Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings : ट्रेविस हेड और स्‍टीव स्मिथ ने छुआ आसमान, बाबर आजम और 4 को भारी नुकसान

ICC Rankings : आईसीसी की टेस्‍ट रैकिंग में इस बार भारी उतार चढ़ाव देखने के लिए मिल रहा है। खास तौर पर चार प्‍लेयर्स को भारी नुकसान हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 14, 2023 15:06 IST
Travis Head Steve Smith- India TV Hindi
Image Source : GETTY Travis Head Steve Smith

ICC Test Rankings : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के बाद आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। पांच दिन तक चले डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में इतने कीर्तिमान बने की ये करीब करीब पक्‍का नजर आ रहा था कि अगली आईसीसी रैंकिंग में भारी उलटफेर और बदलाव देखने के लिए मिलेंगे। जहां एक ओर ऑस्‍ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराकर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल जीता, वहीं आईसीसी की ताजा टेस्‍ट रैंकिंग में भी टॉप के स्‍थानों पर कब्‍जा कर लिया है। इस वक्‍त टॉप 3 प्‍लेयर्स की बात की जाए तो तीनों पर ऑस्‍ट्रेलियाई प्‍लेयर्स का कब्‍जा है। जहां एक ओर स्‍टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड को जबरदस्‍त फायदा मिला है, वहीं बाबर आजम, केन विलियमसन और जो रूट को इस बार की रैंकिंग में भारी नुकसान उठाना पड़ा है। 

आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में मार्नस लाबुशेन नंबर एक बल्‍लेबाज 

आईसीसी की ओर से जो लेटेस्‍ट टेस्‍ट रैंकिंग जारी की गई है। उसमें 903 की रेटिंग के साथ मार्नस लाबुशेन नंबर एक बल्‍लेबाज बने हुए हैं। वे पहले भी टॉप थे और डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के बाद भी यहीं पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। इसके बाद नंबर आता है स्‍टीव स्मिथ का, जो इस वक्‍त 885 की रेटिंग ले चुके हैं। भारत के खिलाफ फाइनल में खेली गई शतकीय पारी की बदौलत उन्‍हें एक स्‍थान का फायदा हुआ है। इसके बाद तीसरे नंबर आ गए हैं ट्रेविस हेड, उनकी रेटिंग स्‍टीव स्मिथ से केवल एक ही कम है। उनके साथ तो कमाल ही हो गया। इस बार उन्‍होंने तीन स्‍थानों की छलांग लगा दी है। चौथे नंबर पर अप्रत्‍याशित रूप से केन विलियमसन आ गए हैं, उनकी रेटिंग अब 883 की हो गई है, उन्‍हें दो स्‍थानों का नुकसान हुआ है। केन के अलावा बाबर आजम को भी एक स्‍थान का नुकसान हुआ है। उनकी रेटिंग अब 862 की है और वे नंबर पांच पर खिसक गए हैं। जो रूट को भी एक स्‍थान का नुकसान हुआ है, 861 की रेटिंग के साथ वे नंबर छह पर हैं। नंबर सात पर डेरिल मिचेल हैं, जो 792 की रेटिंग है और उन्‍हें एक स्‍थान का नुकसान हुआ है। 780 की रेटिंग के साथ दमुथ करुणारत्‍ने एक स्‍थान का फायदा लेकर नंबर आठ पर पहुंच गए हैं। नंबर नौ पर अब उस्‍मान ख्‍चाजा हैं, डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल की दोनों पारियों में उनका बल्‍ला नहीं चला और इसका नतीजा ये हुआ कि उन्‍हें दो स्‍थान का नुकसान हुआ है और वे सीधे नंबर नौ पर पहुंच गए हैं। टॉप 10 में आखिरी स्‍थान पर 758 की रेटिंग के साथ रिषभ पंत हैं, हालां‍कि वे पिछले लंबे से चोट के कारण मैदान से दूर हैं, लेकिन उनकी जगह बनी हुई है। 

आईसीसी की लेटेस्‍ट बॉलिंग रैंकिंग में अश्विन नंबर एक गेंदबाज 
आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में ज्‍यादा बदलाव नहीं हुआ है। रविचंद्रन अश्विन को भले टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ने डब्‍ल्‍यूटीसी की प्‍लेइंग इलेवन में जगह न दी हो, लेकिन वे अभी भी 860 की रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। इसके बाद 850 की रेटिंग के साथ जेम्‍स एंडरसन नंबर दो हैं, नंबर तीन पर 829 की रेटिंग के साथ पैट कमिंस हैं। 825 की रेटिंग के साथ कगिसो रबाडा नंबर चार हैं, नंबर पांच पर शाहीन शाह अफरीदी है, उनकी रेटिंग 787 है। यानी टॉप 54 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन ओली रॉबिन्‍सन नंबर छह पर आ गए हैं। नाथन लॉयन को एक स्‍थान का फायदा हुआ है, वे नंबर सात पर हैं, जसप्रीत बुमराह अब दो स्‍थान नीचे चले गए हैं, 772 की रेटिंग के साथ वे आठ नंबर पर हैं। नंबर नौ पर रवींद्र जडेजा हैं और स्‍टुअर्ट ब्रॉड नंबर दस पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement