Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs AUS : सीरीज में होगा टीम इंडिया में बहुत बड़ा बदलाव, ये है रणनीति

IND vs AUS Test Series : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट के लिए अब तैयारी शुरू हो गई है, वहीं रणनीति बनाने का काम भी जारी है। हालांकि टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर सामने आई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 01, 2023 13:19 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : PTI Shubman Gill

IND vs AUS 1st Test : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज नौ फरवरी से शुरू होने जा रही है। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत पहुंच चुकी है और टीम इंडिया का भी कैंप जल्द ही शुरू होने जा रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी टेस्ट सीरीज पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं, साथ ही रोमांचक सीरीज का भारतीय फैंस भी इंतजार कर रहे हैं। इस बीच रणनीति बनाने का काम भी शुरू हो गया है। हालांकि इससे पहले ही टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर सामने आ गई है, खबरें हैं कि टीम इंडिया के मिडल आर्डर बल्लेबाज और टेस्ट में अच्छा खेल दिखा रहे श्रेयस अय्यर पहला टेस्ट नहीं खेल पाएंगे। वे अपनी चोट से अभी तक पूरी तरह से उबरे नहीं हैं। हालांकि श्रेयस अय्यर ने पिछले ही दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था, जिसमें वे प्रैक्टिस करते हुए दिखाई दे रहे थे, लेकिन बताया जा रहा है कि वे ठीक तो हैं, लेकिन अभी तक मैच फिट नहीं हो पाए हैं। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज वैसे भी बहुत बड़ी होती है, इसलिए पूरी तरह से जो खिलाड़ी फिट न हो, वो न ही खेले तो बेहतर होगा, नहीं तो बहुत बड़ा रिस्क भी हो सकता है। 

Shreyas Iyer

Image Source : PTI
Shreyas Iyer

श्रेयस अय्यर के बाहर होने से बदल सकता है कि टीम इंडिया का बल्लेबाजी नंबर 

बताया जा रहा है कि श्रेयस अय्यर के कमर की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट की श्रृंखला के पहले मैच से बाहर होने के बाद टीम इंडिया मैनेजमेंट शुभमन गिल को मिडल आर्डर में खेलाने पर विचार कर रहा है। यानी रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज केएल राहुल करते हुए दिख सकते हैं। वैसे तो भारत के पास सूर्यकुमार यादव का भी विकल्प है, ​जो टी20 और वनडे में शानदार प्रदर्शन के बाद टेस्ट डेब्यू का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन माना जा रहा है कि सूर्यकुमार यादव को अभी इंतजार करना होगा और शुभमन गिल को मिडल आर्डर में मौका मिल सकता है। रिपोर्ट है कि श्रेयस अय्यर कमर में जकड़न से उबरने में नाकाम रहे हैं और उनके बाहर होने से भारतीय मिडलआर्डर में एक स्पॉट खाली रहेगा। इस स्थान के दावेदार सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल हैं। सूर्यकुमार ने अपने करियर में मिडल आर्डर में ही बल्लेबाजी की है, जबकि गिल ने टेस्ट क्रिकेट में अधिकतर पारी का आगाज किया है। अपने छोटे से टेस्ट करियर में अब तक लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले श्रेयस अय्यर ने पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 2-0 की जीत के दौरान भी शानदार प्रदर्शन किया था। 

Shubman Gill

Image Source : BCCI
Shubman Gill

सूर्यकुमार यादव को डेब्यू के लिए करना पड़ सकता है इंतजार 
बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया है कि न्यूजीलैंड की टीम जब 2021 के अंत में भारत आई थी तो मिडल आर्डर में शुभमन गिल के नाम पर विचार किया गया था क्योंकि लोकेश राहुल को मयंक अग्रवाल के साथ पारी का आगाज करना था। इसके बाद राहुल शर्मा चोटिल हो गए और शुभमन गिल ने पारी का आगाज किया। इसके बाद वह चोबारा चोटिल हो गए। कप्तान रोहित शर्मा और उप कप्तान केएल राहुल टीम में सलामी जोड़ी के रूप में पहली पसंद हैं। इनके बाद तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा और चौथे नंबर पर विराट कोहली का खेलना करीब करीब तय माना जा रहा है। यानी अब नंबर पांच काफी खास हो जाता है क्योंकि उम्मीद की जाती है कि इस नंबर पर उतरने वाला बल्लेबाज दूसरी नई गेंद का सामना करेगा। शुभमन गिल के मामले में टेस्ट क्रिकेट में नियमित रूप से खेलने और लाल गेंद का करियर मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में शुरू करने के कारण उनका पलड़ा भारी रहेगा। पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता ने कहा कि जब भारत ए की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ के हाथों में थी तो शुभमन गिल वेस्टइंडीज के ए दौरे पर मिडल आर्डर में खेले थे, जहां उन्होंने एक दोहरा शतक भी जड़ा था। असल में शुरुआत में वह मध्यक्रम का बल्लेबाज थे, जिसे सलामी बल्लेबाज में बदला गया। स्पिन की अनुकूल पिचों पर स्पिनरों के खिलाफ सूर्यकुमार का दबदबा महत्वपूर्ण हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर नाथन लियोन अपनी ऑफ स्पिन गेंदों को अधिक टर्न कराने में सफल रहते हैं तो सूर्यकुमार अपने फुटवर्क से उनकी लय बिगाड़ सकते हैं लेकिन पैट कमिंस और जोश हेजलवुड के खिलाफ शुभमन गिल बेहतर विकल्प हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement