Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Rohit Sharma IND vs AUS: रोहित शर्मा ने खेली तूफानी पारी, बन गए टी20 इंटरनेशनल के नए सिक्सर किंग

Rohit Sharma IND vs AUS: रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में 20 गेंदों पर 46 रन बनाकर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक खास कीर्तिमान को अपने नाम कर लिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 23, 2022 23:18 IST
Rohit Sharma hitting six against Australia in second T20I...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma hitting six against Australia in second T20I at Nagpur

Highlights

  • रोहित शर्मा बने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के नए सिक्सर किंग
  • रोहित सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में मार्टिन गप्टिल को छोड़ा पीछे
  • रोहित की तूफानी पारी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

Rohit Sharma IND vs AUS:  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर के वीसीए स्टेडियम में तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरे मुकाबले में रोहित शर्मा ने जोरदार बल्लेबाजी की। भारतीय कप्तान ने इस मैच में 20 गेंदों पर नाबाद 46 रन बनाए और भारत को छह विकेट से जीत दिला दी। भारतीय कप्तान ने अपनी पारी के दौरान चार चौकों के साथ चार छक्के भी लगाए और टी20 इंटरनेशनल में एक नया कीर्तिमान बना दिया।

रोहित बने टी20 इंटरनेशनल के सिक्सर किंग

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टॉस जीतने के बाद आठ ओवर के मैच में 91 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए मैदान में उतरे। जब वे क्रीज पर आए तब वे एक खास रिकॉर्ड बनाने के बेहद करीब थे। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दूसरे मैच में सिक्सर किंग बन गए। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक सिक्स लगाने वाला बल्लेबाज बनने के लिए हिटमैन को सिर्फ एक छक्का लगाने की जरूरत थी। इस काम को उन्होंने पहले ओवर में ही पूरा कर लिया। उन्होंने बड़ी आसानी से टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया

  1. रोहित शर्मा: 176 छक्के
  2. मार्टिन गप्टिल: 172 छक्के
  3. क्रिस गेल: 124 छक्के
  4. इयोन मोर्गन: 120 छक्के
  5. आरोन फिंच: 118

इससे पहले टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के नाम दर्ज था। गप्टिल ने 121 मैचों की 117 पारियों में 172 छक्के लगाए हैं। वहीं रोहित शर्मा अब 138 मैचों की 123 पारियों में 176 छक्के लगाकर गप्टिल से आगे निकल चुके हैं।  

रोहित इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 छक्के लगाने के करीब

टी20 वर्ल्ड कप के लिए रवाना होने से पहले रोहित को अभी सात और इंटरनेशनल मैच खेलने हैं। नागपुर के बाद एख और मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और तीन टी20 और तीन वनडे मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ। इन छह मैचों में रोहित के पास छक्कों से जुड़ी एक और उपलब्धि हासिल करने का मौका है। रोहित अगर इस सीरीज में 10 और सिक्स लगा लेते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बन जाएंगे। अब तक 500 से ज्यादा छक्के सिर्फ क्रिस गेल ने लगाए हैं। रोहित अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 416 मैचों में 490 छक्के लगा चुके हैं और सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। जबकि कैरेबियाई धुरंधर क्रिस गेल 483 मैचों में 553 छक्के लगाकर इस लिस्ट में टॉप पर हैं।

क्रिस गेल: 553

रोहित शर्मा: 490

शाहिद अफरीदी: 476

ब्रेंडन मैकुलम: 398

मार्टिन गप्टिल: 382

 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement