Sunday, March 03, 2024
Advertisement

IND vs NZ: वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से सिर्फ 4 विकेट दूर भुवनेश्वर कुमार, न्यूजीलैंड के खिलाफ करना होगा कारनामा

भुवनेश्वर कुमार न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले टी20 सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा हैं। इस सीरीज के दौरान वह एक वर्ल्ड रिकॉड बना सकते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: November 16, 2022 20:43 IST
Bhuvneshwar Kumar- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES भुवनेश्वर कुमार

IND vs NZ: टीम इंडिया इस वक्त न्यूजीलैंड के दौरे पर है। भारतीय टीम को वहां पर तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलनी है। टी20 सीरीज का पहला मैच शुक्रवार 18 नवंबर से खेला जाएगा। इस मैच में कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। इस सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है। इस टीम में भुवनेश्वर कुमार भी शामिल हैं। इस मैच में भुवनेश्वर कुमार के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका है। इस पूरी सीरीज के दौरान सिर्फ 4 विकेट लेते ही भुवनेश्वर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। 

क्या है वो रिकॉर्ड 

दरअसल भुवनेश्वर कुमार इस सीरीज में 4 विकेट ले लेते हैं तो वह टी20 इंटरनेशनल के एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सबसे आगे निकल जाएंगे। भुवी ने भारत इस साल भारत के लिए कुल 30 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 7 की इकॉनमी से 36 विकेट झटके हैं। भुवनेश्वर न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले सीरीज में अगर चार विकेट ले लेते हैं तब वह आयरलैंड के जोशवा लिटिल को एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पीछे छोड़ देंगे। आयरलैंड के तेज गेंदबाज जोशवा लिटिल ने टी20 इंटरनेशनल के एक कैलेंडर ईयर में 39 विकेट लिए हैं। यह रिकॉर्ड बनाने के लिए उन्होंने सिर्फ 26 मैच लिए है। भुवनेश्वर कुमार एक रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 4 विकेट दूर हैं। 

भुवनेश्वर के नाम यह रिकॉर्ड 

भुवनेश्वर कुमार टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले नंबर पर हैं। उन्होंने भारत के लिए 85 मैचों में 89 विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में युजवेंद्र चहल दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 69 मैच में 85 विकेट लिया है। पिछले कुछ समय से चहल ने भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल नहीं खेला है। हाल ही में हुए टी20 वर्ल्ड कप में चहल टीम इंडिया का हिस्सा थे लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले सीरीज में चहल और भुवनेश्वर दोनों टीम इंडिया का हिस्सा है। ऐसे में चहल इस सीरीज में भुवनेश्वर को पीछे कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े:

IND vs NZ : टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा मुकाबला, जानिए हेड टू हेड आंकड़े

IND vs NZ Live Streaming: मोबाइल पर कैसे देख पाएंगे भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज के मैच, यहां जानिए पूरा तरीका

Hardik Pandya IND vs NZ: माइकल वॉन ने टीम इंडिया पर साधा निशाना, हार्दिक पंड्या ने दिया करारा जवाब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement