Friday, May 10, 2024
Advertisement

ICC U19 Cricket World Cup: सुपर सिक्स में भारत के सामने नेपाल की चुनौती, जानें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड रिकॉर्ड

ICC U19 Cricket World Cup: साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप के सुपर सिक्स स्टेज में भारतीय टीम 2 फरवरी को नेपाल की टीम के खिलाफ मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। इस मैच में इंडिया अंडर 19 टीम की कोशिश जीत हासिल कर सेमीफाइनल में जगह पक्की करने पर होगी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 01, 2024 23:38 IST
India Under 19 Team- India TV Hindi
Image Source : ICC/X भारतीय अंडर 19 टीम

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का अब तक काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। सुपर सिक्स स्टेज में भी इंडिया अंडर 19 टीम ने अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 214 रनों की बड़ी जीत हासिल की थी। अब उनका अगला सामना नेपाल की टीम से होगा जिसमें टीम की कोशिश जीत हासिल करने की होगी ताकि सेमीफाइनल में जगह पूरी तरह से पक्की की जा सके। भारतीय अंडर 19 टीम इस समय प्वाइंट्स टेबल में 3 मैचों में जीत हासिल करते हुए 6 अंकों के साथ पहले स्थान पर मौजूद है, जिसमें उनका नेट रनरेट 3.330 का है।

नेपाल के खिलाफ अब तक ऐसा रहा इंडिया अंडर 19 टीम का रिकॉर्ड

भारतीय अंडर 19 टीम का नेपाल के खिलाफ रिकॉर्ड देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच अब तक 8 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से सिर्फ 1 बार टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। साल 2017 में क्वालंपुर में एक मुकाबले में नेपाल अंडर 19 टीम ने इंडिया अंडर 19 टीम को 19 रनों से मात दी थी। वहीं दोनों टीमों के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप में अब तक 2 बार भिड़ंत देखने को मिली है और दोनों में ही भारतीय अंडर 19 टीम ने बड़े अंतर के साथ जीत हासिल की थी।

कैसा रहेगा पिच का मिजाज

सुपर सिक्स स्टेज का ये मुकाबला ब्लोमफोंटेन के मंगौंग ओवल मैदान पर खेला जाएगा। यहां की पिच को लेकर बात की जाए तो इसमें रन बनने के साथ तेज गेंदबाजों के लिए भी मदद देखने को मिली है। ऐसे में एक हाई स्कोरिंग मुकाबला देखने को मिल सकता है। पहले गेंदबाजी करने वाली टीम के तेज गेंदबाजों को पिच पर मौजूद नमी का फायदा मिल सकता है जिससे शुरुआती ओवरों में बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान काम नहीं होने वाला है। वहीं खेल आगे बढ़ने के साथ स्पिन गेंदबाज भी अपना प्रभाव छोड़ सकते हैं। इस मैदान के रिकॉर्ड की बात की जाए तो अब तक यहां पर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने अधिक मैचों में जीत हासिल की है।

यहां पर देखिए दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत - उदय सहारन (कप्तान), अर्शिन कुलकर्णी, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, सौम्य कुमार पांडे, राज लिम्बानी, मुशीर खान, अरवेल्ली अवनीश राव, मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन, धनुष गौड़ा, प्रियांशु मोलिया, आराध्या शुक्ला, नमन तिवारी, आदर्श सिंह।

नेपाल - देव खानाल (कप्तान), आकाश त्रिपाठी, तिलक राज भंडारी, दीपक प्रसाद डुमरे, गुलशन कुमार झा, उत्तम रंगु थापा, दीपेश प्रसाद कांडेल, बिशाल बिक्रम केसी, सुभाष भंडारी, दीपक बोहारा, दुर्गेश गुप्ता, बिपिन रावल, अर्जुन कुमल, आकाश चंद।

ये भी पढ़ें

मौसम ना बन जाए टीम इंडिया के लिए दूसरे टेस्ट में विलेन, जानें पांचों की दिन की वेदर रिपोर्ट

टीम इंडिया ने तैयार किया इंग्लैंड को हराने का प्लान, खिलाड़ी ने कर दिया बड़ा खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement