Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ICC T20 Rankings: ईशान किशन का जलवा, बल्लेबाजों की रैंकिंग में लगाई 68 स्थान की छलांग, भुवी को भी हुआ बड़ा फायदा

आईसीसी की टी-20 रैंकिंग में ईशान किशन और भुवनेश्वर कुमार की लंबी छलांग।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 15, 2022 16:34 IST
Ishan kishan, Bhuvneshwar Kumar, ICC Rankings, IND vs SA- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ishan Kishan and Bhuvneshwar rises Kumar ICC rankings

Highlights

  • ईशान किशन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में लगाए दो अर्धशतक
  • टी20 रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंचे
  • भुवनेश्वर कुमार को भी तीन स्थान का फायदा

आईसीसी ने नई टी20 रैंकिंग जारी कर दी है। फटाफट क्रिकेट के इस फॉर्मेट में तीनों कैटेगरी में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। यहां भारतीय बल्लेबाज ईशान किशन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को उनके मौजूदा प्रदर्शन का ईनाम मिला है। 

भारत की तरफ से जबरदस्त फॉर्म में चल रहे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को बल्लेबाजों की रैंकिग में बड़ा फायदा हुआ है। वह 68 स्थान की छलांग के साथ टॉप 10 में शामिल हो गए। दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी टी20 सीरीज के शुरुआती मैचों में उन्होंने तूफानी पारी खेलते हुए दो अर्धशतक लगाए। इसका असर उनकी रैंकिंग पर हुआ और अब वह सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। किशन शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। उनके बाद केएल राहुल 14 वें स्थान पर हैं। कप्तान रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर एक-एक पायदान नीचे क्रमश: 16वें और 17वें स्थान जबकि विराट कोहली दो पायदान नीचे 21वें स्थान पर खिसक गए हैं। 

इसके अलावा बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप में कोई अन्य बदलाव नहीं हुआ है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान पहले दो स्थानों पर काबिज हैं। जबकि एडेन मार्कराम, डाविड मलान और आरोन फिंच क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें पायदान पर हैं। 

गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को तीन स्थान का जबरदस्त फायदा हुआ है। वह अब 11वें नंबर पर काबिज हो गए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड 792 रेटिंग और दो स्थान के फायदे के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। 

ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में टॉप तीन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अफगानिस्तान के अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद नबी पहले स्थान पर बने हुए हैं। उनके बाद शाकिब अल हसन और मोईन अली क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज हैं। जबकि ऑस्टे्लियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल दो स्थान के फायदे के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement