Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs AUS : मोहाली की पिच पर टॉस क्यों होगा अहम, जानिए सारे रिकॉर्ड

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के आईएस बिंद्रा स्टेडियम पर खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 20, 2022 11:20 IST
Team India At Mohali- India TV Hindi
Image Source : PTI Team India At Mohali

Highlights

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज खेला जाएगा पहला टी20 इंटरनेशनल मैच
  • मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम पर टॉस की होने जा रही है अहम भूमिका
  • रोहित शर्मा और एरॉन फिंच होंगे आमने सामने, विश्व कप की तैयारी हुई शुरू

 

IND vs AUS T20I Match : टी20 विश्व कप 2022 से पहले टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने जा रही है। सीरीज का पहला मैच आज मोहली स्टेडियम में खेला जाएगा। हिटमैन रोहित शर्मा के हाथों में भारतीय टीम की कमान है, वहीं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी एरॉन फिंच कर रहे हैं। इस बीच आज के मैच में टॉस की भूमिका काफी अहम होने जा रही है। जो भी कप्तान आज टॉस जीतेंगे, उनके लिए मैच जीतना कुछ आसान हो जाएगा। अभी तक इस स्टेडियम पर जो भी मैच खेले गए हैं, वे इशारा तो इसी ओर कर रहे हैं। 

Team India At Mohali

Image Source : PTI
Team India At Mohali

मोहाली में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है ज्यादा मैच 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल मिलाकर 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इसमें से 13 मैच टीम इंडिया ने अपने नाम किए हैं, वहीं नौ मैच ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीते हैं। एक मैच का परिणाम नहीं आया। यानी पलड़ा तो भारतीय टीम का भारी नजर आता है। लेकिन अगर आप मोहाली में टॉस की भूमिका पर नजर डालेंगे तो पाएंगे कि यहां टॉस काफी अहम होगा। पंजाब के आईएस बिंद्रा स्टेडियम पर साल 2009 से लेकर साल 2019 तक पांच टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इसमें से तीन बार वो टीम मैच जीत है, जिसने बाद में बल्लेबाजी की है, यानी रनों का पीछा किया है, वहीं दो बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम भी जीतने में कामयाब हुई है। यानी जो भी कप्तान आज के मैच में टॉस जीतेगा, वो शायद पहले गेंदबाजी करने का फैसला करेगा। टीम इंडिया के इस स्टेडियम पर प्रदर्शन की बात करें तो भारत ने अब तक इस मैदान पर तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। पहली बार भारतीय टीम यहां साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ खेलने के लिए उतरी थी, उस मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंका को छह विकेट से हराया था। वहीं दूसरी बार साल 2016 में मैच हुआ। तब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को इस स्टेडियम पर छह विकेट से हराया था। इसके बाद साल 2019 में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने के लिए उतरी थी, इस मैच में भी टीम इंडिया ने अफ्रीका को सात विकेट से हराया है। यानी भारतीय टीम ने जो तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, उसमें हर बार बाद में ही बल्लेबाजी करते हुए मैच अपने नाम किए हैं। यानी रोहित शर्मा अगर आज के मैच में अगर टॉस जीतते हैं तो पहले गेेंदबाजी का फैसला कर सकते हैं। 

Team India At Mohali

Image Source : TWITTER/@BCCI
Team India At Mohali

टी20 विश्व कप 2022 के लिए ये सीरीज काफी खास 
टीम इंडिया के लिए ये सीरीज इसलिए भी अहम है, क्योंकि इसके बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन टी20 मैच खेलेगी और उसके बाद टी20 विश्व कप शुरू हो जाएगा। भारतीय टीम के लिए प्रैक्टिस का ये अच्छा मौका है, वहीं टीम कॉबिनेशन खोजने में भी मदद मिलेगी। टी20 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया का पहला ही मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से है, ये मैच मेलबर्न में खेला जाएगा। इसलिए भारतीय टीम की कोशिश होगी कि इन छह मैचों में ही फाइनल प्लेइंग इलेवन खोज ली जाए, ताकि पाकिस्तान के खिलाफ मैच में किसी तरह की गलती न हो। देखना होगा कि  टीम इंडिया आज किस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरती है और टीम का प्रदर्शन कैसा रहता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement