Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ICC Women Rankings: कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद महिलाओं की टी20 रैंकिंग में बड़े बदलाव, टॉप 10 बल्लेबाजों में तीन भारतीय शामिल

ICC Women Rankings: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के बाद महिलाओं की टी20 रैंकिंग में हुए बड़े बदलाव।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 09, 2022 15:13 IST
ICC rankings, t20i rankings, indian women cricket team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ICC Women Rankings

ICC Women Rankings: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की समाप्ति के बाद महिलाओं की टी20 रैंकिंग्स में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। आईसीसी की तरफ से मंगलवार को जारी की गई नई रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है। जबकि भारत के कुछ खिलाड़ियों को फायदा तो कुछ को नुकसान भी उठाना पड़ा है।

बेथ मूनी बनीं नंबर एक

महिलाओं की बैटर की नई टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने अपनी कप्तान मेग लैनिंग को पीछे छोड़ते हुए टॉप पर कब्जा कर लिया है। वह अब 743 अंकों के साथ नंबर एक बैटर बन गई हैं। उनके बाद दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग काबिज हैं। मूनी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पांच पारियों में सबसे ज्यादा 179 रन बनाए, जिसमें भारत के खिलाफ फाइनल में अर्धशतक भी शामिल था। बैटर्स की रैंकिंग में ताहिलिया मैक्ग्रा को सात स्थान की छलांग के साथ पांचवें स्थान पर काबिज हो गई हैं।

टॉप 10 में तीन भारतीय

भारत के लिहाज से टीम की बल्लेबाज जेमिमाह रोड्रिग्स को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। वह सात स्थान के फायदे के साथ 10वें नंबर पर पहुंच गई हैं। हालांकि टीम की सलामी जोड़ी स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा दोनों को नुकसान उठाना पड़ा है। स्मृति दो स्थान के नुकसान के साथ चौथे और शेफाली एक स्थान के घाटे के साथ छठे नंबर पर खिसक गई हैं। बैटर्स की टॉप 10 रैंकिंग में अब भारत की तीन खिलाड़ी शामिल हो गई हैं। इसमें स्मृति चौथे, शेफाली छठे और जेमिमाह 10वें रैंक पर पहुंच गई हैं। वहीं टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर एक स्थान के फायदे के साथ 15वें नंबर पर काबिज हो गई हैं।

दीप्ति और रेणुका को फायदा

गेंदबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेक्सटन टॉप पर बरकरार हैं। वहीं भारत की दीप्ति शर्मा और तेज गेंदबाज रेणुका सिंह को फायदा हुआ है। दीप्ति एक स्थान के फायदे के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई हैं।

बता दें कि महिला टी20 क्रिकेट को पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया था। बर्मिंघम में आयोजित हुए इन खेलों में ऑस्ट्रेलिया ने गोल्ड मेडल जीता तो वहीं भारतीय टीम को सिल्वर से संतोष करना पड़ा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement