Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs AUS: खत्म नहीं हो रही पंत और कार्तिक को खिलाने की बहस! एडम गिलक्रिस्ट ने इस खिलाड़ी को बताया बेहतर

IND vs AUS: इस बात पर हो लंबे समय से बहस हो रही है कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किस खिलाड़ी को टीम में जगह मिलनी चाहिए। दिग्गज बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने भी इस मुद्दे पर अपनी राय दी है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: September 23, 2022 16:05 IST
Dinesh Karthik and Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : GETTY Dinesh Karthik and Rishabh Pant

Highlights

  • पंत और कार्तिक में से किसे मिले मौका?
  • एडम गिलक्रिस्ट ने इस खिलाड़ी को किया सपोर्ट
  • टी20 वर्ल्ड कप के लिए मिलनी चाहिए जगह

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस वक्त तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 की बढ़त बना चुकी है। टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से ये सीरीज काफी अहम मानी जा रही है। हालांकि इस सीरीज से पहले सबसे बड़ी बहस इस बात पर हो रही है कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किस खिलाड़ी को टीम में जगह मिलनी चाहिए। इस बात पर बड़े-बड़े दिग्गज अपनी राय दे रहे हैं। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने भी इस मुद्दे पर अपनी राय दी है। 

पंत या कार्तिक में से किसे मिले मौका?

ऑस्ट्रेलिया के अपने जमाने के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का मानना है कि किसी भी गेंदबाज पर हावी होने की अपनी हिम्मत के कारण ऋषभ पंत को आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भारत की शुरुआती प्लेइंग 11 में शामिल होना चाहिए। पिछले कुछ समय से यह चर्चा का विषय है कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किसे अंतिम 11 में शामिल किया जाना चाहिए और गिलक्रिस्ट ने बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज पंत का समर्थन किया।

इसलिए मिले पंत को मौका

आईसीसी से बातचीत करते हुए गिलक्रिस्ट ने कहा, ‘‘ऋषभ पंत साहसी और हिम्मती खिलाड़ी है और जिस तरह से वह किसी भी तरह के गेंदबाजी आक्रमण हावी हो जाता है उसे देखते हुए मुझे लगता है कि उसे भारतीय एकादश में शामिल होना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वे दोनों (ऋषभ और कार्तिक) साथ में खेल सकते हैं लेकिन मेरा मानना है कि ऋषभ पंत को निश्चित तौर पर अंतिम 11 में होना चाहिए।’’ भारत ने पंत और कार्तिक दोनों को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया है। पंत हालांकि सबसे छोटे फॉर्मेट में निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं जो कि प्लेइंग 11 का चयन करते समय उनके खिलाफ जा सकता है। पंत ने अब तक 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 23.94 की औसत और 126.21 के स्ट्राइक रेट से 934 रन बनाए हैं लेकिन वह इस फॉर्मेट में टेस्ट क्रिकेट जैसी सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं।

अच्छे फिनिशर हैं कार्तिक

दूसरी तरफ कार्तिक ने पिछले कुछ समय से खुद को फिनिशर के रूप में स्थापित किया है। लेकिन पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की तरह गिलक्रिस्ट का भी मानना है कि इन दोनों विकेटकीपर बल्लेबाजों को अंतिम 11 में रखा जा सकता है। गिलक्रिस्ट ने कहा, ‘‘अगर उन दोनों को प्लेइंग 11 में रखा जाता है तो यह दिलचस्प होगा। मुझे लगता है कि वह ऐसा कर सकते हैं। दिनेश कार्तिक शीर्ष क्रम में भी खेल सकते हैं। उन्हें मध्यक्रम और बाद के ओवरों में भी उपयोग में लाया जा सकता है। उनका खेल वास्तव में बहुत अच्छा है।’’

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement