Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs AUS 1st T20I मैच, एमएस धोनी का इससे कनेक्शन

IND vs AUS 1st T20I : टीम इंडिया पहली बार अपने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमएस धोनी के बगैर टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलने के लिए उतरेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 20, 2022 15:40 IST
MS Dhoni - India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni

Highlights

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज मोहाली में पहला मैच खेला जाएगा
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारत में अब तक हुए हैं सात टी20 मैच
  • आखिरी बार जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में खेली तो बेंगलोर में हुआ मैच

 

IND vs AUS 1st T20I Match : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से तीन टी20 मैचों की सीरीज का आगाज हो रहा है। सीरीज का पहला मैच आज मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम पर खेला जाएगा। टी20 विश्व कप 2022 के लिहाज से ये सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी अहम होने वाली हैै। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली इस सीरीज से वैसे तो टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी का कोई सीधा रिश्ता नहीं है, लेकिन इस सीरीज से धोनी का एक खास रिश्ता जरूर है। टीम इंडिया पहली बार अपने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमएस धोनी के बगैर टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलने के लिए उतरेगी। 

MS Dhoni

Image Source : GETTY
MS Dhoni

15 अगस्त 2020 को एमएस धोनी ने लिया था रिटायरमेंट 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने साल 2020 की 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। इसके बाद से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कभी भी भारत में टी20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं खेली गई है। अब तक भारत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सात मैच खेले गए हैं। इसमें हर मैच में एमएस धोनी टीम के साथ रहे। कभी कप्तान बनकर तो कभी खिलाड़ी बनकर। लेकिन ये पहली बार होगा कि घरेलू मैदान पर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के सामने बिना धोनी के उतरेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इससे पहले साल 2019 की 27 फरवरी को बेंगलोर में टी20 मैच हुआ था। उस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली थे। कोहली ने उस मैच में कप्तानी पारी खेलते हुए 38 गेंद पर 72 रन ठोक दिए थे और आउट नहीं हुए थे। वहीं एमएस धोनी ने 23 गेंद पर 40 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। भारतीय टीम ने इस मैच में 190 रन बनाए थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने इस टारगेट को 19.4 ओवर में केवल तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया था और सात विकेट से ये मैच अपने नाम किया था। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने इस मैच में 55 गेंद पर 113 रन की पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। 

MS Dhoni and Virat Kohli

Image Source : GETTY IMAGES
MS Dhoni and Virat Kohli

धोनी ने लिए हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा कैच
एमएस धोनी के नाम टी20 इंटरनेशनल में एक और कीर्तिमान है, जो अभी तक अटूट है। एमएस धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 पारियों में 15 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा है। इसमें दस कैच और पांच स्टंप शामिल हैं। ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में किसी भी विकेट कीपर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। आज टीम की कमान पहली बार ऑस्ट्रेलिया के सामने रोहित शर्मा के हाथ में होगी। देखना होगा कि कप्तान रोहित शर्मा आज कैसी बल्लेबाजी करते हैं और साथ ही उनकी कप्तानी पर भी सभी की नजर रहने वाली है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement