Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ICC ने वर्ल्ड कप 2023 की सर्वश्रेष्ठ Playing 11 का किया ऐलान, 6 भारतीयों को मिली जगह; ये प्लेयर कप्तान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का खिताब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर जीत लिया है। आईसीसी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। इसमें 6 भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: November 20, 2023 14:59 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Cricket Team

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का महाकुंभ समाप्त हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को 6 विकेट से मात दी और छठी बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया है। इसी वजह से टीम वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही। भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में टूर्नामेंट में लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन फाइनल में कप्तान रोहित का कोई भी दांव सही ने बैठा और टीम मुकाबला हार गई। अब आईसीसी ने वर्ल्ड कप 2023 की 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' का ऐलान कर दिया है। इस टीम में दमदार प्रदर्शन करने वाले छह भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

इन भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह 

आईसीसी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन का ऐलान किया है। इस 11 खिलाड़ियों की टीम में 6 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें रोहित शर्मा, करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल के नाम शामिल हैं। कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 765 रन बनाए, जिसमें तीन शतक शामिल हैं। दूसरी तरफ मोहम्मद शमी ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए। उन्होंने कुल 24 विकेट चटकाए। 

ये खिलाड़ी बना कप्तान 

50 ओवर के विश्व कप में लगातार दूसरी बार टूर्नामेंट की टीम में जगह बनाने वाले रोहित शर्मा ने भारत के लिए टॉप ऑर्डर में अहम भूमिका निभाई। चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शून्य पर आउट होने के बाद रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए, जहां उन्होंने सिर्फ 84 गेंदों में 131 रनों की तूफानी पारी खेलकर अजेय रहे। आईसीसी ने रोहित को कप्तान भी बनाया है। रवींद्र जडेजा ने भी गेंद से प्रभावित किया। रोहित की तरह ही बुमराह को लगातार दूसरे विश्व कप में 20 विकेट लेने के बाद शामिल किया गया है। जो 2019 में उनके टैली से दो अधिक है। नई गेंद से खतरा पैदा करने वाले बुमराह ने भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श और स्टीवन स्मिथ के शुरुआती विकेट चटकाए। 

टूर्नामेंट की टीम में अन्य खिलाड़ियों में ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और लेग स्पिनर एडम जम्पा शामिल हैं, जिन्होंने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को छठा विश्व कप खिताब दिलाने में मदद की। श्रीलंका के दिलशान मदुशंका, न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल और साउथ अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक को मौका मिला है। वहीं, 12वें खिलाड़ी के तौर पर साउथ अफ्रीका के गेराल्ड कोएत्जी को चांस मिला है। 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की आईसीसी की प्लेइंग इलेवन: 

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), विराट कोहली, डेरिल मिचेल, केएल राहुल, ग्लेन मैक्सवेल, जसप्रीत बुमराह, दिलशान मदुशंका, एडम जम्पा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।

यह भी पढ़ें: 

ऑस्ट्रेलिया को जबरदस्त फायदा, पाकिस्तानी टीम फिसड्डी

क्या फाइनल में हार के बाद रोहित शर्मा छोड़ेंगे कप्तानी? पूर्व चीफ सेलेक्टर ने दिया ये जवाब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement