Friday, May 03, 2024
Advertisement

बुमराह या शमी नहीं, ये खिलाड़ी है नंबर 1 भारतीय तेज गेंदबाज, कपिल देव-वसीम अकरम भी पीछे

भारतीय टेस्ट टीम में अब तक कई महान तेज गेंदबाज आए। कपिल देव, जहीर खान से लेकर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को फैंस काफी ऊपर रेट करते हैं लेकिन आंकड़े बताते हैं कि टीम में इन सबसे बेहतर एक दूसरा तेज गेंदबाज उपलब्ध है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: December 17, 2022 15:33 IST
Mohammed Shami and Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mohammed Shami and Jasprit Bumrah

भारत के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने 471 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 3 विकेट गंवाकर 200 से ज्यादा रन बना दिए। एक आम क्रिकेट फैन को इस स्थिति में जसप्रीत बुमराह की कमी महसूस हो सकती है। आमतौर पर बुमराह और मोहम्मद शमी को भारतीय टीम का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज माना जाता है। पिछले कई सालों से जिस तरह से बुमराह और शमी विकेट चटका रहे हैं उसे देखकर यह सोच लाजिमी भी है। लेकिन यह पूरा सच नहीं है। भारतीय टीम में एक ऐसा तेज गेंदबाज भी उपलब्ध है जो इन दोनों से बेहतर हैं। बात सिर्फ बुमराह और शमी पर ही नहीं ठहरती दरअसल वह महानतम तेज गेंदबाजों में शुमार वसीम अकरम से भी बेहतर हैं।

टीम इंडिया में मौजूद बुमराह-शमी से बेहतर तेज गेंदबाज

बांग्लादेश के खिलाफ चटोग्राम में जारी पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में सबसे ज्यादा विकेट बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव ने चटकाए। उन्होंने 5 विकेट अपने नाम किए। वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट अपने नाम किए, उन्होंने मेजबान टीम के टॉप ऑर्डर को सस्ते में निपटाया। इस पारी मे बतौर स्ट्राइक बल्लेबाज खेल रहे अनुभवी उमेश यादव को सिर्फ एक विकेट मिला। दरअसल उमेश कभी भी ज्यादा घातक नहीं माने गए। यही वजह है कि वह टीम से अंदर बाहर होते रहते हैं। तेज गेंदबाजी से जुड़े तमाम पहलुओं को टटोलने पर असल तस्वीर आम सोच से बिल्कुल जुदा निकलती है।

उमेश यादव भारतीय क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज

Umesh Yadav during first Test against Bangladesh

Image Source : GETTY
Umesh Yadav during first Test against Bangladesh

दरअसल वर्ल्ड क्रिकेट में उमेश यादव से बेहतर सिर्फ तीन तेज गेंदबाज हुए हैं। खास बात यह कि ये तीनों बॉलर पाकिस्तान के हैं। उमेश इस लिस्ट में भारत के सर्वकालीन महानतम तेज गेंदबाज के रूप में सामने आते हैं। टॉप 10 तेज गेंदबाजों की इस लिस्ट में महान कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान और इशांत शर्मा भी शामिल हैं, लेकिन इन तमाम धुरंधरों के नाम उमेश यादव के बाद आते हैं।

Umesh Yadav number 1 Indian bowler in bowling strike rate in Asia

Image Source : TWITTER
Umesh Yadav number 1 Indian bowler in bowling strike rate in Asia

एशिया महादेश में विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों में उमेश इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं जिनका स्ट्राइक रेट 50 से कम है। उमेश ने एशिया में 37 मैच में 110 विकेट लिए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 49.2 का है। वहीं श्रीनाथ का स्ट्राइक रेट 55.3 का है और कपिल का 59.8 का है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर वकार यूनिस हैं जिन्होंने 47 टेस्ट में 38.2 के स्ट्राइक रेट से 215 विकेट चटकाए हैं।     

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement