Thursday, July 25, 2024
Advertisement

ICC T20 रैंकिंग में भयंकर फेरबदल, बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के साथ जॉस बटलर पर भी असर

आईसीसी की ओर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। बाबर आजम और जॉस बटलर को फायदा हुआ है, वहीं मोहम्मद रिजवान को नुकसान उठाना पड़ा है। इस बीच ट्रेविस हेड ने टॉप 10 में बेहतरीन एंट्री मारी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 12, 2024 13:57 IST
babar azam mohammad rizwan - India TV Hindi
Image Source : GETTY ICC T20 रैंकिंग में भयंकर फेरबदल, बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के साथ जॉस बटलर पर भी असर

ICC T20 Rankings: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बीच आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस वक्त चुंंकि केवल टी20 इंटरनेशनल मुकाबले ही हो रहा है और सभी टीमें इसे खेल भी रही हैं, इसलिए इसमें भयंकर फेरबदल देखने के लिए मिल रहा है। खास तौर पर बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और जॉस बटलर का इस पर काफी ज्यादा असर हुआ है। इतना ही नहीं टॉप 10 में भी जबरदस्त तरीके से बदलाव देखने के लिए मिल रहे हैं। ट्रेविस हेड ने एक लंबी छलांग लगाई है। 

भारत के सूर्यकुमार यादव नंबर एक की कुर्सी पर काबिज, फिल साल्ट दूसरे पर 

आईसीसी की ओर से टी20 के लिए बल्लेबाजों की जो रैंकिंग जारी की गई है, उसमें सबसे खास बात ये है कि भारत के सूर्यकुमार यादव नंबर एक की कुर्सी पर बने हुए हैं। उनकी रेटिंग अब 837 की हो गई है। हाल फिलहाल उनकी नंबर एक की कुर्सी पर कोई खतरा भी नजर नहीं आ रहा है। वहीं इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज फिल साल्ट 800 की रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। यही दो बल्लेबाज हैं, जिनकी रेटिंग 800 से ज्यादा है। बाकी कोई उनके आसपास भी नहीं है। 

बाबर आजम को फायदा, मोहम्मद​ रिजवान को हुआ नुकसान 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के बीच स्थान की अदला बदली हुई है। बाबर आजम जो पिछली रैंकिंग में नंबर चार पर थे, वे अब 756 की रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ है। उधर मोहम्मद रिजवान एक स्थान नीचे आ गए हैं। रिजवान की रेटिंग अब 752 की है और वे एक स्थान के नुकसान के साथ नंबर 4 पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर दो स्थान के फायदे के साथ नंबर 5 पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 719 की है। 

यशस्वी जायसवाल अपनी कुर्सी पर बरकरार 

भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को टी20 वर्ल्ड कप में अपनी टीम के लिए अभी तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। हालांकि इसके बाद भी वे अपनी नंबर 6 की कुर्सी बचाने में सफल रहे हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 700 की है। वेस्टइंडीज के ब्रेंडन किंग को एक स्थान का फायदा हुआ है। वे वे 692 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर आ गए हैं। 

ट्रेविस हेड की टॉप 10 में शानदार एंट्री 

साउथ अफ्रीका के एडन मारक्रम तीन स्थान नीचे आ गए हैं। उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं। वे 687 की रेटिंग के साथ अब नंबर 8 पर आ गिरे हैं। साउथ अफ्रीका के ही रीजा हेंड्रिक्स 660 की रेटिंग के साथ नंबर 9 पर आ गए हैं। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड ने भी लंबी छलांग मारी है। उन्हें सीधा 6 स्थानों का फायदा हुआ है। वे अब 651 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर पहुंच गए हैं और टॉप 10 में अपनी जगह पक्की कर ली है। ये ट्रेविस हेड की आलटाइम हाई रैंकिंग है।

यह भी पढ़ें 

पाकिस्तान ने एक तीर से किए 2​ शिकार, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जीता पहला मुकाबला

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने किया अनोखा कारनामा, जो क्रिकेट में हुआ ही नहीं था, पहली बार करिश्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement