Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IND vs BAN : मैच के दूसरे दिन क्या होगी टीम इंडिया की रणनीति, जानिए

IND vs BAN : पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने छह विकेट गवां दिए थे और 278 रन बना लिए हैं। श्रेयस अय्यर अभी नाबाद हैं और दूसरे दिन उनका साथ देने के लिए रविचंद्रन अश्विन मैदान में उतरेंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 14, 2022 18:17 IST
Shreyas Iyer and Cheteshwar Pujara- India TV Hindi
Image Source : PTI Shreyas Iyer and Cheteshwar Pujara

IND vs BAN :  भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच जारी है। खेल का पहला दिन खत्म हो गया है। पहले दिन भारतीय कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले दिन पूरे 90 ओवर का खेल हुआ और भारतीय टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 278 रन बना लिए हैं। दिन की आखिरी गेंद पर ऑलराउंडर अक्षर पटेल आउट हो गए, इसके बाद अंपायर ने दिन का खेल खत्म घोषित कर दिया। उस वक्त श्रेयस अय्यर 82 रन पर नाबाद थे और टीम को बड़े स्कोर तक ले जाने में अब उनकी भूमिका काफी अहम होगी। चलिए जानते हैं कि मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया किस रणनीति के साथ मैदान में उतरना चाहेगी। 

IND vs Ban Test Series

Image Source : TWITTER/BCCI
IND vs Ban Test Series

श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन के हाथ होगी बड़ी जिम्मेदारी 

टीम इंडिया के छह विकेट गिर चुके हैं, लेकिन श्रेयस अय्यर अभी भी खेल रहे हैं। दूसरे दिन का खेल जब शुरू होगा तो श्रेयस के साथ क्रीज पर रविचंद्रन अश्विन उतरेंगे, ये भारत की आखिरी बल्लेबाजी की जोड़ी होगी। इसके बाद कुलदीप यादव, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज भी हैं, लेकिन आखिरी के तीन खिलाड़ियों से आप बहुत ज्यादा बल्लेबाजी की उम्मीद नहीं कर सकते। हालांकि अक्सर वे कुछ न कुछ रन बनाकर टीम की मदद करते रहे हैं, लेकिन भारतीय टीम चाहेगी कि ज्यादा से ज्यादा समय श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन क्रीज पर गुजारें, ताकि भारतीय टीम बड़ा स्कोर टांगने में कामयाब हो पाए। भारत के 278 रन तो बन ही गए हैं, लेकिन टीम की कोशिश होगी कि इस स्कोर को कम से कम 350 से लेकर 400 तक पहुंचाया जाए। अगर भारत ने 400 रन बना दिए तो फिर ये मैच भारत की पकड़ में आ जाएगा। पहले ही दिन पिच पर नजर आ गया है कि स्पिनर्स को काफी मदद मिल रही है और गेंद नीचा रहने साथ ही रुककर भी आ रही है। भारतीय कप्तान केएल राहुल ने चालाकी से काम लिया। उन्होंने प्लेइंग इलेवन में तीन स्पिनर्स को शामिल किया है, इसमें से दो तो बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। अगर श्रेयस अय्यर और अश्विन ने कम से कम दो घंटे और गुजार दिए तो फिर भारतीय टीम को फायदा हो सकता है। 

 

Axar Patel

Image Source : AP
Axar Patel

दूसरे दिन भारतीय स्पिनर्स को करना होगा कमाल 
पहले दिन जिस तरह की गेंदबाजी बांग्लादेश के गेंदबाजों ने की है, उससे उम्मीद की जानी चाहिए कि जब भारतीय टीम गेंदबाजी के लिए मैदान में उतरेगी तो भारत की स्पिनर्स की तिकड़ी कमाल कर सकती है। इससे पहले भी अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने घुमती हुई पिचों पर भारतीय टीम को जीत दिलाई है। इस बार तो कुलदीप यादव भी भारतीय टीम में हैं और वे विशुद्ध स्पिनर के तौर पर शामिल किए गए हैं। वैसे तो मैच के पहले दिन कुलदीप यादव का जन्मदिन था, लेकिन उस दिन उनके करने के लिए कुछ था नहीं, लेकिन बर्थ डे के अगले दिन उनकी परीक्षा होगी, देखना होगा कि भारतीय टीम अब कितने रन और यहां से जोड़ने में कामयाब होती है और फिर जब भारत की गेंदबाजी आएगी तो कितने रनों पर विरोधी टीम को भारतीय गेंदबाज रोकने में सफल होते हैं। हालांकि इतना तो पक्का नजर आ रहा है कि मैच का दूसरा दिन काफी रोचक होने वाला है। जो भी टीम इस दिन को अपने नाम करेगी, मैच का पलड़ा काफी हद तक उसी टीम की ओर झुकता हुआ दिखाई देगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement