Thursday, April 18, 2024
Advertisement

IND vs AUS: टीम इंडिया लगातार दोहरा रही गलतियां, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में भी इन पांच कारणों से हारी

IND vs AUS: भारतीय टीम को मोहाली में टी20 में पहली बार हार का सामना करना पड़ा।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 21, 2022 11:29 IST
Indian Cricket Team, ind vs aus, india vs australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

Highlights

  • भारत की गेंदबाजी फिर से फेल रही
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 208 रन का बचाव करने में मिली नाकामी
  • फील्डिंग में भी फिसड्डी रही टीम इंडिया

IND vs AUS: भारतीय टीम के लिए चीजें ठीक नहीं चल रही हैं। टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है लेकिन टीम इंडिया लगातार गलतियों पर गलतियां किए जा रही है। एशिया कप 2022 में सुपर 4 राउंड में पाकिस्तान और श्रीलंका से मिली हार के बाद भी रोहित शर्मा एंड टीम कोई सीख नहीं ले पाई और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में भी हार झेलने को मजबूर हुई। भारतीय टीम को हालांकि यह हार नसीब नहीं होती अगर उसकी तरफ से गलतियां नहीं हुई होतीं। आइए एक नजर डालते और समझते हैं उन पांच कारणों को जिसकी वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा...

खराब फील्डिंग

भारतीय खिलाड़ियों की फील्डिंग मैच के दौरान औसत दर्जे की रही। टीम ने जहां अहम मौकों पर कैच छोड़े तो वहीं रन बचाने में भी नाकाम रहे। भारतीय खिलाड़ियों ने मैच में कुल तीन कैच छोड़े जो उसपर भारी पड़े। सबसे पहले अक्षर पटेल ने कैमरून ग्रीन का 42 के स्कोर पर कैच छोड़ा। इसके बाद केएल राहुल ने स्टीव स्मिथ का 19 रन पर कैच टपकाया और फिर हर्षल पटेल ने अपनी ही गेंदबाजी पर मैथ्यू वेड का कैच छोड़ दिया। जबकि ग्रीन-वेड और स्मिथ तीनों ने ही ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच जिताऊ पारियां खेलीं।

डेथ ओवर में फिसड्डी रहे गेंदबाज

टीम इंडिया पिछले कुछ मैचों से अपनी कमजोर गेंदबाजी की वजह से मैच गंवा रही है। इस बार भी ऐसा ही हुआ। भारतीय गेंदबाज खासकर भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल ने जमकर रन लुटाए और 208 के स्कोर का बचाव करने में नाकाम रहे। भुवी और हर्षल ने तो डेथ ओवरों में मैच को हाथ से जाने दिया। भुवी ने 17वें और 19वें ओवर में मिलाकर 33 रन दिए तो वहीं हर्षल ने 18वें ओवर में 22 रन लुटा दिए।

कमजोर कप्तानी

रोहित शर्मा की कप्तानी भी निराशाजनक रही। आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रोहित के फैसलों पर सवाल उठे। वह गेंदबाजों का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाए। उदाहरण के लिए ये जानते हुए भी कि भुवी डेथ ओवरों खासकर 19वें ओवर में पिछले दो मुकाबले हरा चुके हैं, उन्हें गेंदबाजी थमाई और परिणाम फिर से वही हुआ। वहीं अक्षर पटेल ने चौथे ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए महज दो रन देकर एक विकेट लिया लेकिन उन्हें अगले ही ओवर में हटा दिया गया। इसके बाद अक्षर को नौवें ओवर में लाया गया।

डीआरएस लेने में नाकाम

आपको अगर मुकाबले जीतने हैं तो उसके लिए हर मोर्चे पर खुद को मजबूत करना होग, लेकिन भारतीय टीम ऐसा नहीं कर पाई। ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कैमरुन ग्रीन 17 के स्कोर पर ही आउट हो सकते थे, अगर भारतीय कप्तान और खिलाड़ियों ने डीआरएस ले लिया होता। लेकिन चहल के पहले ओवर की तीसरी गेंद सीधे ग्रीन के पैड पर लगी, लेकिन न तो चहल और दिनेश कार्तिक ने कोई अपील की और न ही रोहित ने डीआरएस की मांग की। जबकि रिप्ले में ग्रीन साफतौर पर आउट दिखे।

रोहित-कोहली फेल:

टी20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही इस मैच में फेल रहे। इसका खामियाजा यह हुआ कि टीम पॉवरप्ले में अधिक रन नहीं बना पाई और शुरू में ही उसके ऊपर दबाव आ गया। अगर हार्दिक-सूर्या का बल्ला नहीं चलता तो टीम 200 रन से नीचे ही रह जाती।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement