Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings : रोहित शर्मा ने किया धमाका, विराट कोहली और रिषभ पंत कहां पहुंचे

ICC Rankings : आईसीसी की ओर से नई रैंकिंंग जारी कर दी गई है। रोहित शर्मा को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शतक लगाने के बाद जबरदस्‍त फायदा हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 19, 2023 14:03 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा

ICC Test Rankings : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला 20 जुलाई को पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेला जाएगा। पहला मैच भारतीय टीम ने पारी और 141 रन से अपने नाम किया था। ये मैच याद किया जाएगा, सलामी बल्‍लेबाज यशस्‍वी जायसवाल के लिए, जिन्‍होंने इस मैच में इंटरनेशनल डेब्‍यू किया और उसके बाद पहले ही मैच में शतक लगातार सभी को चौंका दिया। यशस्‍वी जायसवाल की पारी इतनी बड़ी थी कि इसकी चकाचौंध में रोहित शर्मा का शतक कहीं खो सा गया और उनकी बात ज्‍यादा नहीं हो पाई। लेकिन अब आईसीसी ने इसका लोहा माना है और रोहित शर्मा की रैंकिंग में जबरदस्‍त सुधार हुआ है। लेकिन ये बात और है कि इससे रिषभ पंत को नुकसान हुआ है, जिस नंबर पर कई महीनों से बिना खेले ही कब्‍जा किए थे, उससे नीचे चले गए हैं। 

आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में टॉप 10 में की रोहित शर्मा ने एंट्री 

आईसीसी की ओर से नई टेस्‍ट रैंकिंग जारी की गई है। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दूसरा मैच 20 जुलाई से होगा, वहीं एशेज सीरीज का चौथा मुकाबला यानी इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें 19 जुलाई से आमने सामने आ रही हैं, इसी बीच आईसीसी ने नई रैंकिंग जारी की है। वैसे तो इस बार की रैंकिंग में बहुत ज्‍यादा बदलाव नहीं हुए हैं। लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा टॉप 10 में वापसी करने में कायमाब हो गए हैं। ताजा रैंकिंग की बात की जाए तो न्‍यूजीलैंड के केन विलियमसन 883 की रेटिंग के साथ नंबर वन की कुर्सी पर कब्‍जा किए हुए हैं, वे बिना खेले ही वहां पर ऐसा बैठे हैं, जैसे हटेंगे ही नहीं। वहीं नंबर दो पर ट्रेविस हेड हैं, जिनकी रेटिंग अब 874 की है। बाबर आजम 862 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर कब्‍जा बरकरार रखने में सफल रहे हैं। यानी टॉप 3 में पिछले सप्‍ताह की तुलना में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में नहीं हुए हैं ज्‍यादा बदलाव 
स्‍टीव स्थिम 855 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर हैं और मार्नस लाबुशेन नंबर पांच पर हैं और उनकी रेटिंग 849 की है। जो रूट 842 की रेटिंग के साथ नंबर छह पर हैं। इसके बाद नंबर सात पर उस्‍मान ख्‍वाजा हैं। डेरिल मिचेल नंबर आठ और दमुथ करुणारत्‍ने नंबर नौ पर हैं। पिछले सप्‍ताह रिषभ पंत नंबर दस पर थे, लेकिन अब इस पर कब्‍जा किया है रोहित शर्मा ने। रोहित शर्मा की रेटिंग 729 से बढ़कर 751 हो गई है। वहीं रिषभ पंत 750 की रेटिंग लिए हुए हैं। यानी केवल एक ही रेटिंग प्‍वाइंट का फर्क है। रोहित शर्मा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले मुकाबले में 103 रन की शानदार पारी खेली थी। वहीं विराट कोहली की बात की जाए तो वे नंबर 14 पर हैं। पिछले सप्‍ताह उनकी रेटिंग 700 की थी, जो अब बढ़कर 711 की हो गई है। 

टेस्‍ट रैंकिंग में अश्विन नंबर वन, रवींद्र जडेजा ने लगाई तीन स्‍थानों की छलांग 
टेस्‍ट रैंकिंग में भारत के रविचंद्रन अश्विन 884 की रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। इसके बाद नंबर आता है ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान पैट कमिंस का। गेंदबाजों की टेस्‍ट रैंकिंग में कगिसो रबाडा नंबर तीन और जेम्‍स एंडरसन नंबर चार पर हैं। वहीं नंबर पांच की कुर्सी पर शाहीन अफरीदी कब्‍जा जमाए हुए बैठे हैं। इसके बाद स्‍टुअर्ट ब्रॉड और रवींद्र जडेजा  का नंबर आता है। रवींद्र जडेजा तीन स्‍थानों की छलांग लगातर सीधे नंबर सात पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग 779 की है। बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में केवल रोहित शर्मा टॉप 10 में हैं, वहीं गेंदबाजों में तीन भारतीय खिलाड़ी टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। जसप्रीत बुमराह भी 764 की रेटिंग के साथ नंबर 10 पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement