Monday, June 17, 2024
Advertisement

अहमदाबाद टेस्ट में भारत की जीत होगी बिल्कुल पक्की! पिछले 15 सालों में कोई विरोधी टीम नहीं कर पाई ये काम

अहमदाबाद के मैदान पर टीम इंडिया पिछले 15 सालों में एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है। इस मैदान पर टीम इंडिया 9 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट खेलेगी।

Written By: Govind Singh
Published on: March 06, 2023 9:57 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Team

India vs Australia 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का चौथा टेस्ट 9 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। भारत को तीसरे टेस्ट में 9 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। अहमदाबाद के मैदान पर टीम इंडिया का शानदार रिकॉर्ड है। वहीं, तीसरे टेस्ट की हार को भुलाते हुए भारतीय टीम के प्लेयर्स बेहतरीन प्रदर्शन करने को बेताब होंगे। 

टीम इंडिया का है शानदार रिकॉर्ड 

अहमदाबाद के मोटरा में सरदार पटेल स्टेडियम को तोड़कर साल 2021 में नया स्टेडियम बनाया गया। फिर इसका नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया। इस मैदान पर भारत ने कुल 14 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 6 मुकाबले जीते हैं और सिर्फ दो में ही हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 6 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। खास बात ये है कि अहमदाबाद के मैदान पर टीम इंडिया पिछले 15 सालों से कोई टेस्ट मुकाबला नहीं हारी है। साल 2008 में भारत को साउथ अफ्रीका के पारी और 90 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। तब टीम इंडिया के कप्तान अनिल कुंबले थे। 

जीते हैं पिछले तीन मुकाबले 

अहमदाबाद के मैदान पर खेले गए पिछले तीन टेस्ट भारत ने जीते हैं। टीम इंडिया ने ये मैच इंग्लैंड के खिलाफ जीते हैं। भारत ने इंग्लिश टीम के खिलाफ साल 2012 में 9 विकेट से, साल 2021 में 10 विकेट से और साल 2021 में पारी और 25 रनों से जीत दर्ज की थी। अहमदाबाद की पिच हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार रही है। इस पिच पर कहर बरपाने के लिए टीम इंडिया के पास के पास रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा मौजूद हैं। 

इन प्लेयर्स ने बनाए सबसे ज्यादा रन 

अहमदाबाद के मैदान पर भारत के लिए सबसे ज्यादा रन राहुल द्रविड़ ने बनाए हैं। उन्होंने यहां 7 मैचों में 771 रन जड़े हैं। वहीं, मौजूदा टीम में से चेतेश्वर पुजारा ने यहां 3 मैचों में 264 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी में अनिल कुंबले सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने 7 मैचों में 36 विकेट झटके हैं। इसी मैदान पर अक्षर पटेल ने 20 विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने 19 विकेट चटकाए हैं। 

टीम इंडिया के लिए जीत है जरूरी 

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अब टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए चौथे टेस्ट में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। अगर टीम इंडिया चौथा मैच हार जाती है, तो उसे श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के नतीजों का इंतजार करना होगा। 

यह भी पढ़े: 

WPL 2023 में दिल्ली कैपिटल्स ने रच दिया इतिहास, ये बड़ा कारनामा करने वाली बनी पहली टीम

रिकी पोंटिंग ने डेविड वॉर्नर को दी चौंकाने वाली सलाह, कहा-संन्यास लेने का सही टाइम...

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement