Friday, March 29, 2024
Advertisement

'कब लगा कि आज 200 मार दूंगा?' शुभमन गिल ने अपनी तगड़ी पारी को लेकर किया सबसे बड़ा खुलासा

शुभमन गिल ने अपने दोहरे शतक के बाद एक बड़ा खुलासा किया। ये खिलाड़ी डबल सेंचुरी मारने वाला सबसे युवा बल्लेबाज बन गया।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: January 19, 2023 8:31 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : PTI Shubman Gill

IND vs NZ: भारतीय क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड को 12 रन से हरा दिया। इस मैच के हीरो शुभमन गिल रहे। गिल ने इस मैच में अपने करियर की पहली डबल सेंचुरी ठोक कर तबाही मचा दी। गिल एक क्लासिक बल्लेबाज हैं और वो बड़े छक्के लगाने के लिए नहीं जाने जाते, लेकिन जिस तरह से उन्होंने आखिर के कुछ ओवर्स में कीवी गेंदबाजों को धोया वो देखने लायक था। इस पारी के दौरान गिल ने भी नहीं सोचा था कि वो दोहरा शतक ठोक देंगे।

गिल का शानदार दोहरा शतक

शुभमन गिल (208 रन) ने दोहरा शतक जड़ने के साथ ही ओपनिंग बल्लेबाज के स्थान के लिए चल रही बहस को शांत कर दिया जिसके बाद भारत ने बुधवार को यहां माइकल ब्रेसवेल की तेज तर्रार पारी से उबरते हुए वनडे सीरीज के शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड पर 12 रन से जीत दर्ज की। गिल की 19 चौकों और 9 छक्कों वाली 149 गेंद की पारी की बदौलत भारत ने 8 विकेट पर 349 रन बनाए। 

गिल ने यहां सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड पर भारत की 12 रन की जीत के बाद प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतते हुए कहा, “मैं मैदान पर उतरने और जो करना चाहता हूं वह करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहा था।” गिल ने अपनी रणनीति के बारे में कहा, “विकेट गिरने के साथ, कई बार मैं खुल कर खेलना चाहता था और मुझे खुशी है कि मैं इसे अंत में कर सका। कभी-कभी जब गेंदबाज शीर्ष पर होता है, तो आपको उन्हें दबाव महसूस कराने की जरूरत होती है।”

200 करने के बारे में सोचा भी नहीं

उन्होंने कहा, “मुझे डॉट गेंदों से बचने और कुछ इरादा दिखाने और अंतराल में कड़ी मेहनत करने की जरूरत थी जो मैं कर रहा था।” गिल ने कहा, “मैं वास्तव में 200 के बारे में नहीं सोच रहा था, लेकिन एक बार जब मैंने 47वें ओवर में छक्के लगाए, तो मुझे लगा कि मैं कर सकता हूं। इससे पहले, मैं गैंद को देख कर खेल रहा था।” गिल अब वनडे मैचों में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने टीम के साथी ईशान किशन को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने पिछले महीने बांग्लादेश के खिलाफ 24 साल और 145 दिन की उम्र में 210 रन बनाकर रिकॉर्ड बनाया था। गिल ने 23 साल और 132 दिनों की उम्र में ये कृतिमान बनाया। गिल ने कहा, “वह (किशन) मेरे सबसे अच्छे दोस्तों में से एक है। अच्छा लगता है जब आप कुछ करना चाहते हैं और यह नियमित रूप से हो रहा है।” 

वनडे में पूरे किए 1000 रन

गिल ने वनडे में 1000 रन पूरे करने के लिए 19 पारियां लीं, जो पाकिस्तान के इमाम-उल-हक के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज गति से दूसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमान 18 पारियों में सबसे तेज 1000 रन बनाकर शीर्ष पर हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement