IND v SA : इंडिया की हार के 5 कारण, क्यों डूबी टीम इंडिया की नैया

सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम सात विकेट से हारी थी, वहीं दूसरे मैच में उसे चार विकेट से हार मिली है। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 13, 2022 10:47 IST
IND vs SA Rishabh Pant- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV IND vs SA Rishabh Pant

Highlights

  • टीम इंडिया को दूसरे टी20 मैच में मिली चार विकेट से करारी हार
  • सीरीज के पहले दोनों मैच हार चुकी है भारतीय क्रिकेट टीम
  • अब टीम इंडिया पर सीरीज भी हार जाने का भी मंडरा रहा खतरा

 

टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के हाथों एक और हार का सामना करना पड़ा है। सीरीज के पहले दोनों मैच टीम इंडिया हार चुकी है। सीरीज पांच मैचों की है, इसलिए अब भारत पर सीरीज में हार का भी खतरा मंडराने लगा है। सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम सात विकेट से हारी थी, वहीं दूसरे मैच में उसे चार विकेट से हार मिली है। अब सीरीज का तीसरा मैच 14 जून को खेला जाएगा। इस बीच अब ये चर्चा जरूरी हो गई है कि भारतीय टीम और कप्तान रिषभ पंत ने कहां गलती कर दी। चलिए जानते हैं हार के वो पांच कारण क्या रहे। 

 

  1. सलामी जोड़ी जल्दी निपट गई

    सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया उसी प्लेइंग इलेवन के साथ उतरी, जो पहले मैच में उतारी थी। इस टीम में कोई भी बदलाव नहीं किए गए। इस मैच में भारत का पहला विकेट भी बहुत जल्दी गिर गया। सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ केवल एक रन बनाकर पहले ही ओवर में कगिसो रबाड़ा के शिकार बने। पहले ही ओवर में पहला झटका लगने के बाद उम्मीद थी कि ईशान किशन और श्रेयस अय्यर कुछ करेंगे, लेकिन भारत का दूसरा विकेट भी 48 रन के स्कोर पर गिर गया, जब ईशान किशन आउट हुए। उन्होंने 21 गेंद पर 34 की पारी खेली, लेकिन वे इस बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। 50 रन से पहले ही दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे, यानी टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत नहीं मिल पाई। 
     

  2. कप्तान और उपकप्तान का फ्लॉप शो
    सलामी जोड़ी जब ज्यादा कुछ नहीं कर पाती है तो उम्मीद की जाती है कि टीम का मिडल आर्डर कुछ करेगा और टीम को ठीकठाक स्कोर तक ले जाएगा। लेकिन यहां तो वो भी बुरी तरह से फ्लॉप नजर आया। तीसरे नंबर पर आए श्रेयस अय्यर ने जरूर 35 गेंद पर 40 रन की पारी खेली। लेकिन इसके बाद आए कप्तान ऋषभ पंत सात गेंदों पर पांच ही रन बना सके, वहीं उप कप्तान हार्दिक पांड्या 12 गेंद पर नौ ही रन बन सके। ये कंगाली में आटा ​गीला टाइप का मामला हो गया। यही कारण रहा कि टीम इंडिया बड़ा स्कोर नहीं टांग सकी।
     
  3. अक्षर पटेल न गेंद से चले न बल्ले से 
    टीम में बतौर आलराउंडर अक्षर पटेल को भी शामिल किया गया है। सीरीज के पहले मैच में तो उनकी बल्लेबाजी ही नहीं आई, दूसरे मैच में आई भी तो वे केवल 10 ही रन बनाकर आउट हो गए। ये रन उन्होंने 11 गेंदों पर बनाए। इसके बाद जब गेंदबाजी की बारी आई तो उन्होंने एक ही ओवर किया और उसमें 19 रन चले गए। इसके बाद कप्तान की इतनी हिम्मत नहीं पड़ी कि वे उन्हें दूसरा ओवर दे पाएं। 
     
  4. भुवनेश्वर कुमार को नहीं मिला साथ 
    टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दूसरे मैच में छह विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए थे। जो स्कोर काफी छोटा था। ऐसे में चाहिए ये था कि भारतीय टीम शुरुआती ओवर में ही दो से तीन विकेट निकाल ले। ऐसा हुआ भी, भुवनेश्वर कुमार ने पावरप्ले में ही दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट निकाल दिए। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम दबाव में थी। लेकिन उन्हें दूसरे छोर पर साथ नहीं मिला। कप्तान रिषभ पंत ने उन्हें तीन ओवर के बाद गेंदबाजी से भी हटा दिया, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका का कोई विकेट नहीं गिरा और टीम रन बनाते ही चली गई।
     
  5. स्पिनर्स ने किया बेडा गर्क
    एक बार फिर भारतीय स्पिनर्स कुछ खास नहीं कर सके। आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप जीतने वाले युजवेंद्र चहल अब जब टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं तो संघर्ष करते हुए दिख रहे हैं। पहले मैच में तो उन्हें कोई विकेट ही नहीं मिला। दूसरे मैच में एक विकेट मिला तो रन काफी ज्यादा दे दिए। दूसरे मैच में अपने कोटे के चार ओवर में युजवेंद्र चहल ने 49 रन दे दिए। वहीं अक्षर पटेल को एक ही ओवर मिला और उसमें उन्होंने 19 रन दे दिए। बीच के ओवर्स में अगर स्पिनर विकेट नहीं लेंगे तो किसी भी टीम के सामने संकट खड़ा होगा ही, जो टीम इंडिया के साथ दूसरे मैच में हो गया।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड