ICC World Test Championship Points Table : टीम इंडिया के करीब पहुंचा पाकिस्तान, जानिए इंग्लैंड का हाल

आईसीसी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra
Updated on: July 05, 2022 17:35 IST
Jasprit Bumrah and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Jasprit Bumrah and Rohit Sharma

Highlights

  • भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट के बाद आईसीसी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में बदलाव
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी भी अंक ता​लिका में नंबर वन की कुर्सी पर है काबिज
  • दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका, हार के बाद भी तीसरे नंबर पर है टीम इंडिया

World Test Championship Points Table Update : भारतीय टीम को इंग्लैंड के हाथों सीरीज के आखिरी मैच में करारी​ शिकस्त का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराकर सीरीज को बराबरी ला दिया। सीरीज के दो मैच भारतीय टीम ने जीते थे, वहीं दो मैच अब इंग्लैंड के नाम हो गए हैं और एक मैच ड्रॉ रहा था। टीम इंडिया की हार और इंग्लैंड की जीत के बाद आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भी बदलाव हुआ है। हालांकि इंग्लैड की टीम पहले से ही अंक तालिका में इतने नीचे हैं कि उसे इस जीत से बहुत ज्यादा फायदा नहीं मिला है। बदलाव ये हुआ है कि अब पाकिस्तानी क्रिकेट टीम भारतीय टीम के काफी करीब पहुंच गई है। 

ऑस्ट्रेलिया टीम अभी भी नंबर एक पर काबिज

आईसीसी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक छह मैच जीते हैं और उसे एक भी हार नहीं मिली है। तीन मैच बराबरी पर खत्म हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पास 77.78 प्रतिशत अंक हैं। वहीं टीम के 84 अंक हैं। दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है। दक्षिण अफ्रीका ने अब तक पांच मैच जीते हैं और दो में उसे हार मिली है। इस टीम के पास 60 अंक हैं और जीत प्रतिशत 71.43 है। इसके बाद तीसरे नंबर पर टीम इंडिया है। भारतीय टीम ने अब तक छह मैच जीते हैं और चार में उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम के अंक 77 अंक हैं और जीत प्रतिशत 53.47 है। आज के मैच में हार से इंग्लैंड को तो फायदा हुआ है, लेकिन भारतीय टीम की अंक तालिका में स्थिति पर कोई बुरा असर कम से कम नहीं पड़ा है। इतना जरूर है कि पाकिस्तानी टीम भारतीय टीम क काफी करीब पहुंच गई है। अंकों के मामले में तो पाकिस्तान टीम इंडिया से काफी पीछे है, लेकिन उनकी जीत का प्रतिशत 52.38 है। जो भारत के काफी करीब है। वहीं अगर इंग्लैंड की बात करें तो ये टीम नंबर सात पर है। इंग्लैंड के अब 64 अंक हो गए हैं और इंग्लैंड का जीत प्रतिशत अब 33.33 हो गया है। हालांकि अंक तालिका में इंग्लैंड को कोई भी फायदा नहीं हुआ है। 

ICC WTC Points Table

Image Source : ICC
ICC WTC Points Table

कैसे मिलते हैं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अंक 
आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन 2021 हो रहा है। सभी टीमें जो टेस्ट मैच खेलती हैं, वो इसी के तहत खेले जा रहे हैं। टेस्ट मैच जीतने पर किसी भी टीम को 12 अंक दिए जाते हैं, वहीं बराबरी पर मैच खत्म होने पर चार चार अंक दोनों टीमों के बीच बांट दिए जाते हैं। मैच टाई होने पर छह अंक दिए जाते हैं, वहीं हार पर कोई अंक नहीं दिया जाता। सभी मैच खत्म होने पर जो भी दो टीमें टॉप 2 में होंगी, उनके बीच फाइनल मैच खेला जाएगा। ये टूर्नामेंट 2023 तक चलेगा, इसके बाद फाइनल होगा। इससे पहले साल 2021 का फाइनल मैच भारतीय टीम ने खेला था। भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल हुआ था, जिसे न्यूजीलैंड टीम ने जीता था और टेस्ट चैंपियनशिप की पहली विजेता न्यूजीलैंड की टीम ही बनी थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड