Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs AUS Final: 130 करोड़ फैंस का फिर टूटा दिल, ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराकर छठी बार जीता खिताब

IND vs AUS Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। जहां ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: November 19, 2023 23:31 IST
Australia Cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

IND vs AUS Final Live: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के मैदान पर खेला गया। इस मुकाबले को जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को फाइनल मैच में 6 विकेट से हराया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 10 विकेट खोकर 240 रन बनाए। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने इस टारगेट को 43 ओवर में 4 विकेट खोकर बड़ी आसानी से चेज कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की जीत में ट्रेविस हेड सबसे बड़े हीरो रहे उन्होंने इस मैच में शानदार शतक जड़ा।

INDIA vs AUSTRALIA ODI WORLD CUP FINAL SCORECARD

 

Latest Cricket News

India vs Australia Final Match Live Update

Auto Refresh
Refresh
  • 9:26 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    ऑस्ट्रेलिया ने जीता वर्ल्ड कप

    ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में हराकर रिकॉर्ड छठी बार वर्ल्ड कप के खिताब को जीता। उन्होंने फाइनल में टीम इंडिया को 6 विकेट से हराया।

  • 8:43 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    ट्रेविस हेड का शानदार शतक

    ऑस्ट्रेलिया के सालामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड भारतीय टीम के सपनों को तोड़ते नजर आ रहे हैं। उन्होंने शानदार शतक जड़ा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम धीरे-धीरे जीत की ओर बढ़ रही है। हेड ने 95 गेंदों पर अपना शतक लगाया।

  • 8:32 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    30 ओवर पूरे

    ऑस्ट्रेलियाई पारी के 20 ओवर पूरे हो गए हैं। जहां ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खोकर 167 रन बना लिए हैं। धीरे-धीरे ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत की ओर बढ़ रही है। वहीं टीम इंडिया को विकेट की तलाश है।

  • 7:55 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    हेड की फिफ्टी

    ट्रेविस हेड में भारत के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 58 गेंदों पर अपना अर्धशतक बना लिया है। हेड की पारी के कारण ऑस्ट्रेलिया इस मैच में बनी हुई है। जल्दी विकेट गिरने के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभाला।

  • 7:50 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे

    ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20वें ओवर में 100 रन के आंकड़े को छू लिया है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्नश लाबुशेन और ट्रेविस हेड क्रीज पर मौजूद है। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच साझेदारी भी पनप रही है। जहां टीम इंडिया को विकेट की तलाश है। ऑस्ट्रेलिया इस मैच में अभी अच्छी स्थिति में नजर आ रही है।

  • 7:27 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    15 ओवर हुए पूरे

    ऑस्ट्रेलियाई पारी के 15 ओवर पूरे हो गए हैं। जहां ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड और मार्नश लाबुशेन क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर इस मैच में 15 ओवर के बाद 78/3

  • 7:18 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    10 ओवर पूरे

    ऑस्ट्रेलियाई टीम की पारी के 10 ओवर पूरे हो गए हैं। जहां ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खोकर 60 रन बना लिए हैं। भले ही उन्होंने विकेट गंवाए हैं, लेकिन रन गत अभी भी ऑस्ट्रेलिया की अच्छी है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मार्नश लाबुशेन और ट्रेविस हेड क्रीच पर हैं।

  • 7:03 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    बुमराह को दूसरी सफलता

    जसप्रीत बुमराह ने स्टीव स्मिथ का विकेट लेकर मैच में जान फूंक दी है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। वहीं बुमराह का यह दूसरा विकेट है। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 47/3 

  • 6:49 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    बुमराह को मिली पहली सफलता

    जसप्रीत बुमराह ने मिचेल मार्श को आउट किया। मार्श इस मैच में खतरनाक बल्लेबाजी कर रहे थे। बुमराह ने उन्हें 15 रन के स्कोर पर आउट किया। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 41/2

  • 6:43 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    विकेट के बाद भी ऑस्ट्रेलिया की तेज बल्लेबाजी

    ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहला विकेट जल्दी खोने के बाद भी तेज शुरुआत की है। उन्होंने पहले तीन ओवर में ही 29 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड बल्लेबाजी कर रहे हैं।

  • 6:36 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    शमी की शानदार शुरुआत

    मोहम्मद शमी ने इस मैच में दमदार शुरुआत करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 16 रन के स्कोर पर पहला झटका दिया है। शमी ने डेविड वॉर्नर को आउट किया। वॉर्नर ने बनाए सिर्फ 8 रन।

  • 6:32 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    दूसरी पारी शुरू

    ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी शुरू हो चुकी है। जहां ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड और डेविड वॉर्नर क्रीज पर हैं।

  • 5:57 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    भारत ने बनाए 240 रन

    टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 240 रन बनाए। इस दौरान भारत के सभी विकेट भी गिर गए। भारत की तरफ से केएल राहुल ने सर्वाधिक 66 रन बनाए। वहीं विराट कोहली ने 54 रनों की अहम पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया को अब 300 गेंदों पर 240 रन चाहिए। अहमदाबाद की पिच पर यह एक लड़ने लायक टोटल माना जा रहा है। अब वर्ल्ड ट्रॉफी जिताने की जिम्मेदारी टीम इंडिया के गेंदबाजों पर है। जहां मोहम्मद शमी से सभी को उम्मीदें होंगी।

  • 5:30 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    भारत के 8 विकेट गिरे

    टीम इंडिया ने 214 रन के स्कोर पर अपना 8वां विकेट गंवा दिया है। टीम इंडिया के लिए यह फाइनल मैच में अच्छे संकेत नहीं है। जसप्रीत बुमराह को एडम जम्पा ने आउट किया।

  • 5:14 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    भारत को बड़ा झटका

    टीम इंडिया को केएल राहुल के आउट होने पर बड़ा झटका लगा है। राहुल के मिचेल स्टार्क ने आउट किया। भारतीय टीम काफी मुश्किल में नजर आ रही है। राहुल ने इस मैच में 66 रनों की पारी खेली। भारत का स्कोर 203/6

  • 5:07 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    टीम इंडिया के 200 रन पूरे

    भारतीय टीम ने 40.5 ओवर में 200 रन के आंकड़े को छू लिया है। इस दौरान भारत ने अपने पांच विकेट भी गंवा दिए हैं। भारत की तरफ से इस वक्त केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी कर रहे हैं। जहां राहुल 66 और सूर्या 9 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत को अब एक बड़े स्कोर के लिए यहां से तेज बल्लेबाजी करनी होगी।

  • 4:45 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    भारत को 5वां झटका

    ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को पांचवां झटका देते हुए रवींद्र जडेजा को आउट कर दिया है। जडेजा ने जोश हेजलवुड ने आउट किया है। उन्होंने इस मैच में 22 गेंदों पर 9 रन बनाए। टीम इंडिया का स्कोर 36 ओवर के बाद 178/5

  • 4:39 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    केएल राहुल ने जड़ा अर्धशतक

    केएल राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में अर्धशतक जड़ दिया है। एक मुश्किल पिच पर केएल राहुल ने 86 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा। राहुल के साथ क्रीज पर इस वक्त रवींद्र जडेजा मौजूद हैं। 35 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 174/4

  • 4:15 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    30 ओवर खत्म

    टीम इंडिया की पारी के 30 ओवर पूरे हो गए हैं। जहां भारत ने 4 विकेट खोकर 152 रन बनाए हैं। इस वक्त केएल राहुल 39 और रवींद्र जडेजा एक रन बनाकर खेल रहे हैं।

  • 4:06 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    विराट कोहली आउट

    टीम इंडिया को बहुत बड़ा झटका लगा है। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंंस ने आउट किया। विराट कोहली ने बनाए 54 रन, 28.3 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 148/4

  • 3:33 PM (IST) Posted by Rishikesh Singh

    20 ओवर हुए पूरे

    टीम इंडिया की पारी के 20 ओवर पूरे हो गए हैं। जहां टीम इंडिया ने तीन विकेट खोकर 115 रन बना लिए हैं। क्रीज पर केएल राहुल और विराट कोहली मौजूद हैं और दोनों ने भारतीय पारी को संभाल रखा है। विराट कोहली 39 रन और केएल राहुल 19 रन बनाकर खेल रहे हैं।

  • 3:15 PM (IST) Posted by Mohid Khan

    टीम इंडिया का स्कोर 100 रन के पार

    टीम इंडिया ने 16 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए हैं। फिलहाल विराट कोहली और श्रेयस अय्यर क्रीज पर हैं।

  • 2:50 PM (IST) Posted by Govind Singh

    भारत के तीन विकेट गिरे

    कप्तान रोहित शर्मा 47 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए, श्रेयस अय्यर भी ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक पाए और चार रन बनाकर आउट हो गए। भारत ने 10.2 ओवर के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 81 रन बना लिए हैं। 

  • 2:36 PM (IST) Posted by Govind Singh

    भारत के स्कोर 50 के पार पहुंचा

    भारत के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली धमाकेदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारत ने 7 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 54 रन बना लिए हैं। 

  • 2:23 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    भारतीय टीम को लगा पहला झटका

    वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को शुभमन गिल के रूप में पहला झटका 30 के स्कोर पर लगा है। गिल 4 के निजी स्कोर पर मिचेल स्टार्क का शिकार बने हैं। कप्तान रोहित का अब मैदान पर साथ देने विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं। 

  • 1:39 PM (IST) Posted by Govind Singh

    ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

    ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), एडम जम्पा, जोश हेजलवुड। 

  • 1:39 PM (IST) Posted by Govind Singh

    भारत की प्लेइंग इलेवन

    रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज। 

  • 1:35 PM (IST) Posted by Govind Singh

    ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस

    वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। 

  • 1:28 PM (IST) Posted by Govind Singh

    थोड़ी देर में होगा टॉस

    भारतीय टीम को सपोर्ट करने के लिए फैंस मैदान में पहुंच चुके हैं। मैच का टॉस थोड़ी देर में होगा। 

  • 12:40 PM (IST) Posted by Abhishek Pandey

    भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम पहुंची स्टेडियम

    अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में हिस्सा लेने के लिए दोनों टीम के खिलाड़ी स्टेडियम पहुंच चुके हैं।

  • 10:35 AM (IST) Posted by Govind Singh

    भारत का वर्ल्ड कप 2023 का स्क्वॉड

    रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन, प्रसिद्ध कृष्णा। 

  • 10:35 AM (IST) Posted by Govind Singh

    ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप 2023 का स्क्वॉड

    पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), सीन एबॉट, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा, मिचेल स्टार्क, मार्नस लाबुशेन। 

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement