घेरे के अंदर चार की बजाय पांच फील्डर रखने पड़े। पांच फील्डर घेरे के अंदर, एक गेंदबाज और एक विकेट कीपर, यानी 30 गज के अंदर कुल खिलाड़ी हो गए सात। अब चार ही फील्डर बाउंड्री के आसपास फील्डिंग कर सकते थे। 

Srilanka vs Bangladesh in Asia Cup 2022

Image Source : PTI
Srilanka vs Bangladesh in Asia Cup 2022

चार गेंद शेष रहते श्रीलंका ने मार दी बाजी
श्रीलंका को आखिरी ओवर में आठ रन की जरूतर थी। क्रीज पर थे महेश तीक्षणा और गेंद कप्तान शाकिब अल हसन ने महेंदी हसन को थमाई। पहली ही गेंद पर तीक्षणा ने एक रन ले लिया और अब क्रीज पर आए फर्नांडो, उन्होंने फील्डिंग का फायदा उठाया और एक चौका जड़ दिया। इसके बाद तीसरे गेंद नो बाल हो गई और इस पर श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने दो रन दौड़कर ले लिया और एक रन नो बॉल का मिल गया, यानी रन हो गए कुल तीन। बस इतने ही रन तो श्रीलंका को चाहिए थे, जो उसने चार गेंद शेष रहते ही मैच अपने नाम कर लिया और सुपर 4 में एंट्री कर ली। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement