Friday, May 17, 2024
Advertisement

IND vs AUS : कैसी रहेगी दिल्ली की पिच, कितने दिन में खत्म होगा मैच!

IND vs AUS : टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा मैच 17 फरवरी से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 16, 2023 14:35 IST
Arun jaitley stadium pitch- India TV Hindi
Image Source : GETTY Arun jaitley stadium pitch

Arun Jaitley Stadium Pitch Report : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच अब कुछ ही घंटे दूर रह गया है। 17 फरवरी से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मैच खेला जाएगा। सीरीज का पहला मैच नागपुर में था और मैच शुरू होने से पहले ही पिच को लेकर हंगामा शुरू हो गया था। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने इस पर ज्यादा कुछ नहीं कहा, लेकिन वहां की मीडिया ने जरूर इसको लेकर तरह तरह की रिपोर्ट देनी शुरू कर दी। हालां​कि पांच दिन का मैच तीन ही दिन में खत्म हो गया था और टीम इंडिया ने इस मैच को पारी 132 रन से जीता था। टीम इंडिया की सीरीज में लीड है और अब चर्चा शुरू हो गई है दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम की पिच की। इस बीच सभी के बीच यहां की पिच कौतूहल का विषय बन गई है। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने पिच का मुआयना किया और चीजों को समझने और पढ़ने की कोशिश की। 

Arun Jaitley Stadium Pitch :

Image Source : PTI
Arun Jaitley Stadium Pitch

अरुण जेटली स्टेडियम में भी हावी रहेंगे स्पिनर्स 

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम पहले फिरोजशाह कोटला के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब इसका नाम बदल गया है। यहां पर करीब पांच साल बाद टेस्ट मैच खेला जा रहा है, लेकिन नाम बदलने के बाद पहला टेस्ट मैच इस मैदान पर होने जा रहा है। जहां तक इस मैदान की पिच की बात की जाए तो यहां पर अक्सर बल्लेबाजों को मदद मिलती है और कई बार बड़े स्कोर भी देखने के लिए मिलते हैं। मैच के पहले दिन कुछ देर के लिए तेज गेंदबाजों को नमी से कुछ मदद मिल सकती है, लेकिन उसके बाद स्पिनर्स का जलवा देखने के लिए मिलता है। जैसे जैसे दिन बढ़ते जाएंगे, स्पिनर्स अपना कमाल दिखाने में कामयाब हो सकते हैं, जैसा नागपुर टेस्ट में देखने के लिए मिला था। हालांकि अच्छी बात ये है कि यहां पर टॉस का बहुत ज्यादा महत्व नहीं होता है, लेकिन फिर भी माना यही जा रहा है कि जो भी टीम टॉस जीतेगी, पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकती है। इस बीच संभावना ये भी है कि पांच दिन तक तो मैच शायद नहीं चलेगा। मैच तीन दिन में खत्म हो सकता है और ज्यादा चला तो चार दिन में ही खत्म हो जाएगा। इस बीच जिस टीम के​ स्पिनर्स अपना दबदबा बनाएंगे, वो टीम मैच जीत जाएगी। ऐसे में टीम इंडिया का पलड़ा काफी मजबूत माना जा सकता है। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम स्पिन को मजबूत करने में जुटी 
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस टेस्ट के लिए एक और स्पिनर को अपने पाले में शामिल किया है। मैथ्यू कुह्मैन को भी शामिल किया है। नागपुर टेस्ट में भले ऑस्ट्रेलियाई टीम हार गई हो, लेकिन टाड मर्फी ने अच्छा प्रदर्शन किया था। नागपुर की पिच को लेकर बहुत सारे सवाल उठे, ऑस्ट्रेलियाई टीम इससे जूझती दिखी, लेकिन टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों को छोड़कर बाकी खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। कप्तान रोहित शर्मा ने तो शतक लगाया और उसके बाद नीचे के क्रम में अक्षर पटेल के साथ ही रवींद्र जडेजा ने भी कमाल की बल्लेबाजी कर टीम इंडिया को मजबूत स्थि​ति में पहुंचा दिया। इस बीच सभी की नजरें टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन पर टिकी हैं, क्या ऑस्ट्रेलिया वापसी कर पाएगी, या फिर भारतीय टीम आसानी से इस मैच को जीतकर सीरीज की लीड को और भी ज्यादा मजबूत कर लेगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement