Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC Rankings: टीम इंडिया की कुर्सी पर संकट, नंबर वन से सीधे 3 पर जाने का खतरा

ICC Rankings : आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में इस वक्त टीम इंडिया नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है, लेकिन जल्द ही उससे ये कुर्सी छिन सकती है। इतना ही नहीं भारतीय टीम टॉप से सीधे तीसरे नंबर पर पहुंच सकती है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 01, 2024 16:08 IST
Rohit Sharma Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : AP रोहित शर्मा यशस्वी जायसवाल

ICC Test Rankings Update : इस वक्त दुनिया में दो बेहद खास टेस्ट सीरीज खेली जा रही हैं। जहां एक ओर पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है, वहीं टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में है। पाकिस्तानी टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैच हार चुकी है, वहीं टीम इंडिया दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गंवा चुकी है। दोनों टीमें अब तीन जनवरी से फिर से आखिरी मुकाबले के लिए मैदान में उतरेंगी। इस बीच आईसीसी की रैंकिंग में टीम इंडिया वैसे तो नंबर एक पर है, लेकिन लगता है कि जल्द ही उसे यहां से हटना पड़ जाएगा। खास बात ये है कि अभी जो भारतीय टीम नंबर एक पर है, वो नीचे खिसककर दूसरे नहीं बल्कि तीसरे स्थान तक जा सकती है। उधर पाकिस्तान का तो हाल ही बहुत बुरा है। 

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में इस वक्त टीम इंडिया नंबर वन 

आईसीसी की ओर से 22 दिसंबर को टेस्ट रैंकिंग अपडेट की गई थी। उस वक्त भारतीय टीम 118 अंकों के साथ नंबर एक की कुर्सी पर काबिज थी। ऑस्ट्रेलिया के भी 118 ही अंक थे, लेकिन उसे नंबर दो से संतोष करना पड़ा था। इसके बाद इंग्लैंड 115 अंकों के साथ तीसरे और साउथ अफ्रीका 104 अंकों के साथ नंबर चार पर है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया एक एक मुकाबला और खेल लिया है। 

22 दिसंबर के बाद अपडेट नहीं हुई है आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग 

वैसे तो अभी तक इसके बाद आईसीसी की ओर से रैंकिंग अपडेट नहीं की गई है, लेकिन अगर प्रीडिक्टर में जाकर देखें तो पाते हैं कि पाकिस्तान से दो मुकाबले जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया के अंक 119 हो जाते हैं, यानी ये टीम नंबर एक की कुर्सी पर पहुंच जाती है। वहीं भारतीय टीम साउथ अफ्रीका से पहला मुकाबला हारने के बाद 114 अंकों के साथ सीधे नंबर तीन पर आ जाती है। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम हो सकती है, जिसके पास पहले से ही 115 अंक हैं। वहीं साउथ अफ्रीका के पास 110 अंक हो जाते हैं और ये टीम नंबर चार पर नजर आ सकती है। 

टीम इंडिया अभी भी दूसरे नंबर पर पहुंच सकती है, लेकिन साउथ अफ्रीका को हराना होगा

अब अगर टीम इंडिया को तीसरे स्थान से पहले या दूसरे स्थान पर आना है तो करना क्या होगा। पहली बात तो ये है कि अगर तीसरा और आखिरी मुकाबला पाकिस्तानी टीम जीत भी जाती है तो भी भारतीय टीम को कुछ खास फायदा नहीं होगा। 118 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया नंबर एक की कुर्सी पर बनी रहेगी। लेकिन साउथ अफ्रीका को हराने के बाद टीम इंडिया जहां एक ओर सीरीज बचाने में कामयाब हो जाएगी, वहीं भारतीय टीम 117 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच सकती है। इंग्लैंड की टीम नंबर तीन पर रहेगी। लेकिन अगर आखिरी मुकाबला भी टीम इंडिया हार जाती है तो फिर उसके पास महज 112 अंक रह जाएंगे और टीम तीसरे ही स्थान पर रहेगी। इतने ही यानी 112 अंक साउथ अफ्रीका के हो जाएंगे, ये टीम चौथे स्थान पर ही रहेगी। वहीं बात अगर पाकिस्तान की करें तो टीम 22 दिसंबर को जारी रैंकिंग में 92 अंकों के साथ छठे स्थान पर है। अगर आखिरी मुकाबला पाकिस्तानी टीम जीत भी जाती है तो उसके पास 92 अंक ही रहेंगे और टीम छठे स्थान पर रहेगी। माना जा रहा है कि तीन जनवरी से शुरू होने वाले दोनों मुकाबालों का रिजल्ट आने के बाद हो सकता है कि आईसीसी की ओर से नई टेस्ट रैंकिंग जारी की जाए, इससे सारे समीकरण​ बिल्कुल साफ हो जाएंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA : प्लेइंग इलेवन में हो सकते हैं दो बदलाव, इनकी हो सकती हैं एंट्री

AUS vs PAK : 2 हार के बाद पाकिस्तानी टीम में हड़कंप, 3 खिलाड़ी अचानक बुलाए

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement