IND vs AUS Rohit Sharma: नागपुर में भारत-ऑस्ट्रेलिया की टक्कर, इस शहर से कप्तान रोहित शर्मा का है स्पेशल कनेक्शन

IND vs AUS Rohit Sharma: भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगला मैच नागपुर में खेलना है। इस शहर से भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का एक खास कनेक्शन है जो उन्हें बेहतर प्रदर्शन के लिए विशेष रूप से प्रेरित कर सकती है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 23, 2022 16:13 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi News
Image Source : PTI Rohit Sharma

Highlights

  • भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच नागुपर में दूसरा टी20 मैच
  • कप्तान रोहित शर्मा का नागपुर से खास रिश्ता
  • रोहित को नागपुर में अपने रिकॉर्ड से सावधान रहने की जरूरत

IND vs AUS Rohit Sharma: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच नागपुर में खेलना है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का इस शहर से एक अनोखा कनेक्शन है या यूं कहें कि उनका इस शहर से एक मौलिक रिश्ता है। कई लोगों को शायद नहीं पता कि मुंबई के इस बल्लेबाज ने अपनी जीवन यात्रा इसी शहर से शुरू की थी। उन्होंने अपने करियर में कई कीर्तिमान बनाए और जीत की कई नई इबारतें लिखीं। अब इसी जगह से मुश्किल में फंसी भारतीय टीम को भी जीत की राह पर लाने की जिम्मेदारी भारतीय कप्तान के ऊपर है।  

रोहित शर्मा का जन्मस्थान है नागपुर

आज से 35 साल पहले, 30 अप्रैल 1987 को रोहित का जन्म नागपुर में हुआ था। हालांकि उनके मात-पिता अगले कुछ सालों तक इसी शहर में रहे पर रोहित की परवरिश दादा-दादी के साथ बोरिवली, मुंबई में हुई। इस तरह से वे मुंबई के क्रिकेटर बन गए। लेकिन हर इंसान का अपने जन्मस्थान से एक खास लगाव होता है और वह उस जगह पर कुछ बेहतर करना चाहता है। आज रोहित के पास ऐसा ही कुछ करने का भरपूर मौका है।

अपने जन्मस्थान पर भारत को जीत दिलाने की चुनौती

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी सीरीज में टीम इंडिया एक मैच के बाद 0-1 से पीछे है। मोहाली में हुए पिछले मैच में भारत को 208 रन बनाने के बावजूद शिकस्त का सामना करना पड़ा। तीन मैच की इस सीरीज में अगर भारतीय टीम आज का मैच हारी तो सीरीज उसके हाथ से निकल जाएगा। कप्तान रोहित शर्मा हरगिज नहीं चाहेंगे कि उनके जन्मस्थान पर टीम का ये हाल हो। लेकिन आंकड़े बताते हैं कि रोहित के लिए टीम को जीत की राह पर लाना आसान नहीं होने वाला।

नागपुर में रोहित और भारत का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में अब तक 3 टी20 इंटरनेशनल मैच में 3.33 के औसत से सिर्फ 10 रन बनाए हैं। ये बेहद खराब आंकड़े हैं जो उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैकफुट पर धकेल सकते हैं। वहीं टीम इंडिया ने वीसीए स्टेडियम में अब तक 4 टी20 मैच खेले हैं जिसमें से 2 में उसे जीत और 2 में हार मिली है।

कमिंस के खिलाफ रोहित का रिकॉर्ड

नागपुर में मैच के दौरान रोहित को पावरप्ले में ऑस्ट्रलियाई पेसर पैट कमिंस से बचकर रहना होगा। टी20 फॉर्मेट में रोहित ने अब तक 5 पारियों में कमिंस का सामना करते हुए 27 गेंदों पर 129.62 की स्ट्राइक रेट से 32 रन बनाए है और एक बार आउट हुए हैं।

लब्बोलुबाब ये कि रोहित के लिए यहां राह आसान नहीं होगी लेकिन इस खास जगह पर वह इतिहास को बदलने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे। इसमे सफलता मिली तो भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को भी तीसरे मैच के लिए हैदराबाद पहुंचने तक एक नई जिंदगी मिल जाएगी।       

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड