Thursday, May 09, 2024
Advertisement

IND vs AUS : कैसे हैं टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया के सामने वनडे में आंकड़े, यहां देखिए हेड टू हेड

IND vs AUS ODI Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज 22 सितंबर से हो रहा है। पहला मुकाबला मोहाली में खेला जाएगा। वनडे विश्व कप 2023 से पहले ये सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी अहम मानी जा रही है।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Published on: September 21, 2023 12:04 IST
Mohammad Siraj with Team India - India TV Hindi
Image Source : AP Mohammad Siraj with Team India

IND vs AUS ODI Head to Head Stats ​ : टीम इंडिया वनडे विश्व कप 2023 से पहले अपनी आखिरी परीक्षा के लिए तैयार है। विश्व कप 2023 का आगाज पांच अक्टूबर से होने जा रहा है, जब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने होंगी। लेकिन टीम इंडिया 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ती हुई नजर आएगी। पहला ही मुकाबला ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम से है, इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि उससे पहले तैयारी भी उसी स्तर की हो। उधर ऑस्ट्रेलिया की टीम भी चाहेगी कि विश्व कप जीतने के लिए वे पहले से ही टीम इंडिया के खिलाफ खेलकर अपनी तैयारी को आखिरी रूप दें। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है, जिसका पहला मुकाबला 22 ​सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा। इसके लिए दोनों टीमें मोहाली पहुंच चुकी हैं और तैयारी जारी है। लेकिन इससे पहले कि मुकाबला शुरू हो, आपको ये भी जानना चाहिए कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कितने वनडे मुका​बले ​खेले गए हैं और उसमें दोनों टीमों का प्रदर्शन कैसा रहा है। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक खेले गए हैं 146 वनडे मुकाबले 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब त 146 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। इसमें से भारतीय टीम ने 54 में जीत दर्ज की है और 82 मैच ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने नाम किए हैं। वहीं दस मैच ऐसे रहे हैं, जिसमें कोई रिजल्ट नहीं निकल सका। यानी इस नजरिये से देखें तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। इसका मतलब​ ये भी है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम से मुकाबला टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होने वाला। ये मुकाबला तब और भी मुश्किल हो जाता है, जब रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पांड्या जैसे मैचविनर पहले दो मैच नहीं खेल सकेंगे, क्योंकि बीसीसीआई ने उन्हें विश्व कप से पहले आराम दिया है। इसलिए कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल संभालते हुए नजर आएंगे। हालांकि इससे पहले भी केएल राहुल भारतीय टीम की कमान वनडे में संभाल चुके हैं, लेकिन उनके पास बहुत ज्यादा अनुभव नहीं है। उधर ऑस्ट्रेलिया के जो खिलाड़ी चोटिल थे, वे फिट हो चुके हैं और टीम इंडिया से लोहा लेने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं। 

ऑस्ट्रेलिया ने जीती हैं पिछली दो वनडे सीरीज 
खास बात ये भी है कि इससे पहले जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज हुई है, उसमें ऑस्ट्रेलिया ने ही बाजी मारी है। इसी साल मार्च में जब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आई थी, जब ऑस्ट्रेलिया ने उस सीरीज के दो मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया था। वहीं इससे भी पहले नवंबर 2020 में जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी, उस वक्त भी ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की थी। इस बार भी सीरीज में तीन मुकाबले खेले जाने हैं। यानी लगातार दो वनडे सीरीज हारकर भारतीय टीम कहीं न कहीं पीछे चल रही है। अब विश्वकप के मुकाबले हैं और तैयारी के लिहाज से बहुत ज्यादा अहम हैं। इसलिए मुकाबला कांटे का होने की पूरी उम्मीद जताई जा सकती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asian Games 2023: भारत बनाम मलेशिया मैच हुआ रद्द, फिर भी सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया; जानें वजह

एशियन गेम्स 2023 के लिए अफगानिस्तान ने किया टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली स्क्वाड में जगह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement