Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs BAN: टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार हुई ये घटना, भारतीय गेंदबाजों ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम ने एक अनचाहा रिकॉर्ड बना दिया। यह एक ऐसा कीर्तिमान है जो टीम को लंबे वक्त तक परेशान करता रहेगा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 07, 2022 16:19 IST
Mehidy Hasan Miraz batting during second ODI against India- India TV Hindi
Image Source : AFP Mehidy Hasan Miraz batting during second ODI against India

भारतीय टीम के साथ वनडे क्रिकेट के इतिहास में जो पहले कभी नहीं हुआ, वह अब हो गया। बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे में भारतीय गेंदबाजों की जिस तरह से कुटाई हुई, उस तरह से पहले कभी नहीं हुई। भारत के जिन गेंदबाजों ने 69 रन पर बांग्लादेश के 6 बल्लेबाजों को आउट किया, उन्हीं खिलाड़ियों ने एक ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड बना दिया जो लंबे वक्त तक उन्हें शर्मसार करता रहेगा। बांग्लादेश ने 50 ओवर के बाद 7 विकेट के नुकसान पर 271 रन बनाए। यह बड़ा टोटल नहीं है, लेकिन यह शर्मिंदा करने वाले टीम इंडिया के गेंदबाजों की पूरी कहानी भी बयां नहीं करते।

मेहदी हसन मिराज ने शतक लगाकर किया शर्मसार

Mehidy Hasan Miraz got to his first ODI century

Image Source : AFP
Mehidy Hasan Miraz got to his first ODI century

खेल के 19वें ओवर में बांग्लादेश के 6 विकेट गिरने के बाद मेहदी हसन मिराज बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आए। उनके आने के बाद न सिर्फ विकेटों के गिरने का सिलसिला रुक गया, बल्कि गुजरते वक्त के साथ रनों की रफ्तार भी बढ़ गई। मिराज ने अनुभवी खिलाड़ी महमुदुल्लाह के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 165 गेंदों में 148 रन बनाए। यह साझेदारी महमुदुल्लाह के 77 रन पर आउट होने के बाद टूटी। महमुदुल्लाह ने 96 गेंदों की अपनी इस पारी में 7 चौके लगाए।

मिराज के शतक से भारत ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

Mehidy Hasan Miraz and Mahmudullah

Image Source : GETTY
Mehidy Hasan Miraz and Mahmudullah

महमुदुल्लाह 46.1 ओवर में जब आउट हुए तब बांग्लादेश का स्कोर था 217 रन। यानी इसके बाद आखिर के 23 गेंदों में 54 रन और बने और इसे मुमकिन बनाया मेहदी हसन मिराज ने। उन्होंने अपनी 83 गेंद लंबी पारी में 100रन बनाए और आउट नहीं  हुए। मिराज ने इस पारी में 8 चौकों के साथ 2 छक्के भी लगाए। ये शतक खास है क्योंकि उन्होंने यह कारनामा आठवें नंबर पर आकर किया। मेहदी हसन मिराज दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया।

लगातार दूसरी बार आउट नहीं हुए मिराज

मीरपुर के शेरे बांग्ला स्टेडियम के इसी मैदान पर हुए सीरीज के पहले वनडे में मेहदी हसन भारत के जबड़े से जीत को झपटकर ले गए थे। उन्होंने उस मैच में 39 गेंदों पर नाबाद 38 रन बनाकर बांग्लादेश को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। यानी वह दोनो मैचों को मिलाकर 20 ओवर से ज्यादा गेंदे (122 बॉल) खेल चुके हैं और अब तक नाबाद बने हुए हैं।

मिराज की चमत्कारी तरक्की

मेहदी हसन मिराज के पिछले 6 सालों की वनडे बैटिंग के आंकड़े से उनकी चमत्कारी तरक्की की तस्वीर साफ हो जाती है। 2017 से 2021 के बीच उन्होंने वनडे में कुल 15.21 के औसत से कुल 426 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट 75.26 का रहा। साल 2022 में अब तक वह 81.75 के शानदार औसत से 327 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 84.49 का है।    

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement