Saturday, May 11, 2024
Advertisement

IND vs BAN Asian Hockey Champions Trophy: दिलप्रीत की हैट्रिक से भारत ने बांग्लादेश को 9-0 से रौंदा

दिलप्रीत (12वें, 22वें और 45वें) ने भारत के लिये तीन मैदानी गोल किये जबकि जरमनप्रीत सिंह (33वें, 43वें) ने पेनल्टी कॉर्नर से दो गोल दागे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: December 15, 2021 18:10 IST
IND vs BAN Asian Hockey Champions Trophy Dilpreet Singh hat-trick helps India thrash Bangladesh 9-0- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@THEHOCKEYINDIA IND vs BAN Asian Hockey Champions Trophy Dilpreet Singh hat-trick helps India thrash Bangladesh 9-0

Highlights

  • भारत ने मेजबान बांग्लादेश को 9-0 से हराकर एशियाई चैम्पियंस ट्राफी (एसीटी) पुरूष हॉकी टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की।
  • इस जीत के हीरो दिलप्रीत रहे जिन्होंने 3 गोल दागे।
  • टूर्नामेंट का पहला मुकाबला भारत ने कोरिया के खिलाफ ड्रॉ खेला था।

ढाका। स्ट्राइकर दिलप्रीत सिंह की हैट्रिक से गत चैम्पियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारत ने बुधवार को यहां मेजबान बांग्लादेश को 9-0 से हराकर एशियाई चैम्पियंस ट्राफी (एसीटी) पुरूष हॉकी टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की। दिलप्रीत (12वें, 22वें और 45वें) ने भारत के लिये तीन मैदानी गोल किये जबकि जरमनप्रीत सिंह (33वें, 43वें) ने पेनल्टी कॉर्नर से दो गोल दागे। इस बीच में ललित उपाध्याय (28वें) ने उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह की पेनल्टी कॉर्नर से की गयी फ्लिक को गोल में बदला। 

आकाशदीप सिंह (54वें) ने मैदानी गोल किया जबकि मंदीप मोर ने 55वें मिनट में देश के लिये अपना पहला गोल दागा। इतना ही काफी नहीं था कि हरमनप्रीत ने भी स्कोरशीट में अपना नाम लिखवा दिया, उन्होंने 57वें मिनट में भारत के 13वें पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया। तोक्यो ओलंपिक के ऐतिहासिक अभियान के बाद कुछ नये खिलाड़ियों के साथ पहला टूर्नामेंट खेल रही मनप्रीत सिंह की अगुआई में भारत ने मंगलवार को टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में कोरिया से 2-2 से ड्रा खेला था। भारतीय टीम अब शुक्रवार को राउंड रोबिन चरण में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। 

कोरियाई टीम द्वारा टूर्नामेंट के शुरूआती मैच को ड्रा कराने के बाद भारतीय टीम अपने से निचली रैंकिंग की बांग्लादेश के खिलाफ जीत के इरादे से ही उतरी थी और उसने पहले दो क्वार्टर में पूरी तरह दबदबा बनाये रखा। शुरू से ही भारत ने लगातार हमले किये और इस दौरान आठ पेनल्टी कॉर्नर भी हासिल किये लेकिन केवल एक को ही गोल में बदल सकी। बांग्लादेश की टीम ने भी अच्छा बचाव किया जिसमें उसके गोलकीपर अबु निप्पो ने विपक्षी टीम के प्रयासों को रोककर शानदार प्रदर्शन किया। 

बांग्लादेश के मजबूत रक्षण का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत ने पहले 12 मिनट में आठ पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये लेकिन तोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता टीम प्रतिद्वंद्वी की बैकलाइन को तोड़ने में विफल रही। कुछ सेंकेंड बाद दिलप्रीत ने सर्कल के बाहर से कप्तान मनप्रीत के पास पर मैदानी गोल कर भारत को बढ़त दिला दी। 

दूसरे क्वार्टर में भी यही क्रम जारी रहा और भारत ने बांग्लादेश की रक्षात्मक चूक की बदौलत बढ़त दोगुनी की। इसमें बांग्लादेश के कप्तान अशरफुल इस्लाम की गलती रही जिसमें सर्कल के अंदर उनसे पास पर भारत को फ्री हिट मिली और सुमित वाल्मिकी ने तेजी से इसे सर्कल के अंदर दिलप्रीत की ओर किया जिन्होंने रिवर्स हिट पर टीम के लिये दूसरा गोल कर दिया। भारत ने 28वें मिनट में बढ़त तिगुनी कर दी जब ललित ने हरमनप्रीत के पेनल्टी कॉर्नर के वैरिएशन पर गोल किया। छोर बदलने के बाद भारत ने जरमनप्रीत के पेनल्टी कॉर्नर से किये गये गोल से बढ़त बढ़ा ली। 

जरमनप्रीत ने 43वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर वैरिएशन पर एक और गोल कर दिया जिसके दो मिनट बाद दिलप्रीत ने दिन का अपना तीसरा गोल दागा। मैच पूरी तरह से एकतरफा रहा जिसमें भारतीय टीम बांग्लादेश के गोल में लगातार हमले करती रही। तोक्यो ओलंपिक टीम में अनदेखी के बाद टीम में वापसी करने वाले आकाशदीप ने 54वें मिनट में रिवर्स हिट पर खूबसूरत मैदानी गोल से अपने आलोचकों को जवाब दिया। एक मिनट बाद मंदीप ने देश के लिये अपना पहला गोल किया और हरमनप्रीत ने 57वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से गोल कर भारत के स्कोर में इजाफा किया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement