Saturday, July 13, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने किया अनोखा कारनामा, जो क्रिकेट में हुआ ही नहीं था, पहली बार करिश्मा

ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज एडम जैम्पा ने क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कारनामा कर दिया है, जो इससे पहले कभी हुआ ही नहीं था।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 12, 2024 13:13 IST
adam zampa- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने किया अनोखा कारनामा

Adam Zampa Record: क्रिकेट की दुनिया में जब भी कहीं कोई मैच होता है तो रिकॉर्ड बनने की आस रहती है। होता भी ऐसा ही है। इस वक्त टी20 वर्ल्ड कप 2024 चल रहा है। पूरी दुनिया की नजरें इस पर हैं। इस दौरान भी कई नए रिकॉर्ड और कीर्तिमान देखने के लिए मिल रहे हैं। अब ऐसा कारनामा है, जो मंगलवार से पहले हुआ ही नहीं था। ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज एडम जैम्पा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। इससे पहले उनके नाम वनडे में भी 100 विकेट हैं। लेकिन ताज्जुब की बात ये है कि वे अभी तक अपनी टीम के लिए कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेल पाए हैं। 

एडम जैम्पा ने नामिबिया के खिलाफ लिए 4 विकेट 

टी20 विश्व कप 2024 के मुकाबले में नामिबिया के खिलाफ खेले गए मैच में एडम जैम्पा ने चार विकेट चटकाए। इसके साथ ही उन्होंने टी20 ​इंटरनेशनल में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए। जैम्पा ने अपनी टीम के लिए कुल 83 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान 100 का आंकड़ा पार कर लिया। वे अब तक इस फॉर्मेट में दो बार चार विकेट और एक बार 5 विकेट लेने में सफल रहे हैं। उनकी इकॉनमी 7.20 के आसपास की है। वे टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में अब नौवें नंबर पर आ गए हैं। 

अब तक 99 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं एडम जैम्पा 

बात अगर वनडे क्रिकेट की करें तो उन्होंने 99 एक दिवसीय मैच खेलकर 169 विकेट अपने नाम किए हैं। यानी 100 मैच खेलने से पहले ही वे इस मुकाम को छू चुके हैं। वनड में उनकी इकॉनमी 5.47 की है और औसत 28.05 का। वे इस फॉर्मेट में अब तक 11 दफा 4 विकेट और एक बार ​5 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। अब वे दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने बिना एक भी टेस्ट खेले टी20 इंटरनेशनल और वनडे में 100 विकेट पूरे करने में कामयाबी हासिल की है। वे साल 2016 से अपनी टीम के लिए खेल रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी अभी तक टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला है। 

यह भी पढ़ें 

पाकिस्तान ने एक तीर से किए 2​ शिकार, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जीता पहला मुकाबला

IND vs USA: कैसी रहेगी न्यूयॉर्क की पिच, क्या गेंदबाज फिर से रहेंगी हावी या बल्लेबाजों का दिखेगा दम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement