Friday, May 03, 2024
Advertisement

ICC World Cup 2023 : इन टीमों के लिए सेमीफाइनल की राह आसान, लेकिन ​कहां फंसा पेंच

ICC World Cup 2023 : वनडे विश्व कप 2023 में अब सभी टीमों के रिव्यू का वक्त है। इस वक्त भारत और न्यूजीलैंड की टीमें प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर चल रही हैं। लेकिन क्या ये टीमें सेमीफाइनल में एंट्री कर जाएंगी, ये बड़ा सवाल है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 16, 2023 13:21 IST
Rohit Sharma and babar Azam in ODI WC 2023 - India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma and babar Azam in ODI WC 2023

ICC World Cup 2023 Semi Final : वनडे विश्व कप 2023 में इस वक्त गजब का रोमांच देखने के लिए मिल रहा है। सभी टीमें एक दूसरे से भिड़ रही हैं। अब वो समय आ गया है, जब टीमें दो से तीन मुकाबले खेल चुकी हैं। इसके साथ ही ये भी पता लगना शुरू हो गया है कि कौन सी टीमें अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं और कौन सी टीमें अभी उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पा रही हैं, जैसी कि उम्मीद की जा रही थी। साथ ही सेमीफाइनल में जाने वाली 4 टीमों के बीच रेस भी और तगड़ी हो चुकी है। तो चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि कौन सी वो टीमें हैं, जो अभी टॉप 4 में जाने की प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं। 

टीम इंडिया प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन, न्यूजीलैंड दूसरी पायदान पर 

इस बार के विश्व कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आठ टीमें तो पहले ही क्वालीफाई कर गई थीं, लेकिन श्रीलंका और नीदरलैंड्स की टीम ने बाद में क्वालीफाई किया। सभी टीमों को लीग चरण में अपने नौ नौ मुकाबले खेलने हैं और जो भी टीम टॉप 4 में रहेंगी, वो सीधे सीधे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी। इस वक्त की प्वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो दो ही टीमें ऐसी हैं, जो अपने खेले गए तीन के तीन मैच जीत चुकी हैं। भारतीय टीम तीन मैच जीतकर 6 अंक हासिल कर चुकी है और उसका नेट रनरेट भी प्लस 1.821 का है। वहीं न्यूजीलैंड ने भी तीन मैच खेलकर सभी जीतकर 6 अंक अर्जित कर लिए हैं। टीम का नेट रन रेट भी प्लस 1.604 का है। वैसे तो साउथ अफ्रीका नेट रन रेट सबसे ज्यादा यानी प्लस 2.360 का है। लेकिन टीम ने दो मैच जीते हैं, इसलिए टीम चार अंक लेकर तीसरी पायदान पर है। 

टॉप 4 में जाने के लिए नेट रन रेट निभाएगा ​बड़ी भूमिका 
सभी टीमों को 9 मुकाबले खेलने हैं। जो टीम सात मैच जीत जाएगी, उसकी जगह टॉप 4 में करी​ब करीब पक्की हो जाएंगी। वहीं अगर कोई टीम आठ मैच जीतती है तो ये पक्का है कि टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। लेकिन जो टीम छह मुकाबले जीतेगी, वो भी टॉप 4 में जा सकती है, लेकिन यहां पर नेट रन रेट काफी ज्यादा अहम रोल निभाता हुआ दिखाई देगा। इतना ही नहीं, इस बार मुकाबले इतने करीब और कड़ाकेदार हो रहे हैं, इससे पता चलता है कि आखिर में जरूर चौथी टीम के लिए नेट रन रेट काफी ज्यादा अहम भूमिका अदा कर पाएगा। भारत और न्यूजीलैंड की बात की जाए तो इन दोनों टीमों को अब अपने बचे हुए छह में से चार मैच जीतने होंगे। जो इन दोनों टीमों के लिए बहुत ज्यादा मुश्किल काम नहीं होना चाहिए। आगे आने वाले मैच हर टीम के लिए बहुत ज्यादा मुश्किल भरे और अहम होने वाले हैं, इसलिए हर मुकाबले पर नजर ​बनाए रखिए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

अफगानिस्तान की जीत में इस भारतीय का है बड़ा हाथ, आपको पता भी नहीं होगा

ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका मैच का लाइव स्कोर यहां देखें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement