IND vs BAN: भारत-बांग्लादेश के 34 साल के वनडे इतिहास में पहली बार हुआ यह कारनामा

IND vs BAN: बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 04, 2022 20:40 IST
IND vs ban, india vs bangladesh- India TV Hindi
Image Source : AP भारत बनाम बांग्लादेश

IND vs BAN: टीम इंडिया के लिए बांग्लादेश दौरे की शुरुआत बेहद निराशाजनक हुई है। सात साल बाद बांग्लादेश के दौरे पर पहुंची भारतीय टीम को पहले वनडे में ही 1 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में रविवार को खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया जीते हुए मैच को आखिरी मौके पर गंवा बैठी। इस हार के साथ ही वह तीन मैचों की सीरीज में भी 0-1 से पिछड़ गई।

बांग्लादेश की छठी जीत 

भारतीय बल्लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों ने शुरुआत में कुछ उम्मीदें जताई और टीम को जीत के करीब ले गए बावजूद उसके कुछ गलतियों की वजह से रोहित शर्मा एंड कंपनी को हार का स्वाद चखना पड़ा। बांग्लादेश की यह भारत के खिलाफ अभी तक की छठी वनडे जीत है। इससे पहले उसने आखिरी बार 2015 में मीरपुर में ही जीत हासिल की थी।

10वें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी

लिटन दास की कप्तानी में बांग्लादेश की टीम ने दो रिकॉर्ड भी बनाए। इसमें लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए उनकी तरफ से 10वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की गई। यह साझेदारी मेहदी हसन मिराज और मुस्तफिजुर रहमान ने मिलकर अपने नाम किया। दोनों ने आखिरी विकेट के लिए 41 गेंदों में 51 रन की नाबाद साझेदारी की। हालांकि बांग्लादेश के लिए वनडे में 10वें विकेट के लिए सबसे बड़ी 54 रनों की नाबाद साझेदारी का रिकॉर्ड खालिद मसूद और तपश बैस्या के नाम दर्ज है, लेकिन इस मैच में बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था।

पहली बार कोई टीम 1 विकेट से जीती

भारत और बांग्लादेश के बीच इस मैच में एक और रिकॉर्ड बना, जो दोनों टीमों के वनडे इतिहास में पहली बार हुआ। दरअसल यह पहली बार है जब किसी टीम ने एक विकेट के अंतर से जीत हासिल की है। इससे पहले भारत ने बांग्लादेश को 2018 में तीन विकेट से हराया था।

38 साल से नहीं टूटा वर्ल्ड रिकॉर्ड

बता दें कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में 10वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स और माइकल होल्डिंग के नाम दर्ज है। इन दोनों महान खिलाड़ियों ने 1984 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ 106 रन की अटूट साझेदारी की थी। वहीं दूसरा रिकॉर्ड पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर और सईद अजमल के नाम दर्ज है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड