Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

IND vs AUS : कैसी रहेगी नागपुर की पिच, ये खिलाड़ी बरपा सकते हैं कहर

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक नागपुर के विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर एक ही मैच हुआ है, जिसे टीम इंडिया ने अपने नाम किया था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 06, 2023 14:32 IST
Nagpur Test Pitch Report- India TV Hindi
Image Source : GETTY Nagpur Test Pitch Report

IND vs AUS Test Vidarbha Cricket Ground Pitch : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज यानी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी शुरू होने वाली है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया और पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम नागपुर के विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर नौ फरवरी को खेलने के लिए उतरेंगे। इस बीच ऑस्ट्रेलियाई टीम जब भी भारत में आकर टेस्ट सीरीज खेलती है तो उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती टीम इंडिया के स्पिनर्स होते हैं। इस बार भी ये तय नजर आ रहा है कि टीम इंडिया की स्पिनर्स की जोड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम की परीक्षा लेगी। इससे अभी से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी खौफजदा हैं। जो बयान खिलाड़ियों की ओर से सामने आ रहे हैं, उससे तो यही नजर आ रहा है। इस बीच ये भी जान लेना जरूरी है कि जिस मैदान यानी नागपुर में ये मैच होगा, उसकी पिच कैसी है और इससे पहले जब यहां पर आ​खिरी टेस्ट मैच खेला गया था, तब क्या कुछ रहा था। 

Ashwin

Image Source : GETTY
Ashwin

नागपुर में स्पिनर्स को मिल सकती है मदद 

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के ग्राउंड वैसे तो तेज गेंदबाजों के लिए मददगार रहता है। यहां पर पहले दिन तेज गेंदबाज हावी रहते हैं, लेकिन जैसे जैसे दिन बढ़ते हैं और पिच पुरानी होती है, उसके बाद स्पिनर्स को मदद मिलती है। यानी पहले दिन जो भी टीम टॉस जीतेगी, वो पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी, ताकि आखिरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी न करनी पड़े। साल 2017 में यहां पर आखिरी टेस्ट मैच खेला गया था, तब भारत और श्रीलंका की टीम आमने सामने थीं। इस मैच में टीम इंडिया के दो स्पिनर्स ने 13 विकेट निकाल दिए थे। रविचंद्रन अश्विन ने जहां आठ विकेट लेने में कामयाबी हासिल की थी, वहीं रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट चटकाए थे। टीम इंडिया ने श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हराया था। हालांकि तब से लेकर अब तक करीब साढ़े पांच साल का वक्त गुजर चुका है, लेकिन पिच कैसा व्यवहार करेगी, ये तो जब मैच शुरू होगा, तभी पता चलेगा, लेकिन इतना तो पक्का है कि भारतीय स्पिनर्स ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल तो खड़ी करेंगे ही। 

Ravindra Jadeja

Image Source : PTI
Ravindra Jadeja

टीम इंडिया के अनुकूल रहे हैं नागपुर में टेस्ट के रिजल्ट 
टीम इंडिया के पास इस सीरीज में स्पिन के चार आप्शन मौजूद हैं। रविचंद्रन अश्विन तो हैं ही, साथ ही लंबे समय बाद रवींद्र जडेजा भी वापसी करने वाले हैं। वहीं अक्षर पटेल और कुलदीप यादव भी हैं। लेकिन चार स्पिनर्स के साथ टीम इंडिया नहीं उतरेगी, लेकिन इतना तो पक्का लग रहा है कि कम से कम तीन स्पिनर्स उतर सकते हैं। अच्छी बात ये भी है कि रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा अच्छी खासी बल्लेबाजी भी करके देते हैं। लेकिन मैच के दिन पिच देखने के बाद ही कप्तान रोहित शर्मा आखिरी फैसला करेंगे। इस मैच मैदान पर अभी तक छह टेस्ट मैच खेले गए हैं, इसमें से चार टीम इंडिया ने जीते हैं और एक मैच बराबरी पर खत्म हुआ है। साल 2010 में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने यहां पर भारत को हराया था। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां अभी तक एक ही टेस्ट हुआ है, जिसे भारतीय टीम ने 172 रनों से अपने नाम किया था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement