Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IND vs AUS ODI : पहले वनडे में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

IND vs AUS ODI Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज 17 मार्च से शुरू हो रही है, इसका पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 14, 2023 11:44 IST
hardik Pandya and Virat Kohli With Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY hardik Pandya and Virat Kohli With Team India

IND vs AUS Team India playing XI in Mumbai ODI : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज अब खत्म हो चुकी है, लेकिन कंगारुओं का दौरा अभी खत्म नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को अब भारत से वनडे सीरीज खेलनी है। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 17 मार्च को खेला जाएगा। इस बीच वनडे सीरीज में कई ऐसे खिलाड़ियों की वापसी होने वाली है, जो अभी तक टेस्ट सीरीज में नहीं दिख रहे थे। इस बीच रोहित शर्मा वनडे टीम में तो हैं, लेकिन पहला वनडे में वे नहीं दिखेंगे, उनकी जगह कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या के कंधों पर होगी। लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल ये है ​कि हार्दिक पांड्या पहले मैच की प्लेइंग इलेवन में कौन कौन से खिलाड़ी शामिल करेंगे। यानी उनकी प्लेइंग इलेवन क्या होगी। 

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या करेंगे कप्तानी, इशान किशन और शुभमन गिल को सकते हैं टीम इंडिया के ओपनर 

वन डे सीरीज में कुछ ऐसे खिलाड़ियों को रेस्ट दिया जा सकता है, जो अभी तक लगातार टेस्ट खेल रहे थे। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया आखिरी मुकाबला पांच दिन तक चला था, इस बीच उनके पास आराम करने के लिए दिन काफी कम हैं, इसलिए ऐसे खिलाड़ी हो सकता है कि पहले मैच में रेस्ट करते हुए दिखें, वहीं जो टेस्ट सीरीज खेल रहे थे। इस बीच सवाल ये भी है कि रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में टीम की ओपनिंग जोड़ी क्या होगी। संभावना जताई जा रही है कि शुभमन गिल और ईशान किशन पहले मैच में बतौर सलामी जोड़ी मैदान में उतर सकते हैं। पिछले कुछ समय में इन दोनों खिलाड़ियों ने न केवल टी20 बल्कि वनडे में भी खुद को साबित किया है। इसके बाद नंबर तीन पर पूर्व कप्तान विराट कोहली का आना करीब करीब पक्का है और इसके बाद नंबर आएगा सूर्यकुमार यादव का, जो पहले टेस्ट के बाद लगातार टीम के साथ तो थे, लेकिन वे टेस्ट में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। इसके बाद नंबर पांच पर केएल राहुल का दावा काफी मजबूत है। केएल राहुल पहले दो टेस्ट खेले थे, इसके बाद आखिरी दो टेस्ट में वे नहीं खेले। केएल राहुल का फार्म तो बहुत अच्छा नहीं है, लेकिन उन्हें इसलिए भी मौका मिल सकता है, क्योंकि श्रेयस अय्यर चोटिल हैं और वे वनडे सीरीज को खेलने की स्थिति में नहीं है। हालांकि बीसीसीआई की ओर से अभी तक उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया गया है। 

Ravindra Jadeja and Shreyas Iyer

Image Source : PTI
Ravindra Jadeja and Shreyas Iyer

हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा हो सकते हैं मैच विनर 
टॉप 5 के बाद खुद कप्तान हार्दिक पांड्या नंबर छह पर आ सकते हैं, वहीं रवींद्र जडेजा इस सीरीज में भी नंबर सात पर खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं। यहां तक तो टीम इंडिया की प्रॉपर बल्लेबाजी है। इसके बाद शार्दुल ठाकुर को मौका दिया जा सकता है, जो गेंदबाजी में तो अपना काम करेंगे ही, लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो वे ​बल्लेबाजी में भी हाथ दिखाने में कामयाब हो सकते हैं। यानी टीम इंडिया की बल्लेबाजी नंबर आठ तक है। इसके बाद कुलदीप यादव को मौका दिया जा सकता है। जो पूरी टेस्ट सीरीज में एक भी मैच नहीं खेल पाए। वहीं तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद सिराज और शमी को भी इस मैच की प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जा सकता है। 

Kuldeep yadav and Yuzi Chahal

Image Source : PTI
Kuldeep yadav and Yuzi Chahal

टीम इंडिया के पास लंबी बैटिंग और हो सकते हैं छह गेंदबाज 
इस तरह से देखें तो मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के रूप में तीन प्रॉपर तेज गेंदबाज हैं, कप्तान हार्दिक पांड्या भी जरूरत पड़ने पर मिडियम पेस कर सकते हैं। यानी कुल मिलाकर हुए चार तेज गेंदबाज। इसके बाद कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी निभा सकते हैं।  भारत के पास कुल मिलाकर छह गेंदबाज हो जाएंगे और आठ नंबर तक बल्लेबाजी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम चुंकि टेस्ट सीरीज हार चुकी है, इसलिए वे वनडे सीरीज की शुरुआत अच्छी करना चाहेंगे। ऐसे में उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता है। मैच मुंबई में होगा, वहां पर पिच अक्सर स्पिनर्स के लिए मददगार होती है। देखना होगा कि कप्तान हार्दिक पांड्या किस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरते हैं और टीम का प्रदर्शन टेस्ट के बाद वनडे में कैसा रहता है। 

टीम इंडिया की पहले वनडे में संभावित प्लेइंग इलेवन : शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज सिराज।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार 2 खिलाड़ियों को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड

रोहित शर्मा ने चेतेश्वर पुजारा से कराई गेंदबाजी, रविचंद्रन अश्विन बोले- मैं क्या करूं

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement