Monday, April 29, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान की जीत में इस भारतीय का है बड़ा हाथ, आपको पता भी नहीं होगा

ODI World Cup 2023 England vs Afganistan : अफगानिस्तान की टीम ने इस साल के विश्व कप में इंग्लैंड को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। अफगानिस्तान की इस जीत में टीम इंडिया के एक पूर्व खिलाड़ी का भी बड़ा योगदान है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 16, 2023 11:05 IST
AFganistan Cricket Team in ICC World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : AP AFganistan Cricket Team in ICC World Cup 2023

ODI World Cup 2023 England vs Afganistan : आईसीसी वर्ल्ड कप में हर बार कम से कम एक दो मैच ऐसे जरूर होते हैं, जब उलटफेर होता है। यानी कोई कमजोर मानी जाने वाली टीम बड़ी टीम को हराकर अचानक से प्वाइंट्स टेबल में रोमांच भर देती है। जो लोग कई साल से वर्ल्ड कप को देख और समझ रहे हैं, वो इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं। इस बार भी इसका इंतजार किया जा रहा है। अबकी दफा दिल्ली का अरुण जेटली स्टेडियम इसका गवाह बना। इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला बड़ा अपसेट करके गया। अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को हराकर सनसनी सी फैला दी। लेकिन आपको शायद ये पता नहीं होगा कि अफगान टीम की इस जीत में एक भारतीय का भी बड़ा योगदान है। ये भारतीय टीम इंडिया के लिए खेल चुका है और विश्व कप का भी हिस्सा रहा है। 

अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रन से हराया 

रविवार को छुट्टी के दिन किसी को भी ये उम्मीद नहीं रही होगी कि आज के दिन वनडे वर्ल्ड कप में इतना बड़ा कारनामा होने वाला है। अफगानिस्तान के कप्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टॉस के ही वक्त कप्तान ने ये साफ कर दिया था कि वे 300 रन बनाने की कोशिश करेंगे। टीम ने अच्छी शुरुआत भी की, दोनों सलामी बल्लेबाजों ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की। बीच में पारी थोड़ी धीमी पड़ी, लेकिन आखिर में ​फिर तेजी से रन बने और टीम ने 284 रन का एक ठीकठाक स्कोर भी खड़ा किया। इसके बाद भी शायद यही लग रहा होगा कि इंग्लैंड इस स्कोर को आसानी से चेस कर मैच को अपने नाम कर लेगी, लेकिन हुआ इसके उलट। पूरी इंग्लैंड की टीम 215 रन ही बना सकी और 69 रन से ये मैच गवां दिया। 

अजय जडेजा हैं विश्व कप में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच 
अफगानिस्तान की इस जीत में जिस भारतीय का योगदान है, वो हैं टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी अजय जडेजा। आपको याद होगा कि वनडे विश्व कप से कुछ ही वक्त पहले अफगानिस्तान ​क्रिकेट बोर्ड ने ऐलान किया था कि विश्व कप के लिए अजय जडेजा उनके कोच होंगे। वैसे तो अजय जडेजा ने भी भारत के लिए कई सारे विश्व कप खेले हैं, लेकिन उनकी एक पारी को आज तक याद किया जाता है। जब साल 1996 के क्वार्टर फाइनल में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने थीं और आखिरी के ओवर्स में अजय जडेजा ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वकार यूनिस की जमकर पिटाई कर दी थी। ये मैच भारतीय टीम ने जीता भी था। अजय जडेजा जब भारत के लिए खेले, उस वक्त मोहम्मद अजहरुद्दीन कप्तान हुआ ​करते थे और कुछ मैचों में अजय जडेजा को भी कमान संभालने का मौका मिला। अजय जडेजा के पास ​क्रिकेट का अपार अनुभव है और यही कारण है कि उन्हें अफगानिस्तान ने अपने कोच के तौर पर चुना। निश्चित तौर पर अफगानिस्तान की इस जीत में उनका भी बड़ा योगदान है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

World Cup 2023: इंग्लैंड की हार से Points Table में बड़ा उलटफेर, पहली बार ऑस्ट्रेलिया पहुंचा इस स्थान पर

पाकिस्तान के खिलाफ कैसे इतने खतरनाक दिखे जसप्रीत बुमराह? बचपन से ही की थी ऐसे तैयारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement