Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IND vs BAN: विराट के निशाने पर कोच द्रविड़ का रिकॉर्ड, उमेश और अश्विन के बीच होगी अनोखी जंग

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी दो मैचों की टेस्ट सीरीज।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: December 11, 2022 22:01 IST
Rahul Dravid and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY राहुल द्रविड़ और विराट कोहली

IND vs BAN: भारतीय टीम के लिए बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज निराशाजनक रही। आखिरी मैच जीतने के बावजूद टीम इंडिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। यह दूसरी बार रहा जब भारतीय टीम बांग्लादेश में कोई वनडे सीरीज हारी। हालांकि अब बारी है दोनों टीमों के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज की, जो भारत के लिहाज से काफी अहम है।

क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में भारतीय टीम आज तक बांग्लादेश से एक भी मैच नहीं हारी है और वह इस दबदबे को आगे भी जारी रखना चाहेगी। टीम इंडिया को अगर इस सीरीज में क्लीन स्वीप करना है तो विराट कोहली का फॉर्म भी काफी मायने रखेगा। टी20 और वनडे में शतकों का इंतजार खत्म करने के बाद अब विराट अपने पसंदीदा टेस्ट फॉर्मेट में भी तीन साल के इंतजार को खत्म करने की कोशिश करेंगे।

विराट के पास द्रविड़ से आगे निकलने का मौका

टेस्ट सीरीज के दौरान विराट पर जहां सभी फैंस की नजर रहेगी तो वहीं भारतीय बल्लेबाज के पास कोच और पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ने का भी सुनहरा मौका होगा। दरअसल भारत-बांग्लादेश के अब तक के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक 820 रन बनाए हैं। उन्होंने महज 9 पारियों में इतने रन बटोरे। वहीं इस लिस्ट में राहुल द्रविड़ 10 पारियों में 560 रन के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं। इसके बाद बांग्लादेश के विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम (11 पारियों में 518 रन) और विराट कोहली (5 पारियों में 392 रन) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। विराट अगर टेस्ट सीरीज में 169 रन बना लेते हैं तो बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह द्रविड़ से आगे निकल जाएंगे और दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे।

जाहिर के नाम सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड

कोहली के अलावा भारत के दो गेंदबाजों उमेश यादव और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के बीच भी एक अनोखी जंग देखने को मिल सकती है। यह जंग होगी बांग्लादेश के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने की। दरअसल बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट इतिहास में पूर्व तेज गेंदबाज जाहिर खान सबसे अधिक 31 विकेट के साथ पहले नंबर पर हैं। वहीं इशांत शर्मा (25), इरफान पठान (18) और अश्विन (16) क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। जबकि पूर्व दिग्गज अनिल कुंबले और उमेश यादव 15-15 विकेट के साथ टॉप 5 में शामिल हैं।

उमेश और अश्विन के बीच विकेट की जंग

उमेश बांग्लादेश के खिलाफ अगर एक विकेट ले लेते हैं तो वह इस प्रतिद्वंदी के खिलाफ सर्वाधिक शिकार के मामले में कुंबले से आगे निकल जाएंगे। वहीं अश्विन और उमेश दोनों के पास सीरीज में इशांत, इरफान और जाहिर को पीछे छोड़ने का भी मौका होगा।

बांग्लादेश टेस्ट के लिए भारत की टीम:

केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, अभिमन्यु ईश्वरन, नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, जयदेव उनादकट

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल:

  • 14-18 दिसंबर: पहला टेस्ट, चटोग्राम
  • 22-26 दिसंबर: दूसरा टेस्ट, ढाका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement