Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs BAN: 5 महीने बाद होगा टीम इंडिया का 'टेस्ट', चटोग्राम में इन बल्लेबाजों के भरोसे कप्तान राहुल

IND vs BAN: टीम इंडिया लगभग 5 महीने के लंबे अंतराल के बाद टेस्ट मैच खेलने जा रही है। बांग्लादेश के खिलाफ चटोग्राम में होने वाले पहले मैच में टीम की कमान आलोचनाएं झेल रहे केएल राहुल के हाथों में हैं। राहुल इस अग्निपरीक्षा में टीम के इन बल्लेबाजों के भरोसे हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 13, 2022 17:39 IST
KL Rahul dropped a catch- India TV Hindi
Image Source : GETTY KL Rahul dropped a catch

IND vs BAN 1st Test: टीम इंडिया बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलेगी। भारतीय टीम लगभग पांच महीने के बाद टेस्ट सीरीज का आगाज करने जा रही है। उसने पिछला टेस्ट इसी साल जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेला था। कल से शुरू हो रहा मुकाबला चटोग्राम के उसी मैदान में खेला जाएगा जहां पिछले वनडे मैच में भारतीय टीम ने रनों का माउंट एवरेस्ट खड़ा कर दिया था। इस मुकाबले में टीम की कमान केएल राहुल के हाथों में होगी जिनकी कप्तानी में भारत ने आखिरी वनडे में 227 रनों से जीत दर्ज की थी। हालांकि भारत को तीन मैच की वनडे सीरीज में 1-2 से शिकस्त मिली लेकिन पिछले मैच से मिला मोमेंटम उसे आगामी टेस्ट मैच में फेवरेट बना चुका है। इन तमाम आंकड़ों और कयासों के बावजूद यह टेस्ट मैच बतौर कप्तान और बल्लेबाज केएल राहुल के लिए किसी लिटमस टेस्ट से कम नहीं होगा।  

केएल राहुल की कप्तानी-बल्लेबाजी की अग्निपरीक्षा

KL Rahul

Image Source : GETTY
KL Rahul

पिछले एक साल में राहुल अपनी कप्तानी से कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ सक हैं। भविष्य में उन्हें कप्तान बनाने को लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड कोई फैसला इस सीरीज में उनके प्रदर्शन को देखकर ही करेगा। राहुल ने 2022 में अब तक दो टेस्ट मैच ही खेले हैं। उन्होंने इन दो मुकाबलों की चार पारियों में 20 के औसत से सिर्फ 80 रन बनाए हैं। पिछले कुछ समय में लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में राहुल के प्रदर्शन में गिरावट आई है। उन्होंने 2022 में 10 वनडे मैच की 9 पारियों में 27.88 के औसत से 251 रन जोड़े है। उन्हें बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है और आगामी टेस्ट सीरीज में उनके पास इसका बेहतरीन और निर्णायक मौका होगा।

दिखेगा इन भारतीय बल्लेबाजों का जलवा

KL Rahul and Sakib al Hasan unveiling Test trophy

Image Source : GETTY
KL Rahul and Sakib al Hasan unveiling Test trophy

बुधवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में शुभमन गिल और कप्तान केएल राहुल बतौर सलामी जोड़ी पारी का आगाज करते नजर आ सकते हैं। तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा का खेलना तय माना जा रहा है, चौथा नंबर लगभग हर लिहाज से विराट कोहली के लिए सुरक्षित है। पांचवें नंबर पर श्रेयस अय्यर खेलते हुए नजर आ सकते हैं। टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर के रूप में अपना रसूख बना चुके विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत मैदा पर एकबार फिर से जलवा बिखेरते नजर आएंगे।

दोनों टीमों के स्क्वॉड:

भारत: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, नवदीप सैनी, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, सौरभ कुमार, सी भरत, कुलदीप यादव, अभिमन्यु ईश्वरन।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, मोमिनुल हक, मेहदी हसन मिराज, महमूदुल हसन जॉय, अनामुल हक बिजॉय, खालिद अहमद, इबादत हुसैन, शरीफुल इस्लाम, तास्कीन अहमद, ताइजुल इस्लाम, नजमुल हुसैन शांतो, रेजाउल रहमान राजा, जाकिर हसन, नुरुल हसन, यासिर अली

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement