Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IND vs AUS : स्टीव स्मिथ के ऐसे हैं टेस्ट में कप्तानी आंकड़े, टीम इंडिया जीती तो रोहित शर्मा बनाएंगे कीर्तिमान

IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में कप्तानी की जिम्मेदारी स्टीव स्मिथ के हाथ में होगी, क्योंकि पैट कमिंस अपने घर वापस लौट गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 27, 2023 18:47 IST
steve smith Test- India TV Hindi
Image Source : PTI steve smith

IND vs AUS Indore Test : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के तीसरे मैच में कंगारू टीम को नया कप्तान मिलेगा। सीरीज के पहले दो मैचों में टीम की कमान पैट कमिंस ने संभाली थी, जिसमें टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी। लेकिन दो टेस्ट के बाद अचानक से पैट कमिंस वापस अपने घर लौट गए, बताया गया कि उनके परिवार में कुछ परेशानी है। पहले माना जा रहा था कि पैट कमिंस तीसरे टेस्ट से पहले लौट आएंगे, क्योंकि दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच काफी गैप है, लेकिन इसके बाद खबर आई कि पैट कमिंस की वापसी नहीं होगी। इतना ही नहीं अब पता चला है कि पैट कमिंस चौथे टेस्ट के लिए भारत नहीं आ पाएंगे। ऐसे में कप्तानी की जिम्मेदारी स्टीव स्मिथ के हाथ में होगी। हालांकि स्टीव स्मिथ इससे पहले भी ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभाल चुके हैं, लेकिन सैंड पेपर गेट मामले के बाद उनसे कप्तानी छीन ली गई थी। लेकिन इससे पहले कि इंदौर टेस्ट हो, आपको जानना चाहिए कि स्टीव स्मिथ के कप्तानी के आंकड़े टेस्ट में कैसे हैं। 

steve smith's test captaincy stats

Image Source : PTI
steve smith's test captaincy stats

स्टीव स्मिथ के टेस्ट में शानदार कप्तानी आंकड़े 

स्टीव स्मिथ ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 36 टेस्ट मैचोंं में कप्तानी की है, जिसमें से 20 में टीम को जीत मिली है, बाकी 16 मैच ऐसे रहे हैं, जिसमें टीम हारी है या फिर मैच बराबरी पर खत्म हुए हैं। इस लिहाज से देखें तो स्टीव स्मिथ के कप्तानी आंकड़े अच्छे कहे जा सकते हैं। लेकिन स्टीव स्मिथ की कप्तानी की असली परीक्षा अब होगी। पहली बात तो ये है कि वे टीम इंडिया का मुकाबला उसी की जमीन पर करेंगे। वहीं दूसरी वजह से ये है कि जिस टीम की कमान स्टीव स्मिथ के हाथ में है, उसमें कितने ही खिलाड़ी बाहर हो चुके हैं, चोटिल हैं। टीम के कई बड़े और दिग्गज खिलाड़ी चोट के कारण दौरा बीच में ही छोड़कर वापस लौट गए हैं, इसमें डेविड वार्नर, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड जैसे खिलाड़ी हैं। ऐसे में इंदौर टेस्ट में जीत दर्ज कर पाना और सीरीज में वापसी करना स्टीव स्मिथ के लिए आसान नहीं होगा। 

Rohit Sharma Test

Image Source : AP
Rohit Sharma

टीम इंडिया तीसरा मैच जीती तो रोहित शर्मा तोड़ देंगे एमएस धोनी का कीर्तिमान 
इस बीच तीसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया अगर जीत हासिल करती है तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा नया कीर्तिमान रच देंगे। वे अपनी कप्तानी में लगातार चार टेस्ट जीत चुके हैं। अब पांचवां मैच है। इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रहे एमएस धोनी ने अपने शुरुआती चार मैच जीते थे। रोहित शर्मा ने अब तक जिन चार टेस्ट मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी निभाई है, उसमें दो टेस्ट तो इसी सीरीज के हैं, इससे पहले उन्होंने मार्च 2022 में भी श्रीलंका के खिलाफ कप्तानी की थी, ये दोनों मैच भारतीय टीम ने जीते थे। हालांकि उनकी कप्तानी के दौरान ही भाारतीय टीम ने बांग्लादेश का दौरा किया था, लेकिन उस सीरीज से पहले ही रोहित शर्मा चोटिल हो गए थे और वापस लौट आए थे। तब केएल राहुल टीम के कप्तान थे और उनकी कप्तानी में भारत ने दोनों मैच जीते थे। अब देखना होगा कि रोहित शर्मा बनाम स्टीव स्मिथ मुकाबला हाईवोल्टेज होता है या फिर भारतीय टीम आसानी से इस मैच को भी पहले दो मैचों की तरह जीत जाती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement