Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IND vs AUS : रोहित शर्मा और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में कैसी होगी प्लेइंग इलेवन ?

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 22 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा। इस दौरान कप्तानी केएल राहुल करेंगे। वहीं रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पांड्या को आराम दिया गया है।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Published on: September 20, 2023 18:45 IST
KL Rahul, Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY KL Rahul, Rohit Sharma and Virat Kohli

IND vs AUS 1st ODI Team India predicted playing XI at Mohali  : एशिया कप 2023 का खिताब अपने नाम करने के बाद अब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलती हुई नजर आएगी। ये सीरीज वनडे विश्व कप 2023 के लिहाज से काफी अहम है। लेकिन इसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पांड्या जैसे बड़े और मैच विनर खिलाड़ी रेस्ट करेंगे, लेकिन पहले दो ही मैचों में। आखिरी मुकाबले में उनकी वापसी होगी। इस बीच कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल निभाते हुए दिखाई देंगे। पहला मुकाबला 22 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा। इसके लिए टीम तैयार है, लेकिन सवाल यही है कि इन तीन बड़े खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन पहले मैच में क्या हो सकती है। 

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल के साथ रुतुराज गायकवाड को मिल सकती है ओपनिंग की जिम्मेदारी 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड को भी स्क्वाड में शामिल किया गया है। इसका मतलब ये हुआ कि शुभमन गिल के साथ रुतुराज गायकवाड ओपनिंग की जिम्मेदारी निभा सकते हैं। वैसे तो ईशान किशन भी ओपनिंग करते हैं, लेकिन वे विश्व कप स्क्वाड में भी हैं और विश्व कप में उनकी जरूरत मिडल आर्डर में ही होगी, इसलिए माना जा रहा है कि अभी से ही उन्हें वहीं पर खिलाया जाएगा। नंबर तीन पर विराट कोहली नहीं हैं, लिहाजा यहां पर श्रेयस अय्यर को मौका मिल सकता है। लेकिन सवाल उनकी फिटनेस का है। क्या वे पूरी तरह से मैच फिट हैं। एशिया कप के वक्त पता चला था कि वे 99 प्रतिशत फिट हैं। ये जो एक ​प्रतिशत का मामला है, वो आने वाली 22 तारीख तक पूरा हो जाएगा कि नहीं ये देखना दिलचस्प होगा। अगर वे फिट हैं तो फिर इस नंबर पर वही खेलेंगे, लेकिन अगर कुछ दिक्कत है तो सूर्यकुमार यादव को मौका मिल सकता है। 

केएल राहुल पर इस सीरीज में होगी दोहरी जिम्मेदारी 
भारतीय टीम के टॉप 3 के बाद नंबर चार पर केएल राहुल को आना होगा, जो इस सीरीज के पहले दो मैच में कप्तानी करेंगे। कीपिंग की जिम्मेदारी के साथ वे दो काम करते हुए​ दिखाई देंगे। नंबर पांच पर ईशान किशन को मौका दिया जा सकता है। यानी अगर श्रेयस अय्यर खेले तो सूर्यकुमार यादव की जगह नीचे भी नहीं बन पाएगी। इसके बाद रवींद्र जडेजा का नंबर आएगा, जो इस सीरीज के लिए उपकप्तान बनाए गए हैं। आर अश्विन को भी इस सीरीज के लिए चुना गया है। वे लंबे अर्से बाद टीम इंडिया की वनडे टीम में चुने गए हैं, ऐसे में उनका प्लेइंग इलेवन में खेलना करी​ब करीब पक्का है। वे बल्लेबाजी में हाथ दिखाने की क्षमता रखते हैं। वहीं इसके बाद शार्दुल ठाकुर को मौका दिया जा सकता है, क्योंकि वे बल्लेबाजी में भी अपना जौहर दिखाते हैं। अक्षर पटेल की गैरमौजूदगी में वॉशिंगटन सुंदर को भी प्लेइंग इलेवन में रखा जा सकता है। वे एशिया कप के फाइनल में टीम इंडिया के लिए गए थे, लेकिन न तो उन्हें बल्लेबाजी का मौका मिला और न ही गेंदबाजी का। उनके लिए ये एक मौका होगा, जब वे खेलकर अपनी जगह पक्की करें। वहीं तेज गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की जगह तो प्लेइंग इलेवन में पक्की नजर आ रही है। यानी हो सकता है कि मोहम्मद शमी को इंतजार करना पड़े। आखिरी प्लेइंग इलेवन का ऐलान तो कप्तान केएल राहुल टॉस के ही वक्त करेंगे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन : शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहले दो वनडे के लिए पूरी टीम इंडिया : केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उप कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asian Games 2023 : भारतीय टीम का पहला मुकाबला मलेशिया से, स्मृति मंधाना करेंगी कप्तानी

ICC Rankings : मोहम्मद सिराज बने नंबर एक बॉलर, 8 स्थानों की लगाई छलांग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement