Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs AUS: 'नागपुर की पिच ने हमें चकमा दिया', ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का सामने आया यह बयान

नागपुर टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 177 रन बनाकर सिमट गई। रवींद्र जडेजा ने 5 और रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 3 विकेट झटके।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: February 10, 2023 8:28 IST
पीटर हैंड्सकॉम्ब शॉट...- India TV Hindi
Image Source : AP पीटर हैंड्सकॉम्ब शॉट खेलते हुए

IND vs AUS Nagpur Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का आगाज हो चुका है। पहले टेस्ट के पहले दिन ही मेहमान कंगारू टीम महज 177 रनों पर सिमट गई। यह मैच शुरू होने से कुछ समय पहले से ही पिच के मिजाज और भारतीय स्पिनर्स को लेकर चर्चा हो रही थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने दिमाग में स्पिन के डर को इस कदर बसा लिया था कि पहले दिन जब पिच में ज्यादा टर्न था भी नहीं फिर भी कई बल्लेबाज टर्न के लिए खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे। स्टीव स्मिथ के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था जिन्हें रवींद्र जडेजा ने क्लीन बोल्ड किया था। इसी को लेकर अब एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने बयान दिया है।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब ने पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन के खेल खत्म होने के बाद इस बात को स्वीकार किया कि नागपुर की पिच ने उनकी टीम को ‘चकमा’ दे दिया। उन्होंने कहा कि, यहां गेंद उनकी उम्मीदों के मुताबिक टर्न नहीं की। रवींद्र जडेजा (47 रन पर पांच विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (42 रन पर तीन विकेट) ने आपस में आठ विकेट साझा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम को पहली पारी में 177 रन पर समेट दिया था। ऑस्ट्रेलिया के कई बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर आउट हुए। उनमें से कुछ ने टर्न के लिए खेला जबकि गेंद ने कोई हरकत भी नहीं की। 

ज्यादा टर्न नहीं होने पर भी फंस गए कंगारू बल्लेबाज

मैच के पहले दिन स्टंप्स तक भारत ने एक विकेट पर 77 रन कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी। इस मैदान की पिच को लेकर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पीटर हैंड्सकॉम्ब ने मैच के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि, निश्चित तौर पर वहां परिस्थितियां आसान नहीं थी। यह कठिन है क्योंकि पिच से होने वाली हरकत आपके दिमाग के साथ खेल रही थी। हमने हालांकि जितना सोचा था गेंद उतना टर्न नहीं हो रही थी। इसी से हमें परेशानी हुई, हम स्पिन के लिए खेल रहे थे और गेंद सीधी आ रही थी।

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए उपयोगी 31 रन की पारी खेलने वाले हैंड्सकॉम्ब ने भारतीय गेंदबाजों को श्रेय देते हुए कहा कि, उन्होंने कसी हुई लाइन-लेंथ पर गेंदबाजी की जिससे रन बनाने का मौका नहीं मिला। बल्लेबाजी करना कठिन है, जडेजा बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे, वास्तव में हमारे बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दे रहे थे। मुझे भी लगा कि उनके खिलाफ रन बनाना काफी कठिन है। चार साल के बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले हैंड्सकॉम्ब ने यह भी कहा कि, मैंने अपने खेल पर काफी मेहनत की है, मानसिक रूप से रणनीतिक रूप से और अपनी तकनीक पर भी। कड़ी मेहनत कर के टीम में वापसी करना अच्छा रहता है।

आपको बता दें कि नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। कंगारू टीम की पहली पारी महज 177 रनों पर ही सिमट गई। मार्नस लाबुशेन ने सर्वाधिक 49 रन बनाए। भारत के लिए स्पिन स्टार रवींद्र जडेजा ने 5 और रवीचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट झटके। जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने दोनों ओपनर्स को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को शुरुआत से ही बैकफुट पर ला दिया था। सिराज ने ख्वाजा को तो शमी ने डेविड वार्नर को क्लीन बोल्ड कर वापस पवेलियन का रास्ता दिखाया था। पहले दिन के अंत तक भारत ने मजबूत पकड़ बना ली थी। कप्तान रोहित शर्मा अर्धशतक पूरा करने के बाद क्रीज पर नाबाद थे।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: रवींद्र जडेजा पर लगे बॉल टेम्परिंग के आरोप! सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तस्वीरें

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया की मजबूत पकड़, जानें पूरे दिन का हाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement