Friday, April 26, 2024
Advertisement

ICC T20I Rankings: स्मृति मंधाना को मिला करियर का बेस्ट रेटिंग प्वाइंट, शेफाली वर्मा का भी रिकॉर्ड टूटा

ICC T20I Rankings: स्मृति मंधाना को मंगलवार को जारी महिला टी20 रैंकिंग में करियर का बेस्ट रेटिंग प्वाइंट मिला है, लेकिन दूसरी तरफ शेफाली वर्मा का एक खास रिकॉर्ड भी टूट गया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 13, 2022 16:01 IST
Smriti Mandhana batting against Australia in a T20I match- India TV Hindi
Image Source : GETTY Smriti Mandhana batting against Australia in a T20I match

भारतीय महिला टीम की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना ने अपने करियर में उस मुकाम को हासिल कर लिया है जहां वह पहले कभी नहीं पहुंचीं। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने का इनाम मिला है। मंधाना मंगलवार को जारी वुमेंस आईसीसी टी20 इंटरनेशनल बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक नई ऊंचाई को हासिल कर लिया। भारतीय सलामी बल्लेबाज ने रैंकिंग में यह पोजीशन अपनी आतिशी पारियों के दम पर बनाई। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों में 107 रन बना चुकी हैं। उन्होंने सीरीज के पहले मैच में 22 गेंदों में 28 रन बनाए जिसमें 5 चौके शामिल हैं। सीरीज के दूसरे टी20 में मंधाना ने 49 गेंदों में 79 रन ठोक डाले। इस पारी में उन्होंने 9 चौकों के साथ 4 छक्के भी लगाए।

स्मृति मंधाना को मिला करियर बेस्ट रेटिंग प्वाइंट    

Smriti Mandhana batting against Australia in a T20I match

Image Source : GETTY
Smriti Mandhana batting against Australia in a T20I match

स्मृति मंधाना ने आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में करियर के सर्वश्रेष्ठ 741 रेटिंग अंक हासिल किए। उन्हें ताजा जारी रैंकिंग में 11 रेटिंग अंक का फायदा हुआ है। रेटिंग प्वाइंट में हुए इजाफा के बावजूद रैंकिंग में उनके पोजीशन में कोई जंप नहीं आया, वह तीसरे स्थान पर बरकरार हैं। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 49 गेंदों में 79 रन बनाने के लिए मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। भारत ने दूसरे मैच के टाई रहने के बाद सुपर ओवर में जीत दर्ज की थी।

ताहलिया बनीं नंबर 1 बल्लेबाज

भारत के खिलाफ जारी टी20 सीरीज के शुरुआती दो मैच में शानदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की ताहलिया मैकग्रा दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बन गई हैं। आईसीसी के मुताबिक 27 साल की ताहलिया 40 और 70 रन की पारियों की बदौलत महिला टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलिया की दूसरी और कुल 12वीं बल्लेबाज बनीं। उन्होंने तीन स्थान की छलांग लगाते हुए हमवतन मेग लेनिंग और बेथ मूनी के अलावा स्मृति मंधाना को भी पीछे छोड़ दिया। मूनी इस साल तीन अगस्त को लेनिंग को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनने के बाद से टॉप पर थीं।

ताहलिया ने तोड़ा शेफाली का रिकॉर्ड

Shafali Verma batting against Australia in a T20I match

Image Source : GETTY
Shafali Verma batting against Australia in a T20I match

ताहलिया सिर्फ 16 मैच खेलने के बाद दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बन गई हैं। इससे पहले 2010 में वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर सिर्फ 15 मैच खेलने के बाद दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बनीं थी। हाल के सालों में टॉप पर पहुंचने के लिए भारत की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने सबसे कम समय लिया था। शेफाली ने 18 मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी।

शेफाली-जेमिमा और दीप्ति-रेणुका टॉप 10 में शामिल

भारत की शेफाली और जेमिमा रोड्रिग्स भी टी20 इंटरनेशनल बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप 10 में शामिल हैं। जेमिमा को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह छठे स्थान पर हैं। गेंदबाजों की टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में भारत की दीप्ति शर्मा और रेणुका सिंह ठाकुर तीसरे और चौथे स्थान पर बरकरार हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement