Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IND vs AUS: टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में होगा बदलाव! इस धाकड़ खिलाड़ी की एंट्री संभव

IND vs AUS 3rd Test : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में एक मार्च से खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 22, 2023 14:23 IST
Rohit Sharma and KL Rahul in Test- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and KL Rahul

India vs Australia 3rd Test Possible Playing XI : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दो मैच हो चुके हैं और अब तीसरे मैच की बारी है। टीम इंडिया पहले दो मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बना चुकी है। हालांकि दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच बीसीसीआई ने शेड्यूल में काफी अंतर रखा है। तीसरा मैच एक मार्च से इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाना है। टीम इंडिया की कोशिश होगी कि जो लीड बनााई है, उसे और बढ़ाया जाए, साथ ही सीरीज पर कब्जा भी किया जाए। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम की कोशिश होगी कि तीसरा मैच जीतकर वापसी की जाए, लेकिन ये काम उनके लिए इतना आसान नहीं होने वाला, जब टीम के चार से पांच खिलाड़ी सीरीज को बीच में ही छोड़कर वापस अपने देश लौट गए हैं। इस बीच सवाल ये उठना अभी से शुरू हो गया है कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन तीसरे मैच में कैसी होगी। क्या इसमें कुछ बदलाव किया जाएगा, या फिर पहले दो मैचों वाली टीम ही मैदान पर उतरेगी। 

KL Rahul in Test

Image Source : PTI
KL Rahul

पहले मैच के बाद दूसरे मुकाबले में केवल एक ही बदलाव

कप्तान रोहित शर्मा ने सीरीज के पहले मैच में सूर्यकुमार यादव को टेस्ट डेब्यू का मौका दिया था, लेकिन वे उस तरह का कमाल नहीं दिखा पाए, जिसकी उनसे उम्मीद की जा रही थी। साथ ही दूसरे टेस्ट के लिए श्रेयस अय्यर भी फिट हो गए थे, इसलिए उनकी भी एंट्री करानी थी। यानी पहले मैच के बाद दूसरे मैच में कप्तान और कोच ने केवल एक ही बदलाव किया और वो भी इसलिए कि पहले मैच में श्रेयस अय्यर फिट नहीं थे। अमूमन ये माना जाता है कि जो टीम जीत रही हो, उसमें ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए। लेकिन एक सवाल ये भी रहता ही है कि जब टीम जीतती है तो कुछ कमजोर कड़ियां छिप जाती हैं। जीत के हीरो की बात ज्यादा की जाती है और जो खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर पाते, उन पर चर्चा नहीं होती। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। पहले दोनों मैचों में खराब प्रदर्शन करने वाले केएल राहुल सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहे हैं। उनको लेकर क्रिकेट फैंस ही नहीं, पूर्व दिग्गज भी अपनी अपनी बात रख रहे हैं। हालांकि टीम मैनेजमेंट की ओर से इसको लेकर ज्यादा कुछ नहीं कहा गया है। केएल राहुल पर सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं, क्योंकि उनको खिलाने के लिए शुभमन गिल को बाहर बैठाया गया है, जो पिछले करीब एक महीने से शानदार फार्म में चल रहे हैं और बेहतरीन प्रदर्शन भी उनके बल्ले से हो रहा है। 

Shubman Gill in Test

Image Source : TWITTER/@BCCI
Shubman Gill

केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को दिया जा सकता है मौका
अगर अगले मैच की संभावित प्लेइंग इलेवन की बात की जाए तो ज्यादा बदलाव होते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसा जान पड़ता है कि टीम मैनेजमेंट केएल राहुल को और भी मौके देने के मूड में है। लेकिन अगर बदलाव किया गया तो केवल एक ही नजर आता है। केएल राहुल को बाहर कर शुभमन गिल को मौका दिया जा सकता है। वैसे भी बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने सख्त रुख अपनाते हुए केएल राहुल से उपकप्तानी ले ली है, लेकिन किसी दूसरे खिलाड़ी को अभी तक ये जिम्मेदारी नहीं दी है। हो सकता है कि इस सीरीज में किसी को उपकप्तान न बनाया जाए। अभी तक नागपुर और दिल्ली में जो दो टेस्ट हुए हैं, उसमें स्पिनर्स ज्यादा जलवा दिखाने में कामयाब रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि इंदौर की पिच भी कुछ ऐसी ही दिखे। इसलिए गेंदबाजी में ज्यादा बदलाव की गुंजाइश नजर नहीं आती। रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा की तिकड़ी फिर से कहर बरपाने के लिए तैयार है। लेकिन पिच को देखने के बाद टीम मैनेजमेंट क्या फैसला करता है, ये देखना दिलचस्प होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement