Saturday, June 22, 2024
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले आईसीसी रैकिंग में फेरबदल, अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई का फायदा

आईसीसी की टी20 रैंकिंग में टॉप 10 की लिस्ट में इस बार काफी बदलाव नजर आ रहा है। भारत के दो गेंदबाज इसमें जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 29, 2024 15:15 IST
axar patel - India TV Hindi
Image Source : GETTY T20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले आईसीसी रैकिंग में फेरबदल

ICC T20 Bowlers Rankings: आईसीसी की ओर से टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले आखिरी रैंकिंग जारी कर दी गई है। अब अगली रैंकिंग तब आएगी, जब विश्व कप शुरू हो चुका होगा। इस बीच अगर गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग की बात की जाए तो इसमें कुछ फेरबदल देखने के लिए मिल रहा है। भारतीय गेंदबाज अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई को फायदा होते हुए दिखाई दे रहा है। खास बात ये है कि टीम इंडिया के वर्ल्ड कप स्क्वाड में अक्षर तो शामिल किए गए हैं, लेकिन बिश्नोई को जगह नहीं मिली है। 

रशीद नंबर टी20 के नंबर एक गेंदबाज 

आईसीसी की लेटेस्ट टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल रशीद नंबर एक गेंदबाज हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 722 की है। ​वे ही पिछले सप्ताह भी नंबर एक की कुर्सी पर काबिज थे। वहीं दूसरे नंबर की बात की जाए तो वहां पर श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा बने हुए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 687 की है। यानी पहले और दूसरे नंबर के गेंदबाज में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 

अक्षर पटेल को हुआ एक स्थान का फायदा 

इस बीच फेरबदल ये हुआ है कि भारत के स्टार खिलाड़ी अक्षर पटेल को एक स्थान का फायदा मिला है। वे अब चौथे से सीधे तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 660 की है। श्रीलंका के महीशा तीक्ष्णा 659 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर कब्जा जमाने में सफल रहे हैं। भारत के ही रवि बिश्नोई को भी एक स्थान का फायदा पहुंचा है। उनकी भी रेटिंग अब 659 की हो गई है और वे नंबर चार पर हैं। 

जोश हेजलवुड और राशिद खान को भी फायदा 

ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ियों में से एक जोश हेजलवुड भी एक स्थान आगे आ गए हैं। उनकी रेटिंग 654 की है और वे नंबर 6 पर पहुंचने में सफल रहे हैं। इस बीच अफगानिस्तान के राशिद खान को दो स्थानों का फायदा हुआ है। वे अ​अब 645 की रेटिंग के साथ नंबर 7 पर पहुंच गए हैं। इस बीच सबसे ज्यादा जिस गेंदबाज का नुकसान हुआ है, वे वेस्टइंडीज के अकील हुसैन हैं। उन्हें एक साथ पांच स्थान नीचे आना पड़ा है। 

इनको भी मिली टॉप 10 में जगह 

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज रीस टॉपले 636 की रेटिंग के साथ नंबर 9 पर आ गए हैं। उन्हें एक स्थान का फायदा मिलता हुआ दिख रहा है। साउथ अफ्रीका के तबरेज शम्सी 635 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर हैं। हालांकि उन्हें नीचे आना पड़ा है, उन्हें एक साथ तीन स्थानों का नुकसान उठाना पड़ा है। अब जब अगले बुधवार को नई रैंकिंग आएगी, तब तक टी20 वर्ल्ड कप शुरू हो चुका होगा और उस वक्त काफी कुछ बदलाव आपको नई रैंकिंग में देखने के लिए मिल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 

ICC Rankings: टी20 रैंकिंग में फेरबदल, इस खिलाड़ी ने अचानक की टॉप 10 में एंट्री

टीम इंडिया के मिशन T20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज, एक साथ नजर आए इतने खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement