Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Virat Kohli IND vs BAN: किंग कोहली का 'विराट' रिकॉर्ड, 16 रन बनाते ही टी20 वर्ल्ड कप में बने नंबर-1

Virat Kohli IND vs BAN: विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए उस ऊंचाई पर पहुंच गए हैं जहां तक दुनिया में दूसरा कोई बल्लेबाज नहीं पहुंचा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: November 02, 2022 14:42 IST
विराट कोहली...- India TV Hindi
Image Source : AP विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ चौका लगाते हुए

Virat Kohli IND vs BAN: विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 16 रन बनाते ही एक नया कीर्तिमान बना दिया। एडिलेड में खेले जा रहे मुकाबले में कोहली कप्तान रोहित शर्मा के 2 रन के निजी स्कोर पर सस्ते में आउट होने के बाद चौथे ओवर में क्रीज पर आए। टीम इंडिया 11 रन पर पहला विकेट गंवाकर मुश्किल स्थिति में थी। लेकिन विराट ने क्रीज पर कोई सुस्ती नहीं दिखाई। उन्होंने आते ही बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर जोरदार हमला शुरू कर दिया। कोहली ने तस्कीन अहमद को पारी के पांचवें ओवर में बाक टू बैक 2 छक्के मारे और देखते ही देखते टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में उस मुकाम पर पहुंच गए जहां उनसे ऊपर दुनिया में दूसरा को नहीं है।

विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए

Image Source : AP
विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए

किंग कोहली ने बनाया ‘विराट’ रिकॉर्ड

33 साल के विराट कोहली ने 3 चौकों की मदद से 16 रन बनाते ही श्रीलंका के पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले तक टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज जयवर्धने थे जिन्हें कोहली ने एडिलेड में पीछे छोड़ दिया। अब टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम हो चुका है।

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

विराट कोहली (भारत) - 25 मैच - 1017 रन

महेला जयवर्धने (श्रीलंका) - 31 मैच - 1016 रन

क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) - 33 मैच - 965 रन

रोहित शर्मा (भारत)  - 36 मैच - 919 रन

तिलकरत्ने दिलशान (श्रीलंका)  - 35 मैच - 897 रन   

एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का नया रिकॉर्ड

विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ अपनी पारी के दौरान अपने ही एक पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। उन्होंने एक साल में टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने का नया कीर्तिमान बना दिया। पूर्व भारतीय कप्तान ने एडिलेड के मैदान पर अपना पहला रन बनाते ही एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने के अपने 2016 के आंकड़े को पार कर लिया। कोहली ने 2016 में टी20 इंटरनेशनल मैच के 15 मैच की 13 पारियों में 641 रन बनाए थे जिसे उन्होंने 2022 में पार कर लिया। कोहली ने टी20 इंटरनेशनल में अपना नया रिकॉर्ड बनाने के लिए 18 मैचों में 18 पारियों का समय लिया।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement