Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs AUS Rishabh Pant: ऋषभ पंत का क्यों है दिनेश कार्तिक पर पलड़ा भारी? जानिए वजह

IND vs AUS Rishabh Pant: ऋषभ पंत पिछले तीन सालों से लगातार टी20 फॉर्मेट में औसत दर्जे का प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं पिछले एक साल में दिनेश कार्तिक ने बतौर फिनिशर अपनी खास पहचान बनाई है। इसके बावजूद पंत को कार्तिक पर वरीयता मिलती है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 20, 2022 16:04 IST
Rishabh Pant and Dinesh Karthik- India TV Hindi
Image Source : AP, PTI Rishabh Pant and Dinesh Karthik

Highlights

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का पहला टी20 मैच
  • ऋषभ पंत के प्लेइंग 11 का हिस्सा बनने की संभावना
  • दिनेश कार्तिक के मैदान पर उतरने की संभावना कम

IND vs AUS Rishabh Pant: भारत आज यानी मंगलवार को टी20 वर्ल्ड कप के अपने ड्रेस रिहर्सल का आगाज करने जा रहा है। मोहाली के पीसीए स्टेडियम में रोहित शर्मा की आगुवाई वाली टीम जीत के अलावा एक सेटल्ड साइड को हासिल करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। टीम मैनेजमेंट की कोशिश ऐसे 11 खिलाड़ियों को सामने लाने की होगी जो टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम की नैया पार लगाने की काबिलियत रखते हों। प्लेइंग इलेवन पर अंतिम फैसला लेते वक्त कप्तान रोहित और हेड कोच राहुल द्रविड़ के जहन में यही बात होगी। ऐसी स्थिति में टीम के एक खिलाड़ी के प्रदर्शन पर एक्सपर्ट और आलोचकों की खास नजर होगी।

ऋषभ पंत के प्रदर्शन का होगा पूरा विश्लेषण

Rishabh Pant

Image Source : AP
Rishabh Pant

लंबे वक्त से या यूं कहें कि पिछले तीन सालों से लगातार विकेटकीपर बल्लेबाद ऋषभ पंत को टीम की कमजोर कड़ी माना जा रहा है। उन्होंने 2020 से अब तक टी20 फॉर्मेट में 32 पारियों में 27.63 की औसत और 129.95 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। एशिया कप 2022 में रवींद्र जडेजा के चोटिल होने के बाद पंत को दिनेश कार्तिक की कीमत पर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया गया। इसकी वजह टीम की लेफ्ट – राइट कॉन्बिनेशन को संतुलित करने को बताया गया। लेकिन इस चेंज के बाद सुपर फोर राउंड में भारतीय टीम को बैक टू बैक दो हार का सामना करना पड़ा। पहले आर्च राइवल्स पाकिस्तान ने हराया, बाद में श्रीलंका से शिकस्त मिली, नतीजतन भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया। इस हार के लिए पंत को भी कसूरवार ठहराया गया क्योंकि इन दो मुकाबलों में उन्होंने 17 और 14 रन की पारियां खेली। वहीं पूर्व भारतीय बल्लेबाज वसीम जाफर भी मानते हैं कि पंत नंबर 4 या 5 पर बल्लेबाजी करने के लिए फिट नहीं हैं। यानी कार्तिक इस रोल के लिए बेहतर उम्मीदवार  हैं पर महत्वपूर्ण बात ये है कि टीम मैनेजमेंट क्या सोचता है। ऐशिया कप का नजीर सबके सामने है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में ऋषभ पंत के मैदान में उतरने पर उनके हर एक्शन पर सबकी खास नजर होगी।  

ऋषभ पंत के पास फॉर्म में आने का सुनहरा मौका

भारतीय स्क्वॉड में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत दोनों की मौजूदगी से टीम को काफी फ्लेक्सिब्लिटी मिल जाती है। मौजूदा हालात में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसी एक खिलाड़ी को ही प्लेइंड इलेवन में जगह मिल सकती है। एशिया कप से मिले संकेत को समझे तो आज मोहाली में होने वाले मैच में पंत के प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनने की संभावना कार्तिक से ज्यादा है। ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप से पहले उन्हें इस सुनहरे मौके का भरपूर फायदा उठाने की कोशिश करनी चाहिए। फॉर्म में उनकी वापसी का फायदा निजी रूप से उन्हें तो होगा ही टीम भी जीत दर्ज करेगी।                

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement